About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting

Blogger Mobile और email Settings कैसे करें ? with Video

Blogger Mobile and email settings

मेरे प्यारे दोस्तों, मैंने अपनी पिछली post में आपको Blogger Posts and comments settings के बारे में बताया था, और आज इस post में हम Blogger Mobile and email settings के बारे में with video सीखेंगे।

दोस्तों, blogger एक बहुत अच्छा platform है जहाँ पर कोई भी व्यक्ति 1 – 100 तक एक ही blogger account पर फ्री में blogs बना सकता है। कुछ लोग जो newbie होते हैं उन्हें नहीं मालूम होता कि free blog से कितना money earn कर सकते हैं। लेकिन trust me यह एक कठोर सत्य है कि blogging के द्वारा कोई भी massive income earn कर सकता है। और मैं आपको बताना चाहता हूँ कि इन दिनों कई ऐसे Indian blogger हैं जो अपने blog या website से huge money earn कर रहे हैं। लेकिन online money earning के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि इस समय competition बढ़ता जा रहा है।


Blogger Mobile and email settings कैसे करें ?

वैसे मैं अपनी पिछली कई post में बता चुका हूँ कि blogging से money वही कर सकता है जिसमें ज्ञान, समर्पण, समय का सदुपयोग, प्रतिदिन नया सीखना, प्रतिदिन नया सिखाना और सबसे महत्वपूर्ण धैर्यता। यदि आपके अंदर ये खूबियां उपलब्ध हैं तो आप blogging के लिए बिल्कुल फिट हैं मतलब आप blogging करके अपना नाम कमा सकते हैं और huge money earn कर सकते हैं।

खैर छोड़िये आज हम आपको Blogger Mobile and email settings के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके लिए यदि आपके पास blogger blog है तो आपको मालूम होगा कि Blogger Mobile and email settings कैसे करते हैं लेकिन जो newbie होते हैं उन्हें इस blogger settings को कैसे सेट किया जाता है इसके बारे में सही तरीके से पता नहीं होता। Blogger Mobile and email settings को सीखना उनके लिए महत्वपूर्ण होता है जो अपने blogger blog को mobile से update करना चाहते हैं। तो आइये जानते हैं कि Blogger Mobile and email settings कैसे करते हैं

इसे भी पढ़ें: Online money कमाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे


Blogger Mobile and email settings:

  1. सबसे पहले blogger पर login करें।
  2. अब settings पर click करें।
  3. अब Mobile and email पर click करिये।

अब आपको Mobile and email settings से जुड़े option दिखाई देंगे, जिन्हे आपको बहुत ही सावधानीपूर्वक set करना होगा।

Mobile settings:

  1. Add mobile device पर click करें।
  2. इसके बाद Mobile settings के लिए आपको एक code मिलेगा।
  3. अब यदि आपका mobile नंबर non – US है और आपका mobile MMS service support करता है तो उस blogger code को MMS के द्वारा go@blogger.com पर भेज दें।
  4. यदि आपका mobile MMS service support नहीं करता तो blogger code को SMS के द्वारा 256447 पर भेज दें।
  5. जब आप इस blogger code को send कर देंगे तब आपका mobile blogger पर connect हो जायेगा। इसके बाद आप अपने blog को mobile के द्वारा update कर सकते हैं।

Email Settings:

यदि आप अपने blogger blog को email के द्वारा update करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने blogger account में email Settings करनी होंगी।

Posting using email – इसमें सबसे पहले secret words भरें।
इसी के नीचे आप देखेंगे तो आपको तीन settings option दिखाई देंगे जो इस प्रकार हैं Publish email immediately, Save email as draft post और disabled.
Publish email immediately – यदि आप चाहते हैं कि आप जो पोस्ट email के द्वारा लिखकर send करेंगे तो वो आपके blog पर publish हो जाये तो इसके लिए Publish email immediately के सामने radio button को click कर दें।
Save email as draft post – यदि आप चाहते हैं कि आपकी email द्वारा send की गयी post publish न हो, draft में save हो जाये तो इसके लिए Save email as draft post के सामने radio button को click कर दें।
Disabled – यदि आप email posting नहीं करना चाहते हैं तो इसके लिए disabled के सामने radio button को click कर दें।

Comment Notification Email – यहाँ पर आपको अपनी email id भरनी होती है, वो इसलिए क्योंकि जब कोई व्यक्ति आपके blog पर comment करेगा तो blogger आपको एक email send करेगा और आपको बताएगा कि किसने आपके blog पर comment किया है। इसके लिए आप यहाँ पर एक से ज्यादा email id भी भर सकते हैं। और यदि आप अपने email contact में से email id choose करना चाहते हैं तो Choose from contacts पर click करके choose कर सकते हैं।

Email posts to – यहाँ पर आप एक से लेकर 10 email id भर सकते हैं। ये option इसलिए होता है जब आप अपने blog पर new article publish करते हैं तो blogger आपको इस post के publish होने के बारे में Notification Email send करेगा।

Blogger Mobile and email settings Video Tutorial:

Coming Soon

इसे भी पढ़ें: Affiliate Marketing for Beginners

तो इस तरीके से अपने blog के लिए Blogger Mobile and email settings कर सकते हैं। यदि आपको कोई problem आ रही है तो आप हमसे comments के माध्यम से पूछ सकते हैं, मैं आपकी समस्या के बारे में सुझाव देने के लिए  भरपूर कोशिश करूँगा। मुझे आशा है कि आपको यह tutorial जरूर पसंद आया होगा, तो इसके लिए इस पोस्ट को अपने Facebook, Twitter, pinterest पर friends के साथ जरूर share करें। और comments जरूर करते रहें।

धन्यवाद !

Comments

  1. By Sumit Mishra

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *