About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting

Apne Blog ke liye Adsense Account Reapply kaise kare

Hello Friends, इस article में हम आपको बताने जा रहे हैं कि Apni website ke liye Adsense account reapply kaise kar sakte hain . जबकि मैने अपनी ‌पिछली ‍पोस्ट में आपको बताया था कि Custom Adsense ad size ko Responsive कैसे बनाते हैं। कुछ blogger लगातार मुझसे पूछ रहे थे कि मेरा account disapprove हो गया है, अब में दुबारा से reapply कैसे करूँ ? तो उन लोगों की request पर इस article को लिखना ही पड़ा। यह post उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी जो blogging me new है और उनका adsense account disapprove हो चुका है। और आप ये भी जानते होंगे कि Google adsense paisa kamane ka sabse aasan tarika है। तो इसके लिए प्रयाश करते रहना चाहिए। यदि आप google adsense sign up कर चुके है और google adsense approval नहीं मिला है, तो कोई problem नहीं ! आप दुबारा से apply कर सकते है।

Apne Blog ke liye Adsense Account Reapply kaise kare


Google Adsense Account Reapply kab kare ?

यदि आप अपने blog या website के लिए adsense apply कर चुके हैं और application disapproved हो गया है, तो अब आपको अपने blog content पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरुरत होगी। क्योंकि प्रत्येक blogger का ये earning के लिए पहला कदम होता है।

जब adsense application disapproved होता है, तो वहाँ से एक email के रूप में message आता है जिसमें आपके blog की कमियों के बारे में बताया जाता है। हाँ ये बात जरुर है कि जरुरी नहीं कि जो कमी आपके blog content में बताई गयी हो वो सही हो। इसलिए हमें adsense द्वारा बताये गए points को भी बहुत ही अच्छे से analyze करना चाहिए। जिससे अगली बार apply करने में कोई problem न हो और आराम से account approved हो जाये।

यहाँ पर हम कुछ popular points के बारे में discuss करने जा रहे हैं, जिनकी वजह से ज्यादातर account disapproved किये जाते हैं।

Adsense insufficient content :

जब किसी का account approve नहीं होता है तो ज्यादातर इस तरह का reply email प्राप्त होता है। insufficient content का मतलब होता है कि आपकी website पर content की कमी है। लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि किसी blog पर above 50 post हैं फिर भी insufficient content होने का reason बताता है। अब आप सोच रहे होंगे कि सायद adsense team अच्छे से review नहीं करती। लेकिन ऐसा नहीं है वो every application को अच्छे से review करने के बाद ही आपको email send करती है।

Insufficient content का मतलब केवल post quantity से नहीं है बल्कि post में use किये गए text और html ratio भी होता है। में आपको थोडा सा easy तरीके से बताता हूँ, कि जब आप कोई post लिखते है तो text या words का उपयोग कम करते हैं और screen shot के रूप में images ज्यादा use कर लेते हैं, और इमेज हमेशा html रूप में web page पर add होती है। तो जो html, इमेज से generate होता है वो आपके द्वारा लिखे गए words के ratio से ज्यादा होता है। मतलब Character का कम use हुआ और html का ज्यादा। तो इस तरह के content को भी adsense accept नहीं करता है।

तो जब भी आप Adsense Account Reapply करना चाहे तो उससे पहले Insufficient content को update करके posts को adsense के लायक जरुर बना लें। यदि में इस बारे में कहूँ तो में आपको minimum 700 words में every post लिखने के लिए suggest करूँगा। क्योंकि सिर्फ यही एक solution है जिसके द्वारा adsense में Insufficient content problem से छुटकारा पा सकते हैं।

Always respect to Google adsense policy :

कुछ blogger में awareness की कमी होने के कारण अपने content में कुछ ऐसा add कर देते हैं जिससे policy violation हो जाता है। जैसे copyrighted movies या software, images या other materials इत्यादि। तो Adsense Account Reapply करने से पहले इस तरह के violation के बारे में अपने blog पर analysis करना बहुत ही जरुरी होता है की कहीं कोई content ऐसा तो नहीं जिसकी वजह से adsense policy violation create हो रहा हो।


Important pages :

According to adsense policy, यदि कोई blogger अपने blog को adsense से monetize करना चाहता है तो कुछ special pages का आपके blog पर होना बहुत ही जरुरी होता है। जैसे About, Contact us, Privacy policy और Terms and conditions या Disclaimer.

ये वो pages है, blog पर इनके ना होने से disapproval मिलता है। इसलिए यदि आपका account पहले disapprove हो चुका है तो अगली बार Adsense Account Reapply करने से पहले इन special pages को अपने blog पर जरुर add करके रखें। तो इस तरह आप समझ गए होंगे कि how to get adsense approval.

Google Adsense Account Reapply kaise kare ?

इसके लिए 2 conditions बनतीं है-

  • यदि आपका blog, first adsense review में disapprove हो गया हो : यदि आपने अपने blog के लिए apply किया है और वो first stage में ही disapprove हो चुका हो तो इस तरह के blog पर Adsense Account Reapply करने के लिए आप उसी email ID का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपका blog, final review में disapproved हुआ हो : यदि आपका account, first review में approved हो गया हो लेकिन final review में ads code लगाने के बाद disapproved हुआ हो या ads blank show हो रहे हों और adsense से कोई notification या email प्राप्त ना हुआ हो तो आपको minimum 72 hours और maximum 15 days, ads show होने के लिए wait करना चाहिए।

यदि इतना समय इंतजार करने के बाद भी adsense से reply ना आया हो और blank ads ही show हो रहे हों तो हमें उस account को अपने blog के लिए disapprove ही समझ लेना चाहिए। और Adsense Account Reapply करने के लिए ready हो जाना चाहिए। लेकिन याद रहे, 30 days में केवल एक ही बार apply करना उचित रहेगा otherwise जल्दी जल्दी apply करने से आपके blog के लिए adsense account Banned भी हो सकता है।

Adsense Account Reapply करने के लिए आपको disapproved account को delete करना होगा otherwise information match की problem हो जाएगी। यदि आपको नहीं मालूम कि कैसे delete करते हैं, तो इसे पढ़िए Disapproved adsense account delete कैसे करते हैं ?  और अब आप new email ID से adsense signup करके दुबारा से अपने blog के लिए adsense apply कर सकते हैं।

मुझे लगता है अब आप Apni site ke liye Adsense Account Reapply kaise karna है इस बारे में अच्छे से समझ लिया होगा। यदि इस post से related कोई question या suggestion है तो आप हमारे साथ comment करके share कर सकते हैं। यदि ये article आपको पसंद आया हो तो इसे social media platforms पर share करना न भूलें।

Comments

  1. By rahul

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *