About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting

Blogger basic Settings कैसे सेट करें ? with Video

Blogger basic settings

मेरे प्यारे दोस्तों, मैंने अपनी पिछली पोस्ट में आपको Affiliate Marketing for Beginners के बारे में बताया था, और आज हम आपको Blogger basic settings के बारे में बताएँगे जोकि प्रत्येक blogger blog के लिए बहुत important है। हम जानते हैं कि blogging का क्षेत्र लगातार बढ़ता जा रहा है चाहे वो blogspot blogging हो या worpress blogging हर कोई चाहता है कि उसका अपना कम से कम एक blog इस online world में जरूर हो। इन दिनों कुछ लोग blogging शौक से कर रहे हैं और कुछ लोग इसे एक business के रूप में विकसित करने में लगे हुए हैं। blogging एक ऐसा क्षेत्र है जिसके द्वारा हम इस online technology में एक दूसरे से आसानी से जुड़े रहते हैं। लेकिन इन दिनों बहुत सारे indian blogger हैं जो इसको business के रूप में देखते हैं और वो अपने blog या website के द्वारा massive income earn कर रहे हैं।

वैसे blog बनाने के लिए कई platform मौजूद हैं लेकिन जो सबसे ज्यादा popular है वो है blogspot मतलब blogger.com और WordPress मतलब self hosted blog WordPress पर। लेकिन अब आप सोचेंगे कि सबसे ज्यादा अच्छा कौन सा platform है तो मैं आपको बता दूँ कि blogger एक ऐसा blogging platform है जिस पर आप एक से लेकर 100 तक फ्री में एक ही account पर blog बना सकते हैं। और यदि self hosted wordpress की बात करें तो इसमें आपको hosting खरीदने के लिए pay करना होता है मतलब यह एक paid platform मान सकते हैं। दोनों ही अपनी-अपनी जगह सबसे अच्छे हैं।

इसे भी पढ़ें: Blogger blog या Website कैसे बनायें ?

यदि आप blogging में पैसा खर्च नहीं करना चाहते तो blogspot सबसे अच्छा platform है, यदि आप इसे business बनाना चाहते हैं तो self hosted WordPress blog एक बहुत अच्छा विकल्प आपके लिए उपलब्ध है। अब select आपको करना है कि आप blogging क्यों करना चाहते हैं business के लिए या फिर शौक के लिए लेकिन एक बहुत जरुरी बात में आपको बता दूँ कि यदि आप blogging में नए हैं तो आप blogspot platform ही चुनें, क्योंकि नए लोगों को बहुत कुछ सीखना होता है। यदि कोई नया user WordPress पर blog बनाएगा तो उसे hosting में पैसा खर्च करना पड़ेगा जो new blogger के लिए कुछ हद तक ठीक नहीं है।

Blogger basic Settings:

तो जो newbie हैं और उन्होंने new blog blogger पर बनाया है तो शायद वो blogger basic settings के बारे में नहीं जानते हैं कि किस तरह की सेटिंग्स blogger blog के लिए जरुरी हैं क्योंकि search engine इन्ही settings को आपके blog के लिए follow करता है। जो लोग नए होते हैं वो अक्सर blogger basic settings करते समय कई गलतियाँ कर देते हैं जिससे उनका blog search engine से remove कर दिया जाता है और इसका traffic पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है, मतलब ऐसे blogger blog का traffic लगभग zero हो जाता है।
इसलिए आज हम बताने जा रहे हैं कि blogger basic settings कैसे करते हैं जिससे आपके blog का traffic हमेशा बढ़ता जाये। तो आइये इन blogger basic settings के बारे में।

Blogger basic Settings कैसे सेट करें ?

  1. सबसे पहले blogger account पर login करें।
  2. उसके बाद blog पर क्लिक करें।
  3. अब Settings पर click करें।
  4. अब basic पर click करें।
  5. अब आपको Title, Description, Privacy, Blog Address, Blog Authors and Blog Readers settings option दिखाई देंगे।

Title:


  • Title field में Edit पर क्लिक करें।
  • अब इसमें अपने blog का name भरें।
  • blog title भरने के बाद save changes पर click करें।

Description:

  • Description field आपको उसी प्रकार edit option दिखाई देगा तो edit पर click करें।
  • अब आप अपने blog का description भरें मतलब आपका blog किस subject के बारे में है वो भरें, लेकिन ध्यान रहे blog Description 150 से 160 character से ज्यादा नहीं होना चाहिए वर्ना आपके blog के traffic पर गलत प्रभाव पड़ेगा।
  • उसके बाद save changes पर click करें जिससे blog Description save हो जाये।

Privacy:

Privacy के अंदर आप को 2 option मिलते हैं –

  1. Add your blog to our listings?
    इसमें yes पर click करें।
  2. let search engines find your blog?
    इसमें भी Yes पर click करें।
    इसके बाद  save changes पर click करें।

Blog Authors:

वैसे यह option हर किसी के लिए उपयोगी नहीं है क्योंकि यदि आप अपने blog को खुद update करते हैं तो इसमें कुछ करने की जरूरत नहीं है। यदि आप एक से ज्यादा लोग blog को update करते हैं तो यहाँ आप अपने team member को authors के रूप में जोड़ सकते हैं।


  • इसके लिए Add authors पर click करें।
  • अब इस बॉक्स में Email ID भरें।
  • अब Invite authors पर click करें।
  • अब जिसे आपने Invite किया है वो इसे  accept कर लेगा तब वो आपके blog पर author के रूप में जुड़ जायेगा।

Blog Readers:

यहाँ पर आपको Public, Private – Only blog authors,  Private – Only these readers option दिखाई देंगे।

  • Public को check mark करें।
  • यदि आप Private – Only blog authors को check mark करेंगे तो आपका blog आपके आलावा कोई दूसरा व्यक्ति नहीं देख पायेगा।
  • यदि आप Private – Only these readers option को check mark करेंगे तो आपके blog को केवल selcted reader ही देख पाएंगे जिन्हे आपने add किया होगा।
  • इसलिए कृपया Public को ही check mark करें।

Blogger basic Settings Video Tutorial जरूर देखें :

Coming soon.

इसे भी पढ़ें: Google AdSense Account कैसे बनाए ?

तो इस तरीके से अपने blog के लिए blogger basic settings कर सकते हैं। यदि आपको कोई problem आ रही है तो आप हमसे comments के माध्यम से पूछ सकते हैं, मैं आपकी समस्या के बारे में सुझाव देने के लिए  भरपूर कोशिश करूँगा। मुझे आशा है कि आपको यह tutorial जरूर पसंद आया होगा, तो इसके लिए इस पोस्ट को अपने Facebook, Twitter, pinterest friends के साथ जरूर share करें। और comments जरूर करते रहें।

धन्यवाद !

Comments

  1. By saddam husen

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *