About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting

Blog SEO ke liye Backlinks kyo Important hoti hai

Hello Friends, आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि Backlinks seo ke liye kyo jaruri hai, जबकि मैने अपनी ‌पिछली ‍पोस्ट में How to Identify Spam comments on your blog के बारे में बताया था। यदि आप एक new blogger हैं तो हो सकता है कि आपको इसके बारे में knowledge ना हो। लेकिन जो लोग इस बारे में थोडा भी जानते होंगे तो वो जरुर इसकी जरुरत को समझते होंगे। यह Off Page SEO का ही एक बहुत महत्वपूर्ण part है, जिसके वगैर किसी भी blog या website का search engine optimization incomplete होता है। इस article में why are necessary backlinks in seo के बारे में आपको बताने की कोशिश करेंगे, और साथ में ये भी बताएँगे कि किस प्रकार की links सभी प्रकार के blogs के लिए जरुरी होती है और किस प्रकार की backlinks किसी भी blog या website को harm करतीं हैं।

Blog SEO ke liye Backlinks kyo Important hoti hai

What is Backlinks ? [Backlink kya hai]

जब किसी blog या website का link किसी दूसरी site पर linked या connected होती है, तो उसे backlink कहते हैं। यदि में इसे थोडा simplify करके बोलूं तो, जब हम अपनी website की link किसी other site पर add करते हैं तो उससे हमारी site को backlink प्राप्त होती है।

यह blog के OFF Page SEO का सबसे बड़ा work कहा जाता है। कुछ लोग जो नहीं जानते वो money earn करने की जल्दबाजी में blog या website create तो कर लेते हैं लेकिन awareness की कमी होने के कारण traffic लेन के लिए हमेशा तडपते रहते हैं। और इसमें सबसे मजेदार बात ये होती है कि ऐसे लोग per day minimum 50 times अपने blog का traffic ही check करते रहते हैं और आखिर में आकर वो अपना कीमती समय और hard work दोनों को ही हमेशा के लिए खो देते हैं।

जबकि किसी भी new blog owner को ON Page SEO के साथ – साथ OFF page SEO को भी ज्यादा नहीं तो थोडा सा time तो देना ही चाहिए, क्योंकि इन दोनों में से किसी एक को भी अपने blog पर apply नहीं करेंगे तो blog को success होने में काफी time लगेगा और हो सकता है कुछ भी हाथ ना लगे, क्योंकि किसी भी website के लिए अच्छा organic traffic का होना बहुत जरुरी होता है, जिसे SEO के दोनों part कम्पलीट करके ही प्राप्त किया जा सकता है।

Backlinks kitne tarah ki hoti hai ?

Blog seo से related backlinks केवल 2 प्रकार की होती हैं, जिनकी search engine में priority भी अलग – अलग होती है –

  1. Dofollow Backlinks : इस तरह की links हमारे blog या website के लिए बहुत ही helpful होतीं है, क्योंकि जब किसी website से हम अपने blog के लिए इस तरह की backlink प्राप्त करते हैं तो ये link juice pass करती है, जो blog की search ranking को improve करती है और साथ ही DA ( Domain Authority ) को भी increase करती है। लेकिन ध्यान रहे इस तरह की backlinks every blog से नहीं मिलती, क्योंकि ज्यदातर blog या website Nofollow links ही provide करती हैं। So you should use Backlink checker tool for your blog to check backlinks.
  2. Nofollow Backlinks : जब कोई links किसी other blog से linked हो लेकिन nofollow tag का use किया गया हो तो वो इसी तरह की backlink होती है। इस तरह की links हमारे blog के लिए लगभग बिलकुल useful नहीं होती है, सिर्फ थोडा सा traffic आपके blog पर आ सकता है, और कुछ नहीं।

इस तरह की link content ranking के लिए link juice pass नहीं करती क्योंकि सर्च इंजन इन्हें follow नहीं करता है। लेकिन ये एक point के लिए थोडा काम कर जाती है, जैसे जब हम किसी blog पर comment करते हैं तो इससे blog networks अच्छा बन जाता है, जो किसी भी newbie के लिए बहुत जरुरी होता है।

Blog ke liye Backlinks kyo jaruri hai ?

कुछ years पहले तक तो किसी भी तरह की backlink हमारे blog के लिए useful होती थी, लेकिन समय गुजरने के साथ – साथ जिस तरह blogging क्षेत्र में competition बढ़ता गया वैसे ही Google समय के साथ अपनी algorithm को strong करता गया। और अभी कुछ समय पहले ही उसने penguin algorithm को update किया है, जिसकी वजह से backlinks बनाने की strategy ही पूरे तरीके से change हो गयी है।

यदि कोई old तरीके से backlink प्राप्त करता है तो लगभग तय है कि उसे search engine penalty का सामना जरुर करना पड़ेगा। new strategy के बारे में आपको आगे बताने वाला हूँ, इसलिए ध्यानपूर्वक हमारे साथ बने रहें।

High quality dofollow backlinks हमारे blog के लिए बहुत जरुरी होतीं हैं, क्योंकि इनसे हमारे web page की search priority बढ़ जाती है। मतलब इस तरह की links बनाने पर आपका blog सर्च इंजन के first page पर आना start हो जाता है और alexa rank वगैरह भी बहुत ही जल्दी improve होने लगती है।

इसका फायेदा हमें high organic traffic के रूप में अपने blog पर दिखाई देता है, जो every blogger का खुली आँखों से देखा गया सपना होता है। और जब किसी blog पर traffic अच्छा आने लगता है तो adsense user आसानी से huge income earn करने लगता है।

तो मेरे कहने का सीधा सा मतलब है कि यदि आपके blog पर ठीक ठाक high pr dofollow backlinks हैं तो आपकी domain authority के साथ साथ search rank, referral traffic और organic traffic आसानी से बढ़ जाता है। और यही Off page SEO में backlinks का काम होता है।

Traffic increase होने का सबसे बड़ा कारण ये होता है कि Backlink, search engine bots को links खोजने में help करती है जिससे सर्च इंजन आपके content को fast crawl और indexing करने लगता है।

Blog ke liye Backlinks banane ke liye kya kare ?

यह इस post का बहुत ही important part है तो अच्छे से समझने की कोशिश करें otherwise आप अपने blog या website को सिर्फ कचरा बना लेंगे। इसलिए नीचे दिए गए points को follow करें –

  1. Don’t buy high pr dofollow backlinks, otherwise आपके blog को SEO related problem हो जाएगी।
  2. कभी भी unrelated site से backlink बनाने की बिलकुल कोशिश न करें। हमेशा याद रखें कि जो आपका blog niche (subject) हो उसी से related website या blog बनाने के लिए comments या guest post करें।
  3. कभी भी short comment ना करें, जैसे nice post, thanks admin, awesome post और informative article इत्यादि। क्योंकि इस तरह की comments expert blogger publish नहीं करते।
  4. Always post related और valuable comment करें। क्योंकि every blogger इस तरह की comments को पसंद करता है और उसे publish करता है।
  5. कोशिश करें कि dofollow और high PA, DA blogs और website पर comment और guest post करें, जिससे अच्छी backlink प्राप्त हो।
  6. यदि आपका blog hindi या hinglish language में है तो tension लेने की बिलकुल जरुरत नहीं है, आप english blogs पर comment करके backlink बना सकते हैं।
  7. Unnatural backlinks बिलकुल ना बनायें और backlink generator का उपयोग भी आपके blog के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है।

My some last words :

यदि आपका भी blog new है या traffic की problem से परेशान है तो आपको में recommend करूँगा कि आप केवल natural backlink बनाइये और उसमें कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा links dofollow और good PA, DA site से हों। और अपने content का ON page SEO भी अच्छे से करके उसे social media पर ज्यादा से ज्यादा share करने की कोशिश करें। आप believe करिए इसके बाद आप जब google analytics में traffic report check करेंगे तो आपका दिल प्रफुल्लित हो उठेगा।

अब मुझे लगता है आपको समझ आ गया होगा कि website ke liye backlinks kyo important hoti hai. यदि आपके मन में इस post से related कोई confusion हो रही है, तो आप बिना समय बर्बाद किये comment के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं जिसका जबाब हम जल्दी देने की पूरी कोशिश करेंगे। यदि ये article आपको पसंद आया हो तो इसे social networking sites पर अपने friends के साथ share करना ना भूलें।

Comments

  1. By Ashish Sahu

    Reply

    • Reply

  2. By rohaan

    Reply

    • Reply

  3. By Rohitash

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *