About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

Apna Blog Blogger Par Banaye Ya WordPress Par ? Blogger vs WordPress

Hi Friends, आज हम बात करेंगे कि अपनी Website kis platform par banaye ? Blogger vs WordPress. बहुत सारे लोगों का सवाल होता है कि mujhe apni website banani hai तो में Blogspot पर बनायूं या WordPress पर ? दोस्तों ये सवाल लगभग उन सभी लोगों के mind में घूमता रहता है जो internet world में अपना ब्लॉग बनाकर अपनी पहचान बनाना चाहते हैं और future में अच्छी earning करना चाहते हैं। इसलिए इस article में हम आपकी इस confusion को दूर करेंगे और बताएँगे कि आपको अपने ब्लॉग के लिए कौनसा blogging platform choose (चुनना) चाहिए। यहाँ ये भी बताएँगे कि Blogger और WordPress में क्या अंतर है और new bloggers के लिए Blogger vs WordPress के बारे में कुछ important सवालों के जवाब देने की कोशिश करने जा रहे हैं, जिससे new persons को अपनी website के लिए सही platform चुनने में आसानी हो।

Blogger vs WordPress - Apna Blog Kis Platform Par Banaye

हम जानते हैं कि किसी भी person के लिए ये फैसला करना बहुत ही कठिन होता है कि आखिर blogging career को सफल बनाने के लिए किस platform पर ब्लॉग या website बनायी जाये जिससे अच्छा traffic भी जल्दी मिलने लगे और ब्लॉग से huge income भी earn कर सकें।


Blog ke liye Best platform kaunsa hai? Blogger Vs WordPress

में आपको बता दूँ कि blogging platform का चुनाव करना आपके ऊपर depend करता है कि आप blogging को कितने अच्छे से समझते हैं और कितना अच्छा knowledge है। क्योंकि blogspot और WordPress दोनों ही blogging platform हैं लेकिन ये आपकी requirement पर depend करेगा कि आप किस तरह के features को use करना like करते हैं।

मतलब ये आप पर निर्भर करेगा कि आपको ईस field में कितना knowledge है और आप blogging के प्रति कितने serious हैं। क्योंकि इस field की सच्चाई ये भी है कि कहीं न कहीं किसी न किसी रूप में थोड़ा सा investment (खर्चा) भी करना पड़ता है।

यदि आप blogging में new हैं तो में आपको यही कहूँगा कि जब तक आप इसे अच्छे से सीख नहीं लेते तब तक किसी भी रूप में अपने पैसों को खर्च ना करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। क्योंकि लगभग 99% blogger सिर्फ पैसों के लिए ब्लॉग या website बनाते हैं जिसकी प्रेरणा उन्हें others successful blog की income देखकर मिलती है और वो सोचते हैं कि वो भी इतना पैसा अपने ब्लॉग से earn कर सकते हैं।

में ये नहीं बोल रहा कि आप अच्छी income नहीं कर सकते, बल्कि आप भी huge income generate कर सकते हैं। लेकिन आपको सोचना चाहिए कि किसी भी blog की success को देखकर blog बनाकर उतनी ही income की उम्मीद करना एक new blog के लिए बहुत ही wrong step होगा जो आपके career को start होने से पहले ही ख़त्म कर देगा।

इसे भी पढ़िए: 17 सच, जिनकी वजह से Blogging Career fail हो जाता है

हमें ये देखना चाहिए कि उसने successful blogger बनने के लिए कितनी मेहनत की या कितना hard work किया। वो कितनी रातों को सोया नहीं होगा? वो कितने दिनों तक अपने करीबियों से नहीं मिला होगा, उसने कितना कुछ खोया होगा जो आपने नहीं खोया। जब आप इन बातों को अपने साथ में रखकर blogging करेंगे तो आप भी अपने ब्लॉग से good earning कर रहे होंगे।

Blogging कोई ऐसा way नहीं है जिससे आप कुछ ही months में लखपति बन जाएं। ये वो रास्ता है जिसमे सबसे पहले आपको hard work करना होता है फिर उसके साथ आपके अंदर जबरजस्त धैर्यशीलता का होना बहुत ही आवश्यक होता है।

Note : कृपया ध्यान रहे Blogger vs WordPress इस article में self hosted wordpress (wordpress.org) की बात कर रहा हूँ  wordpress.com की नहीं।

Kya aapko Blogspot platform par blog banana chahiye?

यदि आपको बिलकुल भी blog के बारे में ज्ञान नहीं है और आप blogging को सीखना चाहते हैं तो आपको अपना blog blogspot (Blogger) platform पर create करना चाहिए। क्योंकि इस blogging platform पर आप unlimited free blog या website बना सकते हैं जिसके लिए आपको एक रूपए भी invest करने की जरुरत नहीं होती। क्योंकि blogging का मतलब सिर्फ blog बनाना फिर content लिखना और SEO करना ही नहीं होता बल्कि इसके आगे भी बहुत कुछ सीखना होता है तभी आप एक अच्छा popular ब्लॉग बना सकते हो।

अब में आपको बताता हूँ कि आपको क्या क्या knowledge होना चाहिए और कब तक free blogging platform blogspot को use करना चाहिए। यदि आपको नहीं मालूम कि blogspot platform पर blog कैसे बनाते हैं तो इसे पढ़ सकते हैं Free blog kaise banaye

  • जब आप post content लिखना अच्छे से ना जानते हों। मतलब poor writing skill.
  • जब तक आपको on page seo और off page seo की जानकारी अच्छे से न हो जाये।
  • जब तक आप keywords और queries को अच्छे से न समझ लें और इन्हें कैसे अपने content में use किया जाता है, इसका complete knowledge न हो जाये तब तक आपको blogger पर ही blog बनाकर practice करनी चाहिए।
  • Webmaster Tools के बारे में भी अच्छा knowledge होना बहुत ही important होता है।

जब आपको ऊपर बतायी गयीं things के बारे में अच्छा knowledge हो जाये तो फिर आप थोड़ा सा पैसा खर्च करके एक अच्छा सा unique domain purchase करके अपने blog में set कर दें। यदि आपको नहीं मालूम कि domain कैसे set करते हैं? तो इसे पढ़िए Blogger blog me custom domain kaise set kare.

इसके बाद अब बात आती है traffic की तो में आपको बताना चाहूँगा कि search engine से मिलने वाला traffic आपके ब्लॉग पर तभी आएगा जब आप ऊपर बताई गयी बातों को अच्छे से follow करते हुए ब्लॉग को manage करेंगे।

यदि आपको ऊपर दिए गए points के बारे में बेहतर experience हो गया है तो आपको अपना ब्लॉग WordPress पर move कर लेना चाहिए या new ब्लॉग self hosted WordPress पर create कर लेना चाहिए। क्योंकि इतने blogging knowledge के बाद आपको advanced blogging के सागर में तैरना सीखने के लिए ready हो जाना चाहिए। क्योंकि blogging में अभी बहुत कुछ बाकी (remaining) है।

वैसे इस समय हमें Blogger vs WordPress के बारे में कुछ जानने से पहले ये जान लेना जरुरी है कि Blogger और Blogspot में क्या अंतर होता है ?


Difference between blogger and blogspot :

बहुत सारे new bloggers होते हैं जो starting में confuse रहते हैं और blogger और blogspot platform को अलग अलग समझते हैं, जबकि ये एक ही blogging platform है जो internet world कि सबसे top company Google के द्वारा provide किया गया है। और blogger या blogspot platform पर आप एक gmail id से 1 – 100 तक ब्लॉग free में बना सकते हैं।

यदि कोई भी ब्लॉग blogger या blogspot पर बनाया गया है तो उसके ब्लॉग URL के last में blogspot.com sub-domain add होता है। यदि आप इसे remove करना चाहते हैं और एक professional domain look चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी अच्छी domain registrar company (Godaddy, Bluehost, Bigrock, Namecheap) से अच्छा और unique domain खरीदना होगा और उसे अपने ब्लॉग पर सेट करना होगा।

तो मेरे कहने का मतलब है कि Blogger और Blogspot में कोई difference नहीं है दोनों एक ही blogging platform है। उम्मीद है अब new blogger के mind में इस बारे में कोई confusion create नहीं होगी। तो चलिए अब थोडा आगे चलते हैं और Blogger vs WordPress के बारे में बात करते हैं।

Blogger vs WordPress या Blogger और WordPress platform क्या difference है ?

तो चलिए सबसे पहले Blogger platform के features के बारे में बताते हैं कि यदि आप blogspot पर ब्लॉग बनाते हैं तो आपको क्या क्या मिलता है –

Blogger :

  • यदि आप Blogspot या Blogger पर ब्लॉग बनाते हैं तो आप without investment मतलब बिलकुल free में बना सकते हैं।
  • इसमें आपको hosting लेनी की जरुरत नहीं पड़ती क्योंकि google अपने server पर आपके ब्लॉग की all files free में store रखता है।
  • यदि आप अपना ब्लॉग blogger पर बनाते हैं तो इसका सारा control Google company के हाथों में होता है, मतलब यदि आपके ब्लॉग पर कोई copyright strike होती है तो आपका ब्लॉग Google के द्वारा delete किया जा सकता है।
  • Blogger पर आपको plugins install and use करने कि सुविधा नहीं मिलती।
  • यदि आपको SEO rules का अच्छा knowledge नहीं है तो आपका blogspot ब्लॉग success होना इस platform पर मुमकिन नहीं है, क्योंकि आपके द्वारा blog पर spamming हो सकती है।
  • Blogger ब्लॉग पर keyword stuffing होने के ज्यादा chances होते हैं क्योंकि यहाँ पर आप आसानी से keyword density check नहीं कर सकते।
  • ब्लॉगर पर आपको अपने template को customize या edit करने के लिए Html and CSS languages का थोडा सा knowledge होना जरुरी होता है।
  • Blogger ब्लॉग पर spam comments के publish होने के chances ज्यादा होते हैं, जिससे आपका ब्लॉग search engine से बाहर हो सकता है।
  • Blogger platform को use करना ज्यादा simple होता है।
  • इस पर अपना ब्लॉग बनाने के लिए Gmail ID का होना compulsory होता है।
  • इस पर बने हुए ब्लॉग के domain के last में .blogspot.com लगा हुआ होता है लेकिन इसे आप अपना domain set करके remove कर सकते हैं।
  • इस platform पर बने ब्लॉग की design या look उतना अच्छा नहीं होता।
  • यहाँ पर आपको बहुत सारे widgets मिलते हैं जिससे आप अपने ब्लॉग के sidebar और footer को अपने अनुसार configure कर सकते हैं।
  • Blogger ब्लॉग पर Adsense ads लगाने में थोड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ता है।
  • यदि आपको migration का अच्छा knowledge नहीं है तो Blogspot ब्लॉग को other platform पर move करने में आपके traffic पर negative impact पड़ सकता है।
  • यदि आप चाहे तो Blogger Dashboard को Hindi language में भी use कर सकते हैं।

Blogger या Blogspot platform अच्छा है लेकिन यदि आप blogging को अपना career बनाना चाहते हैं और आप इसके प्रति serious हैं तो में आपको सिर्फ WordPress (self hosted WordPress) पर blogging करने के लिए ही recommend करूँगा। तो चलिए अब आपको WordPress के features के बारे में बताते हैं।

WordPress :

  • Self hosted WordPress blog create करने के लिए आपको एक अच्छी hosting की जरुरत पड़ती है, जिसके लिए आपको पैसे खर्च करने होते हैं।
  • इसके लिए भी आपको एक अछे और unique domain को buy करना होता है।
  • इस तरह के ब्लॉग के आप खुद मालिक होते हैं, मतलब चाहे जितनी copyright strike आपके ब्लॉग पर आये लेकिन इसे कोई delete नहीं कर सकता, लेकिन आपका ब्लॉग search engine से remove हो सकता है।
  • इसके लिए आपको बहुत सारी अच्छी अच्छी free and paid themes available हैं, जिसकी वजह से आप अपने blog को unique और professional look दे सकते हैं।
  • यदि आपको coding knowledge कम है और आप अपने ब्लॉग में कुछ extra features add करना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत प्रकार की plugins हैं जिन्हें install करके use कर सकते हैं।
  • WordPress blog को आप आसानी से एक hosting company से दूसरी hosting company पर move करा सकते हैं। कुछ hosting companies ये work खुद कर देतीं हैं।
  • यदि आपको SEO का knowledge कम है तो इस कमी को SEO yoast plugins पूरा कर देती है, इस plugin के द्वारा दिए गए instruction को follow करते हुए आप अपने ब्लॉग का On page SEO बहुत ही अच्छे से कर सकते हैं।
  • WordPress blog में Adsense ads आसानी से लगा सकते हैं इसके लिए बहुत सारी plugins भी available हैं।
  • यदि आपकी English कमजोर है तो आप WordPress in Hindi language में भी use कर सकते हैं, लेकिन में आपको English में ही use करने की सलाह दूँगा।

मैंने आपको Blogger vs wordpress से related जो important things थी वो आपके बीच रख चुका हूँ अब आपको अपने हिसाब से ही decision लेना होगा कि आपके लिए कौनसा platform best रहेगा।

इसे भी पढ़िए: Google Keyword Planner Tool Par account kaise banaye ?

मुझे उम्मीद है कि आप इस Blogger vs wordpress article को read करके अपने blog के लिए अपने हिसाब से blogging platform का सही चुनाव करने में कामयाब रहेंगे। यदि आपके दिमाग में wordpress vs blogger related कोई confusion create हो रही हैं या आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप comment करके हमें बता सकते हैं। यदि आपको wordpress vs blogger vs blogspot वाली ये पोस्ट पसंद आये तो इसे social मीडिया पर share करना ना भूलें।   धन्यवाद !

Comments

  1. By Rahul Jack

    Reply

    • Reply

  2. Reply

  3. By rohaan

    Reply

  4. By rusheek

    Reply

  5. By rohaan

    Reply

    • Reply

  6. By Sagar soni

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *