About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

Adsense Page level ads kaise lagaye? Monetize Mobile Site

Hi Friends, इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि Apne blog me Adsense Page level ads kaise lagaye ? How to Monetize your Mobile Site, जबकि मैने अपनी ‌पिछली ‍पोस्ट में Apne Blog ke liye Adsense Account Reapply kaise kare इसके बारे में बताया था। यदि आपका कोई blog है और वो blogspot या wordpress platform पर बना हुआ है, और उसका  traffic 50% या इससे ज्यादा mobile से आता है। और आपने अपना blog Google adsense से monetize किया हुआ है, तो आपको अपने blog में Adsense Page level ads को add करना चाहिए। जिससे आपकी adsense earning और ज्यादा बढ़ जाएगी। Google Adsense, mobile advertising के लिए सारे top mobile ad networks में से सबसे best mobile ad network है। इस tutorial में आगे हम आपको बताने वाले हैं कि अपनी Blogger ya WordPress website me Adsense Page level ads kaise enable karte hai.

Adsense Page level ads kaise lagaye

Google Adsense Page level ads kya hai ?

ये वो ad है जिसे adsense ने specially उन websites के लिए start किया है जिनका ज्यादा traffic mobile platform से आता है। वैसे हम सब जानते हैं कि शायद ही कोई ऐसी site हो जिसका traffic mobile से ना आता है, बल्कि सभी प्रकार के blog या website पर 30 – 90% traffic mobile से ही आता है। जैसे कि मेरे इस blog पर 50% traffic smartphone से ही आता है आज के समय में।

इसलिए Google Adsense Page level ads का फायदा हम सभी ऐसे bloggers को उठाना चाहिए जो google से पैसा कमाना चाहते हैं। इसमें आपको दो प्रकार के ads show करने के लिए मिलते हैं, Anchor/overlay ads और Vignette ads. आप चाहे तो इन दोनों में से किसी एक को भी enable कर सकते हैं या फिर दोनों को enable कर सकते हैं, ये आपको अपने हिसाब से decide करना होगा। यदि में अपने इस BlogLon site की बात करूँ तो मैंने इसमें दोनों तरह के Adsense Page level ads enable करके configure किया हुआ है।

  1. Anchor/overlay ads : इस तरह के ads visitors के mobile screen के bottom side, I mean mobile screen की नीचे की side ads show होते हैं। इस तरह के ad से किसी भी blog के visitors पर भी कोई wrong impact नहीं पड़ता है। क्योंकि visitor इस ad को आसानी से close कर सकता है। इसका फायदा उठाकर कोई भी blogger, adsense revenue increase कर सकता है।
  2. Vignette ads : इस तरह के ads, visitors की mobile screen पर page load होने से पहले full screen पर show होते हैं जिसे visitor आसानी से skip या dismissed कर सकता है और आपके content तक पहुँच सकता है। इसे भी enable करके अपने blog के revenue को बढ़ा सकते हैं।

Google Adsense Page level ads के इन दोनों तरह के ads में एक बहुत अच्छी बात ये है कि इन्हें आप extra ads के रूप में use कर सकते हो। मतलब old adsense policy के अनुसार किसी भी blog पर केवल 3 link ads और 3 Text/image display ads use कर सकते थे, जिनमें Adsense Page level ads को count नहीं किया जाता है। वैसे में बताना चाहूँगा कि new adsense policy के अनुसार आप अपनी site पर चाहे जितने (unlimited) ads show करवा सकते हो। लेकिन में ज्यादा ads को suggest नहीं करता क्योंकि इससे आपकी site की loading speed भी ख़राब होती है और visitors को भी problem होती है।

Adsense Page level ads केवल mobile screen पर show होते हैं desktop computer या laptop जैसी device की screen पर नहीं। इसीलिए इस ads को other ads के साथ count नहीं किया जाता था।

तो अब आपको Adsense Page level ads के बारे में basic knowledge के बारे में जानकारी प्राप्त हो गयी है, और अब हम आपको बताते हैं कि How to enable AdSense Page Level Ads (Anchor ads) in blogger blog.

Blogger Blog me Adsense Page level ads kaise add kare ?

यदि आपका blogger blog है और आप अपने blog में Adsense Page level ads लगाना चाहते हैं तो आप इस Video Tutorial को watch कीजिये –

 

यदि आप video guide को follow नहीं करना चाहते हैं तो आप आगे बताये गए steps को follow कीजिये –

Step – 1

सबसे पहले अपने Google Adsense account को login कीजिये।

  1. My Ads पर click कीजिये।
  2. Page level ads पर click कीजिये।
  3. Anchor/overlay ads के सामने बटन पर click करके ON कर दीजिये।
  4. Vignette ads के सामने बटन पर click करके ON कर दीजिये।

Note – यदि आपको इन दोनों में से किसी एक ad को enable करना है तो आप किसी भी ads के सामने वाले बटन पर click करके ON/OFF कर सकते हैं।

AdSense Page Level Ads setup

Step – 2

  1. Get Code पर click कीजिये।Get AdSense Page Level Ads code
  2. अब आपके सामने AdSense Page Level Ads का code show होगा, उसे copy कर लीजिये।

Step – 3

  1. अब अपना Blogger Dashboard login कीजिये।
  2. Template >> Edit HTML पर click कीजिये।
  3. <head> tag के नीचे या <body> के ऊपर, उस copy किये गए AdSense Page Level Ads code को paste कर दीजिये।
  4. Save Template पर click कर दीजिये।

How to add Adsense Page level ads in wordpress site ?

यदि आपका blogger blog है और आप अपने blog में Adsense Page level ads लगाना चाहते हैं तो आप इस Video Tutorial को watch कीजिये –

 

यदि आप video guide को follow नहीं करना चाहते हैं तो आप आगे बताये गए points को follow कीजिये –

  1. अपने WordPress Dashboard को open कीजिये।
  2. Appearance >> Editor पर click कीजिये।
  3. Header.php file पर click करके open कीजिये।
  4. अब copy किये गए Page Level Ads code को <head> tag के नीचे या <body> के ऊपर paste कर दीजिये।
  5. Update file पर click करके code को save कर दीजिये।

अब आपका Adsense Page level ads आपके blog में successfully add हो चुका है, लेकिन आपको इसे check कर लेना ज्यादा अच्छा रहेगा कि real में ये ads insert हुए हैं या नहीं, work करेंगे या नहीं ! तो चलिए जानते हैं कि How to test Adsense Page level ads on your site.

Blog me Adsense Page level ads kaise test kare ?

यदि आपको इस तरह के ads को check करना है कि ये ads mobile device पर सही से show हो रहे हैं या नहीं, तो इसके लिए आपको अपने blog को Mobile device पर open करना होगा और अपने blog URL के last में #googleads add कर देना होगा। जैसे –  Bloglon.com/#googleads फिर आपको नीचे दिए गए screen shot की तरह ads show होता दिखाई देगा। और यदि सही तरह से code नहीं add हुआ होगा तो ads show होने वाली जगह पर error show होगा –
Blog me Adsense Page level ads kaise test kare

तो इस तरह से आप अपने blog या website में Adsense Page level ads add करके mobile device पर show करके adsense revenue को increase कर सकते हैं।

अब में समझता हूँ कि आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि Blog me Adsense Page level ads kaise add karte hai. यदि आपको फिर भी Adsense Page level ads से related कोई problem आ रही है तो आप मुझसे comment के माध्यम से पूछ सकते हैं। और यदि ये post आपको पसंद आये तो इसे social media पर share करना न भूलें।                Best of Luck !

Comments

  1. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *