About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

Kya Blogger Dashboard Traffic Report correct show karta hai ?

Hi Friends, आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि Blogger Dashboard traffic report galat show karta hai ya sahi, जबकि मैने अपनी ‌पिछली ‍पोस्ट में Blogger website Me awesome Newsletter Sign Up Form kaise Lagate hai इसके बारे में बताया था। हम सब जानते हैं कि blogger platform पर blog बनाना कोई ज्यादा बड़ा काम नहीं होता है, क्योंकि प्रतिदिन India me हजारों blogs create किये जाते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह है इस platform का totally free होना। कुछ लोग money earn करने के reason से website बनाते हैं, लेकिन उन्हें Blogger के बारे में भी ठीक से knowledge नहीं होता है।

Kya Blogger Dashboard Traffic Report correct show karta hai

मैंने social media platform Facebook पर Blogger Dashboard Traffic Report related बहुत बार controversy होते देखा है। कई बार तो लोग offensive language का भी use करते हैं। होता ये है कि कोई blogger जिसका blog Blogspot platform पर बना होता है वो अपनी traffic report FB पर share करता है और बोलता है कि “wow amazing feeling my blog traffic going to boost” और उसके साथ ही Blogger Dashboard Traffic Report का screen shot भी include कर रखा होता है।

और फिर start होता है discussion, जिसमें कई बार में भी शामिल हुआ और उन लोगो को समझाने की कोशिश की कि क्यों वेवजह अपना कीमती समय off topic पर बर्बाद कर रहे हो, यदि कोई discussion करना ही है तो ऐसे topics पर करो जिससे सभी bloggers को फायेदा पहुंचे और उनका knowledge भी बढे।

लेकिन ऐसा नहीं करते वो लोग। यदि कोई उन्हें ज्यादा technically समझाने की भी कोशिश करे तो वो उल्टा उसे ही समझाने लगते हैं। कुछ लोग तो कई बार abuse भी करने लगते हैं, सच में यही स्थिति है कुछ Hindi और Hinglish bloggers की। जो कि उनके career के लिए harmful हो सकती है।

Blogger Dashboard Traffic Report {case Study} :

शायद कुछ लोग नहीं जानते होंगे कि मेरी blogging journey बहुत समय पहले start हुयी थी। उसके कुछ months के बाद मैंने पहला blog, blogspot platform पर बनाया था। वो एक ऐसा समय था, जब traffic लाने के लिए इतना hard work नहीं करना पड़ता था, जितना कि आज के समय में every blogger को करना पड़ता है।

धीरे – धीरे अपने knowledge को बढाया और finally 2009 में blogger से self hosted wordpress पर पहुँच चुका था। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की मैंने पूरे तरीके से blogspot को use करना बंद कर दिया था, बल्कि मेरे कुछ blogs उस पर भी थे। और आज भी 2 blogs मेरे blogspot पर बने हुए हैं।

मैंने इतने समय में हजारों बार notice किया कि जो Blogger Dashboard Traffic Report show करता है वो बहुत ही अजीब लगती है, मतलब हम बिलकुल socked हो जाते हैं जब Dashboard पर अपने blogger blog की traffic information देखकर। क्योंकि according तो dashboard बहुत सारे page views show होते हैं, और article पर comment एक भी नहीं होता है या केवल 1-2 comments होते हैं। मुझे कुछ doubt समझ में आया।


अपने doubt को clear करने के लिए मुझे सबसे अच्छा idea आया कि में अपने blog में Google analytics code add करूँ। जब मैंने analytics पर अपना blog submit किया उसके अगले दिन से ही मैंने Blogger Dashboard Traffic Report को Google analytics traffic report से compare करना start किया। और इस process को मैंने लगभग 5 months तक की, तो मेरे सामने जो result आया उससे में sock हो गया, क्योंकि Blogger Dashboard Traffic Report real में बिलकुल ही wrong information share करता है।

Blogger Dashboard Traffic Report galat kyo hoti hai ?

जब मैंने एक बड़े forum में इसके ऊपर discussion start किया तो लगभग ये clear हो गया था कि blogger dashboard इसलिए wrong traffic informaton देता है, क्योंकि वो every click को एक page view के रूप में count करता है। हो सकता है इस बात पर कुछ bloggers को believe ना हो लेकिन ये 100% true है।

इसको हम थोडा अच्छे से समझाने की कोशिश करते हैं कि जैसे, आप अपने blog को manage करने के लिए Blogger Dashboard login करते हो, और कोई भी settings या other work करते हो तो वो आपको एक विजिटर समझकर view count करना start कर देता है। और यदि आप कोई post लिखते हैं तो वो आपके द्वारा देखे गए preview को भी count करता है।

यदि आपको इस बात पर believe न हो तो आप google analytics में अपना blogspot blog add करके देखिये। यदि आपके blog traffic analytics में 100 page views होगा तो Blogger Dashboard Traffic Report में आपको above 600 page views show करेगा।

यदि आप चाहे तो अपने Dashboard, analytics और adsense की traffic report से compare करके देख सकते हैं। यदि हम Blogger Dashboard और adsense की report compare करेंगे तो Dashboard की report बहुत ही fake दिखाई देगी, जबकि analytics और adsense की report compare करेंगे तो approximately accurate ही होगी।

और जो लोग analytics या other traffic report show करने वाली services को use नहीं करते हैं, वो लोग Blogger Dashboard Traffic Report को देखकर यही समझते रहते हैं कि मेरे blog पर traffic अच्छा आ रहा है।

My Suggestion :

जिन newbies का blog blogspot पर बना हुआ है तो में आपको traffic check करने के लिए सिर्फ Google analytics को use करने की सलाह दूंगा। क्योंकि ये accurate traffic report show करता है। में अपने blogger blogs पर इसी का उपयोग करता हूँ। ये आपको pro blogger बनाने में बहुत मदद करता है।


इस post को publish करने का मकसद केवल इतना था कि जो newbie traffic report के धोके में ना रहे। Blogger Dashboard Traffic Report देखना बिलकुल useless है। इस पर believe करना बहुत बड़ी बेवकूफी होती है।

अब में समझता हूँ कि आप जान गए होंगे कि Blogger Dashboard Traffic Report wrong kyo show karta hai. में आपको एक बार फिर कहूँगा कि केवल analytics का ही use करें नहीं तो correct traffic report नहीं देख पाओगे। यदि Blogger Dashboard Traffic Report से related कोई question या suggestion है तो कृपया comment के माध्यम से आप हमारे साथ जरुर share करें। और हाँ इस case study को ज्यादा से ज्यादा newbies तक पहुँचाने के लिए social media पर share जरुर करें।

Comments

  1. By Aryan

    Reply

  2. By Aman Bansal

    Reply

    • Reply

  3. Reply

    • Reply

  4. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *