About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting

Blogger Posts and comments settings कैसे करें ? with video

Blogger Posts and comments settings

दोस्तों, मैंने अपनी पिछली पोस्ट में आपको Blogger basic Settings कैसे सेट करें ? with Video के बारे में बताया था, और आज हम आपको बताएँगे कि Blogger Posts and comments settings कैसे कर सकते हैं with video tutorial.

Blogger Posts and comments settings:

हम जानते हैं कि blogger या blogspot एक ऐसा platform है जहाँ पर कोई भी व्यक्ति free blog बना सकता है। इन दिनों हजारों blog blogger पर चल रहे हैं जिनके द्वारा लोग huge money earn कर रहे हैं और इसमें कोई शक नहीं है कि आप भी massive income कमा सकते हो। लेकिन इसके लिए आपके पास अपना blog या website होना बहुत जरुरी है। जिसके द्वारा आप fast money earn करके अपनी जीवनशैली बदल सकते हो। लेकिन यह एक कठोर सत्य है कि पैसा कमाना आसान नहीं होता इसके लिए बहुत सारी मेहनत के साथ साथ धैर्यता होना बहुत जरुरी है। यदि आपके अंदर ये बातें उपलब्ध है तो आप blogging के क्षेत्र में अपना career बना सकते हो। और आप विश्वाश कीजिये वह दिन आपसे ज्यादा दूर नहीं होगा जब आप blogging के द्वारा good income earn कर रहे होंगे।

इसे भी पढ़ें: Affiliate Marketing क्या है ?

यदि आपके पास blog है और आप उससे money earn करना चाहते हैं तो अपने blog के लिए google Adsense account जरूर बनायें और Adsense ads को अपने blog पर लगाएं फिर देखिये आप अपनी जिंदगी किस तरह बदलते देखेंगे।

आज कि इस पोस्ट में आपको Blogger Posts and comments settings के बारे में बताने जा रहा हूँ क्योंकि यह settings प्रत्येक blogger blog के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। जो लोग blogging में नए होते हैं उन्हें अच्छी तरह Blogger Posts and comments settings के बारे में जानकारी नहीं होती, इसलिए आज हम इस पोस्ट में video tutorial भी पोस्ट करने जा रहे हैं जिससे newbie, Blogger Posts and comments settings के बारे में अच्छे से समझ पायें। आप को समझना होगा Blogger Posts and comments settings बहुत जरुरी होती है।

Blogger Posts and comments settings कैसे करें ?

  1. सबसे पहले blogger पर login करें।
  2. settings पर click करिये।
  3. अब Post and Comments पर click कीजिये।
  4. अब आपको यहाँ पर Post and comments settings options दिखेंगे जिन्हे आपको अपने blog के लिए set करने होंगे।

Posts:

Show at Most – इस option में आप पोस्ट की संख्या भर सकते हैं जो आपके blog के home page पर show होंगी, मतलब आप जितनी पोस्ट अपने blog के home page पर show करवाना चाहते हैं वही यहाँ पर भरना है जैसे – 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8 … जितनी आप भरना चाहें।
तो इसके लिए सबसे अच्छा होता है कि आप पोस्ट की संख्या 5 भरें।

Post Template – इस field में आप यदि चाहते हैं कि आपकी पोस्ट में default words जुड़ जाएँ तो आप उस words को यहाँ पर भर सकते हैं जो आपकी प्रतेक blog post में autometic show करेगा। जैसे – अपने blog का नाम या blog address (BlogLon या www.bloglon.com etc). वैसे इस option को आप खाली भी छोड़ सकते हैं, इससे कोई problem नहीं होगी।

Showcase images with Lightbox – इसको Yes select करें, क्योंकि जब कोई reader आपके blog content को पढ़ते समय वो image पर click करेगा तो वो अन्य option प्राप्त करेगा साथ ही image के चारों तरफ ब्लैक background दिखाई देगा। यह एक अच्छा option है image के लिए इसलिए इसे Yes पर click करके जरूर select करें।

Comments Settings:

यहाँ पर आप comment से related जरुरी option मिलते हैं जिन्हे प्रत्येक blogger को ध्यान से भरना चाहिए। जैसे – Comment Location, Who can Comment, Comment Moderation, Show word verification, Show Backlinks, Comment Form Message.

Comment Location – यहाँ पर आपको चार option मिलते हैं जिनमें से आपको एक ही choose करना होता है। जैसे – Embedded, Full page, Pop-up window and Hide.
इसमें आप Embedded choose करें यही सबसे best होता है।

Who can Comment – इसमें भी आपको चार option मिलते हैं जिनमें से आपको सिर्फ एक ही choose करना होगा। जैसे Anyone, Registered User, Use with Google Accounts and Only member of this blog.
इसमें choose Anyone यही सबसे अच्छा होता है।

Comment Moderation – यहाँ पर आपको तीन option मिलते हैं जैसे – Always, Sometimes and Never.
इसमें से आपको Always choose करना सबसे अच्छा होता है।

Show word verification – जब कोई reader आपके blog पर comment करता तो उसे word verification करना होगा उसके बाद ही उसकी comment आपके blog पर submit होगी। यह option बहुत अच्छा होता है इसलिए इसे Yes select करें।

Show Backlinks – इसे Hide select करके रखें।

Comment Form Message – यहाँ पर आप अपने blog के commenter के लिए एक default message लिख सकते हैं जो आपके comment box के ऊपर show करेगा। जैसे – Don’t Post Spam Links इत्यादि।

Blogger Posts and comments settings Video Tutorial:

coming soon

इसे भी पढ़ें: Online money earn करने के महत्वपूर्ण फायदे

तो इस तरीके से अपने blog के लिए Blogger Posts and comments settings कर सकते हैं। यदि आपको कोई problem आ रही है तो आप हमसे comments के माध्यम से पूछ सकते हैं, मैं आपकी समस्या के बारे में सुझाव देने के लिए  भरपूर कोशिश करूँगा। मुझे आशा है कि आपको यह tutorial जरूर पसंद आया होगा, तो इसके लिए इस पोस्ट को अपने Facebook, Twitter, pinterest friends के साथ जरूर share करें। और comments जरूर करते रहें।

धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *