About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

Meta Tags Description Code Blogspot Blog Me Kaise Lagaye in Hindi

इस post में आप सीखेंगे कि Blogger Blog Me Meta Tags Description Code Kaise add karte hai जबकि मैने अपनी ‌other ‍पोस्ट में Blogger Blog me Contact Us Page Kaise Banate hai इसके बारे में बताया था। कोई भी नया ब्लॉग हो उसके लिए सबसे बड़ी problem traffic का कम होना ही होता है। उसका reason सिर्फ blog का seo होता है, जिसे बहुत कम new blogger समझ पाते हैं। जिस तरह से हम अपने blog की post का seo करते हैं, वैसे ही blog (home page) का search engine optimization करना बहुत जरुरी होता है।

Blogger Blog Me Meta Tags Description Code Kaise Lagaye

Blog me meta tags add kyo kare ?

Blog में meta tag add करना बहुत ही important है। क्योंकि इसके द्वारा हम search engine को बता सकते हैं कि हमारा blog किस subjects या niche के बारे में है और हमारे ब्लॉग में क्या क्या available है। इस code को search engine bots easily read करके अपने search result में user के लिए information provide की जाती है, जिससे user अपने पसंद के result पर click करके उस page पर पहुँच जाता है।

यदि किसी ब्लॉग में meta tags description code add नहीं होगा तो search engine को सही से मालूम नहीं चलता कि वो blog किस topic के बारे में है और उस blog में क्या क्या information available है। यदि किसी ब्लॉग में meta tags description code मौजूद नहीं होता तो उस ब्लॉग की search engine priority भी low रहती है, जिसकी वजह है से ऐसा ब्लॉग हमेशा low traffic की problem झेलता है।

यदि किसी भी blog का seo तब तक incomplete ही रहता है जब तक उस ब्लॉग में meta tags description code add नहीं कर देते।

Meta tags description code में क्या क्या जरुरी होता है?

जैसा कि में बता चुका हूँ कि यह एक code होता है जिसमे कुछ special things शामिल होतीं हैं जिनके बारे में one by one नीचे बताने जा रहे हैं।

Description:

Meta tags code में description ही सबसे important चीज होती है जिसे हमें बहुत सावधानीपूर्वक add करना होता है, क्योंकि इसी से search engine समझ पाता है कि आपके blog पर किस किस चीज के बारे में information share की जाती है या क्या क्या information available है।

इसलिये में आपको suggest करूँगा की meta tags code में description 156 characters में ही लिखे और description unique और blog niche related ही हो।

Keywords:

Meta tags code में keywords का कोई महत्त्व नहीं है इसके बारे में google ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि किसी ब्लॉग के home page के लिए keywords use करना बिलकुल useless है। इन keywords को search engine bots ignore कर देती है। बल्कि इसका negative असर keyword stuffing के रूप में हो सकता है।

कुछ लोग आज के time में भी meta tags code में keywords को add कर देते हैं जो कि google के अनुसार present time में blog seo के लिए harmful हो सकता है। keywords को add करना old seo strategy थी जो present time में important google search algorithms update होने के कारण useless हो गयी है।

इसलिए meta tags code को add करते समय ध्यान दें कि आपको एक भी keywords add नहीं करना है। इसका example आप किसी भी professional blogger के blog में देख सकते हैं।

Author:

Meta tags code में blog author का नाम add करना कोई जरुरी नहीं है, ये optional option होता है। आप इसे add करें या ना करें इससे आपके blog की search priority में कोई फर्क नहीं पड़ता। इसके लिए में suggestion दूंगा की आप इसे अपने meta tags code में add कर सकते हो।

Language:

meta tags code में ये एक अच्छा option होता है, जिसे add करके आप अपने blog content की language के बारे में search engine bots को बता सकते हैं। इससे search engine को आसानी से मालूम चल जाता है कि ये ब्लॉग किस language में information provide करता है।

इससे हमारे ब्लॉग की search engine में visibility increase होती है, जिससे ब्लॉग पर organic traffic improve होता है। इसलिए में आपको यही advise दूंगा कि अपने ब्लॉग के meta tags code में अपने blog की language जरूर add करें।

Country:

Meta tags code में country को भी add कर सकते हो ये optional tag होता है। यदि आपका ब्लॉग Hindi language में है तो ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि हिंदी user mostly Indians होते हैं तो इससे भी आप अपनी country को target कर सकते हैं। इसे add करने से आपके blog की India में visibility improve होती है, जिससे इंडियन traffic improve होता है और Indian Alexa rank भी improve होती है।

Blogger blog me meta tags code kaise add kare?

यदि आपने अपने blogspot blog में अभी तक meta tags code नहीं लगाया है तो आप नीचे दिए गए steps को follow कीजिये-

Step-1

सबसे पहले अपने Blogger Dashboard को login कर लीजिए।

  1. Template पर क्लिक कीजिये।
  2. Edit html पर क्लिक कीजिये।Blogger template Code edit

Step-2

अब आपके सामने template का code open हो जायेगा, जिसमें CTRL+F दबाकर <head> को search कीजिये। इसके बाद <head> के बाद नीचे दिए गए code को paste कर दीजिए।

Customization: अब आप Meta tags code में अपने blog के हिसाब से description, Author, language और Country  को fill कर दीजिये।Add blogger meta tags code

Step-3

अब Save Template बटन पर क्लिक करके template save कर दीजिए।

Congratulation ! अब आपके blog में meta tags code successfully add हो चुका है। तो इस तरह से आप समझ गए होंगे कि Blogger blog me Meta tags code kaise add karte hai. यदि फिर भी आप Meta description code से related कोई problem face कर रहे है तो आप comment के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं। यदि ये Post आपको पसंद आये तो इसे social media पर share करना ना भूलें। धन्यवाद !

Comments

  1. Reply

    • Reply

  2. Reply

    • Reply

  3. By Kamlesh parihar

    Reply

  4. By Er Sachin Bhati

    Reply

    • Reply

  5. By Deepak sahu

    Reply

    • Reply

      • By Deepak sahu

        Reply

        • Reply

  6. By Vivek

    Reply

    • Reply

  7. By Deepak sahu

    Reply

  8. By Deepak sahu

    Reply

    • Reply

  9. By Er Sachin Bhati

    Reply

    • Reply

  10. By Deepak sahu

    Reply

    • Reply

  11. By Deepak sahu

    Reply

    • Reply

  12. By Deepak sahu

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *