About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

Bing Webmaster Tools Me Post Fast index Kaise Karaye-Submit URLs

नमस्कार दोस्तों, आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि Bing Webmaster Tools Me अपनी new Post को Fast index कैसे करवा सकते हैं Submit URLs फीचर use करके।  ‍‍जबकि मैने अपनी ‌पिछली ‍पोस्ट में आपको बताया था कि Bing Webmaster Tools में Geo-Targeting Settings कैसे करते हैं। आप अभी तक अपनी न्यू पोस्ट को सिर्फ Fatch as google ही करते होंगे जो कि Google Webmaster Tools का एक feature है। लेकिन आज हम आपको आगे बताने वाले है कि Bing Webmaster Tools में भी आप इसी तरह से Submit URLs feature को भी use कर सकते हैं, इससे आपका new content बिंग सर्च इंजन में बहुत ही जल्दी index हो जाता है।

Bing Webmaster Tools Me Post Fast index Kaise Karaye-Submit URLs

What is Submit URLs in Bing Webmaster Tools ?

यदि Bing Search engine में Submit URLs की बात की जाये तो यह एक ऐसा feature है जिसे use करके हम अपने ब्लॉग कि latest post को बहुत जल्दी index करवा सकते हैं। और बिंग से ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं। जिस तरह हम google search engine में अपने content को fast index कराने के लिए fatch as google का use करते हैं उसी प्रकार हम बिंग वेबमास्टर टूल्स में भी इस feature को use करके अपने content को fast index करा सकते हैं।

Read Also: Bing Webmaster Tool Me Blog Kaise Submit Kare

जहाँ तक मुझे मालूम है इस बारे में सायद किसी ने अभी तक आपको नहीं बताया होगा कि इस तरह का option बिंग में भी available है। लेकिन प्रतेयेक ब्लॉगर सिर्फ google search engine कि ही तरफ ध्यान देता है, और हम भूल जाते हैं कि हमारा ट्रैफिक कुछ हद तक बिंग सर्च इंजन से भी आता है इसे ignore नहीं करना चाहिए। तो चलिए थोडा और इसके बारे में जान लेते है कि इस फीचर कि क्या limitations हैं।

Submit URLs Limitations in Bing Webmaster Tools ?

जिस तरह से fatch as google में URL submit करने के लिए कुछ लिमिट निर्धारित कि गयी है उसी प्रकार बिंग में अपने वेबसाइट या ब्लॉग के पोस्ट url को submit करने के लिए कुछ limit दी गयी है।

  1. इस feature को use करते हुए हम अपनी साईट की पोस्ट के सिर्फ 10 URLs per day submit कर सकते है। प्रतिदिन 10 post से ज्यादा fast index के लिए submit करना Bing Webmaster Tools allow नहीं करता है।
  2. यदि में monthly submission की बात की जाये तो Bing Webmaster Tools per months सिर्फ 50 URLs submit करना allow करता है।

Read Also: Fetch as Google kaise kare ? Redirected Problem Solution

अब आपको Submit URLs feature कि लिमिट के बारे में मालूम चल गया है कि प्रतिदिन maximum 10 पोस्ट fast indexing के लिए submit कर सकते है और एक month में maximum 50 post submit कर सकते हैं. जहाँ तक में समझता हूँ कि इतने submission भी कम नहीं है वो भी जल्दी index करवाने के लिए। इसलिए इसे जरुर use करना चाहिए। अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि How to submit URL quickly in Bing Webmaster Tools for fast indexing.

Bing Webmaster Tools me Submit URLs Feature kaise use kare ?

यदि आप भी अपनी website या blog का new content बिंग सर्च engine में जल्दी submit और index करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए Video Tutorial को watch कीजिये –

 

यदि आप ऊपर दिए गए Video Guide को watch नहीं करना चाहते हैं तो no problem, आप हमारे द्वारा नीचे बताये गए steps को follow कीजिये –

Step – 1

  • सबसे पहले Bing Webmaster Tools पर जाये।
  • और अपने Blog पर क्लिक कीजिये।

Step – 2

अब आपके सामने आपके blog का Dashboard open हो जायेगा जिसमे कई सारे option दिखाई देने लगेंगे।

  1. Configure my site पर क्लिक कर दें।
  2. Submit URLs पर क्लिक कीजिये।
  3. अब एक बॉक्स open हो जायेगा जिसमे आप अपनी पोस्ट का URL paste कर दीजिये।
  4. अब Submit बटन पर क्लिक कर दीजिये।Submit URLs in bing webmaster tools

Note – यदि आपको एक ही बार में एक से ज्यादा पोस्ट को submit करना है तो प्रत्येक URL को one per line में ही डालें।

मुझे लगता है आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि अपने ब्लॉग या वेबसाइट के new content को बिंग वेबमास्टर टूल्स में Submit URLs Feature कि हेल्प से जल्दी submit कैसे कर सकते हैं। यदि आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई suggestion या question है तो आप हमारे साथ comment के माध्यम से जरुर share करें, हम आपको जल्दी जवाब देने कि पूरी कोशिश करेंगे। यदि यह Webmaster Guide आपको helpful लगी हो और आपको लगता हो कि इससे other Bloggers कि भी help हो सकती है तो अपने कीमती time में से कुछ seconds का समय इसे सोशल मीडिया पर share करने में जरुर spend करें।

Comments

  1. Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *