About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting

Online money कमाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे

advantages of making money online

मैंने अपनी पिछली पोस्ट में आपको घर बैठे Online Money कमाने के सही तरीके के बारे में आपको बताया था, और आज हम आपको Online money कमाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे (Some advantages of making money online) के बारे में अवगत कराएँगे। हम सब जानते हैं कि online money कमाना एक शानदार field इसमें किसी प्रकार का कोई संदेह नहीं है। आपके online कमाने के विभिन्न प्रकार हो सकते हैं चाहे वो blog के द्वारा adsense से पैसे कमाने का जरिया हो या फिर affiliate सेल या फिर कोई अन्य प्रकार हो सकता है।

वैसे online पैसे कमाना कुछ लोगों को राज नहीं आता, क्योंक उन्हें सही तरीका पता न होने के कारण वो हमेशा डरे हुए रहते हैं कि पता नहीं हमारे साथ scam या धोखा न हो जाये। लेकिन उन्हें मालूम होना चाहिए कि प्रत्येक idea scam नहीं होता। लेकिन सबसे बड़ी बात ये है कि online पैसा कमाना इतना आसान भी नहीं होता इसे आप कठोर सत्य ही मान लें, मतलब आपको यदि online money कमाना है तो इसके लिए बहुत ही कठिन परिस्थितियों से गुजरने के लिए तैयार होना होगा। परंतु एक बार हम आपसे फिर कहेंगे आप सही तरीके के साथ hard work करके internet के द्वारा massive income कमा सकते हैं। यह एक कठोर सत्य है।

Make Money online के कुछ फायदे :

  1. खुद को boss बनाना।
  2. knowledge को बढ़ाना।
  3. knowledge को प्रदर्शित करना।
  4. online world के साथ जुड़ना।
  5. जागरुक बनना।
  6. English सीखना।
  7. नाम कमाना।
  8. entertainment करना।
  9. घर पर रहकर पैसा कमाना।
  10. लोगों की help करना।
  11. समय का सदुपयोग करना।

खुद को boss बनाना:

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि कोई भी आदमी ये नहीं चाहता कि उसके ऊपर कोई व्यक्ति दबाव डाले। हम सब चाहते हैं कि हम अपने अनुसार काम करें ,जब हमारा मन करे तब हम काम करें और जब हम चाहें तब और कुछ करें। लेकिन आप जानते होंगे कि यदि कोई व्यक्ति job करता है तो उसे पता होगा कि boss का कितना प्रेसर होता है उसका मन काम न करने का है तब भी उसे काम करना पड़ता है। तो इसमें कहीं न कहीं समस्या उत्पन्न होती रहती है। लेकिन यदि आप online income कमाना चाहते हैं प्रतेक महीने वो भी job से 4 गुना ज्यादा प्रतेक महीने तो शायद आप समझ सकते हैं कि आप अपने ऊपर पड़ने दबाब को ख़त्म कर सकते हैं। मतलब आप खुद के boss हैं।

knowledge को बढ़ाना:

दोस्तों आज के दिनों में लगभग ज्यादातर लोग internet का उपयोग करते हैं। कुछ लोग informative articles पढ़ते हैं कुछ लोग video देखकर कुछ सीखने का प्रयास करते रहते हैं। मतलब आप online study कुछ न कुछ करते रहते हैं। जिससे आपका knowledge बढ़ता रहता है। जो हम सभी के लिए अत्यंत महत्पूर्ण होता है। यदि आप कुछ सीखना चाहते हैं तो tutorial video, article या फिर अन्य तरह की information online पढ़कर या देखकर सीख सकते हैं, जिससे आपका knowledge बढ़ेगा। knowledge एक ऐसी चीज है जिसे कोई चुरा नहीं सकता बाकी सब चोरी हो सकता है।

knowledge को प्रदर्शित करना:

यदि हमारे पास knowledge है, आप बहुत कुछ जानते हैं लेकिन जब तक आप उसे प्रदर्शित नहीं करेंगे तो शायद कुछ हद तक उसका कोई महत्व नहीं रह जाता। इसलिए अपने knowledge को प्रदर्शित करने के लिए online world एक सबसे महत्वपूर्ण स्थान है। यहाँ पर आप अपने knowledge के माध्यम से passive income भी कमा सकते हैं। किसी ने कहा है ज्ञान बाँटने से बढ़ता है और ज्ञान छुपाने से घटता है। तो हम सब के लिए अच्छा यही होता है, रोज नया सीखें और रोज नया कुछ सिखायें।

Online World के साथ जुड़ना:

दोस्तों इंटरनेट एक ऐसा माध्यम है जो हमें पूरे world से जुड़ने का मौका देता है। इसके आलावा दूसरा ऐसा कोई option नहीं है जिसके माध्यम से आप कुछ ही समय में पूरे world के साथ जुड़ सकें। online world से connect होने के लिए कई प्रकार के तरीके हो सकते हैं जैसे – social media website, blog बनाकर या फिर email marketing करके। internet एक ऐसा माध्यम है जो लोगों को जोड़ने का काम तो करता ही है लेकिन साथ ही पैसा कमाने कमाने के भी रास्ते खोलता है।

जागरुक बनना:

निःसंदेह internet एक ऐसी service है जिसके माध्यम से हम सब कुछ सीख सकते हैं। online कई सारी वेबसाइट हैं जिनके साथ आप अच्छे तरीके से अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं। यहाँ पर आप कई सारे अपने समाज से जुड़े भ्रम को दूर कर खुद को और दूसरों को जागरूक बना सकते हैं। कई ऐसी चीजें हैं जिनके द्वारा आप खुद को जागरूक बना सकते हैं।

English सीखना:

दोस्तों, online world में लगभग 70% websites English language में उपलब्ध हैं। जब आप इन wesites के contents को पढ़ते हैं तो आपकी english में भी बहुत सुधार होता है, चाहे वो कोई video हो या article आपको उस subject के बारे में सीखने के साथ-साथ आपकी langauge भी आसानी से improve होती रहती है। इसलिए हमें internet के माध्यम से ये मौका आसानी से मिल जाता है। इसलिए आप जितना online पढ़ेंगे उतना ही आपकी languge अच्छी हो जायगी। इसे english सीखने का एक अच्छा तरीका मान सकते हैं और पैसे भी कमाने का।

नाम कमाना:

internet के माध्यम से अपना नाम आसानी से नयी ऊंचाई तक ले जा सकते हैं। इन दिनों ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने online world में बहुत नाम कमाया हुआ है और कई लोग अभी अपनी पहचान बनाने में लगे हुए हैं। कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने online दुनिया में अपना idea देकर अपना नाम रोशन किया है। चाहे वो blog या website बनाना हो फिर अन्य कोई service देना हो। इसलिए मैं आपसे यही कहूँगा कि आप भी अपनी प्रतिभा को पहचानो और online world में internet के माध्यम से share करके पैसा और नाम दोनों आसानी से कमाइए।

entertainment करना:

दोस्तों, internet एक ऐसी सर्विस है जहाँ पर entertainment के लिए सब कुछ उपलब्ध है। कुछ लोग सिर्फ entertainment के लिए ही internet का उपयोग करते हैं लेकिन हमें ऐसा करने के बाद शायद ऐसा लगता होगा कि हमने कितना समय बेकार में बर्बाद कर दिया, हमें ऐसा करना बर्बादी के अलावा कुछ नहीं दे सकता। यदि आप कुछ informative videos या article पढ़ते या देखते हैं तो यह आपके लिए मनोरंजन भी देगा और knowledge भी देगा और इसी तरह के knowledge को अपने अंदर store करके एक नए idea के साथ दूसरे लोगों को सिखा कर हर महीने massive income कमा सकते हैं। इससे दोनों फायदे आपको मिलते हैं एक मनोरंजन और दूसरा पैसा।

घर पर रहकर पैसा कमाना:

यदि आप अपना online business करते हैं तो यह आपके लिए अत्यंत सुखदायी साबित होगा। क्योंकि इसमें आपको किसी भी तरह की कोई भाग-दौड़ करने की जरुरत नहीं पड़ती। आपको न तो boss का डर सताता है और न ही किसी प्रकार से घर से ऑफिस जाने के लिए होने वाली परेशानियों से सामना करना पड़ता। बस आपके पास एक computer, internet और दिमाग में ideas होने चाहिए, और इसके साथ ही internet आपका शौक होना चाहिए इसके बाद तो आप देखेंगे कि आपको किसी के साथ काम करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। और पैसे आपके घर खुद चलकर आएंगे।

लोगों की help करना:

online world में कई सारे लोग जुड़े होते हैं जो कुछ न कुछ अपने business के अंतर्गत दूसरों से पूछते रहते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि कोई भी आदमी all subjects में महारथ हाशिल नहीं कर सकता। उसे सिर्फ अपने subject में महारथ हाशिल हो यही उसका बड़ा achivement होता है। इस तरह से online लोग कुछ न कुछ एक दूसरे से पूछते रहते हैं, यदि आप उनके question के subject से related हैं और उसका solution आपको पता है तो आप उसे जरूर उस व्यक्ति के साथ share कर दें। आप चाहे तो उसके बदले छोटा सा money favor भी माँग सकते हैं। इससे आपकी पहचान में improvement होता है और लोगों की मदद भी हो जाती है।

समय का सदुपयोग करना:

दोस्तों online काम करने से पैसा भी मिलता है और हम कई अनचाही सामाजिक बुराइयों से भी बचते हैं। हम जानते हैं कि समय बहुत बड़ा बलवान होता है इसे बेकार में बर्बाद करने के बाद बर्बादी के अलावा कुछ नहीं मिलता। इसलिए आप अपने ज्यादा से ज्यादा समय को internet पर कुछ सीखेंगे और दूसरे लोगों के साथ नए तरीके से share करके समय का सदुपयोग भी होगा और एक good income भी आसानी से कमा सकते हैं।

यदि आपके पास कोई अन्य कोई online income कमाने का कारण है तो जरूर हमारे साथ comment के माध्यम से share करें। यदि आपको यह article पसंद आया हो तो इसे Facebook, Google plus और Twitter पर जरूर share करें।

धन्यवाद !

Comments

  1. By Naresh detruja

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *