About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

17 True Reasons, Blogging Career fail kyo ho jata hai ?

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों, आज इस आर्टिकल में bloglon आपको बताने जा रहा है क़ि New bloggers ka blogging career fail kyo ho jata hai. या Blogging me fail kyo ho jate hai. ये भी कह सकते हैं कि why bloggers fail in blogging ? इस पोस्ट की starting करने से पहले में आपको बताना चाहूंगा कि ये article थोड़ा लंबा है, क्योंकि मैंने इसमें उन सभी mistakes को शामिल किया है जो blogging career को बुरी तरह प्रभावित करतीं हैं। या यूँ कहें कि पूरे तरीके से blogging को ख़त्म कर देती हैं। और में ये पूरी जिम्मेदारी के साथ कह सकता हूँ जिन mistakes या reasons के बारे में आपको बताने वाला हूँ उनमें से कोई न कोई reason आपकी ब्लॉग्गिंग में जरूर शामिल होगा या पहले रहा होगा।

blogging career fail kyo ho jata hai

17 Big reasons blogging career ko barbad karte hai

1. Blogging politics:

ये एक ऐसा reason है जिसकी वजह से आज के समय में लगभग 95% bloggers अपने blogging career को बुरी तरह से harm कर रहे हैं। blogging politics का मतलब ये है एक दूसरे blogger की टांग खींचना। मुझे नहीं लगता आज के time में इस जहरीले सर्प से कोई ब्लॉगर बचा है, सिर्फ कुछ समझदार ब्लॉगर को छोड़कर।

इसका सबसे ज्यादा जहर popular social media site Facebook पर हम सबको देखने को मिलता है। यदि कोई ब्लॉगर किसी की problem का solution देने में थोड़ा late हो जाये या जवाब ना दे पाए, फिर वो दूसरे ब्लॉगर को उसकी पूरी story ऐसे सुना देता है जैसे उसका वर्तमान, भूत और भविष्य उसने ही लिख दिया हो। कुछ लोग तो गालियाँ तक देने से परहेज नहीं करते। अरे भाई इस तरह की blogging politics क्यों की जाती है।

क्या आपको नहीं लगता कि आज जिस blogger की बुराई आप कर रहे हो वो कल तक आपके लिए अच्छा था, लेकिन जैसे ही वो किसी कारण से आपकी समस्या का समाधान करने में असमर्थ हो गया तो क्या वो bad blogger हो गया? हमें उस blogger से पहले help मिली है चाहे वो किसी भी रूप में क्यों न हो, तो आगे भी तो मिलेगी। हम उससे झगड़ते क्यों हैं? ये बिलकुल गलत है। ऐसा करने से आपके career को नुकसान हो सकता है।

कई बार ऐसा हुआ है कि कुछ successful bloggers के blog readers ने मुझसे कई बार FB inbox में talking की, कि अरे वो तो किसी भी question का जवाब नहीं देते, वो बहुत घमंडी हो गए हैं, वो तो पैसे कमाने के लिए blogging करने लगे हैं। में पूछता हूँ ऐसा कौनसा ब्लॉगर है जिसका उद्दयेश्य blogging से पैसा कमाना नहीं है? सब जानते हैं कि blogging कोई time pass करने के लिए नही करता उसका सिर्फ एक ही aim होता है वो है money.

किसी एक blogger की बुराई किसी other blogger से करना बहुत ही गन्दी blogging politics है। इससे बचना बहुत जरुरी है otherwise एक दिन ऐसा आएगा जिसमें आपका blogging network लगभग ख़त्म हो जायेगा। और यदि किसी का network नहीं होगा तो blogging में successful blogger नहीं बन सकता।

इसलिए जितना हो सके किसी भी कीमत पर किसी भी blogger की other ब्लॉगर से बुराई मत करो, क्योंकि इसे ही blogging politics कहते हैं। इस जहरीले साँप से हमेशा दूर रहो और पूरी शालीनता के साथ hard work करते रहो। यदि कोई problem आती है तो उसे किसी भी ब्लॉग पर कमेंट के माध्यम से पूछो यदि फिर भी problem solve नहीं होती तो Google search की मदद से solve करो, क्योंकि इससे बड़ा ज्ञानी कोई नहीं है।

2. Durability:

सहनशीलता प्रत्येक bloggers के अंदर कूट कूट कर भरी हुयी होनी चाहिए। इसका example तब देखने को मिलता है जब कोई new blogger किसी अच्छे blogger से कोई questions करे और उसका जवाब वो तुरंत न देकर कुछ hours wait करने के लिए कहे। तब कुछ नए ब्लॉगर अपनी असहनशीलता का परिचय जरूर करा देते हैं।

इसका सबसे ज्यादा प्रभाव तब देखा जाता है जब किसी FB group या inbox में कोई blogger किसी old या successful ब्लॉगर से कोई problem का solution चाहता हो, यदि उस old ब्लॉगर ने कहीं कोई पोस्ट को read करने के लिए बोल दिया तो कुछ new bloggers का mind पता नहीं क्यों heat पकड़ जाता है। वो क्यों नहीं समझते की every problem का solution individually तरीके से नहीं दे सकते। क्योंकि कुछ प्रॉब्लम का solution काफी lengthy भी होता है, उसे कोई help के रूप में बार बार describe नहीं कर सकता।

यदि हम blogging को serious तरीके से करना चाहते हैं तो हमें other bloggers का पूरा सम्मान करना चाहिए, चाहे किसी ने help की हो या न की हो। हमें अपने network के किसी भी blogger को किसी भी रूप में abuse नही करना चाहिए। क्योंकि किसी भी business में सफलता के लिए उठाया गया कदम सबसे पहले network नाम की सीढ़ी पर ही पड़ता है। इसलिए हमेशा अपने अंदर durability को बनाये रखें।

3. Dirty habit for getting solution quickly:

और आज के समय में कुछ blogger तो helping groups के इतने आदी हो गए हैं कि जो वो पूछें उन्हें वहीँ मतलब group में ही जवाब दे दो। अरे मेरे भाइयों क्यों बेवकूफी की लकड़ी थाम कर समुंदर पार करने की सोच रहे हो, इस तरह से तो डूबना निश्चित है। ऊपर से पॉपुलर bloggers से abuse language का उपयोग करके तो आपके blogging career को नरक में भी जगह नहीं मिलेगी।

यदि आप ज्यादा से ज्यादा posts को read नही करोगे तो knowledge कैसे बढ़ेगा। यदि मान लीजिए आप एक new blogger है और आपको अपने ब्लॉग को लेकर कोई problem आ रही है तो आप किसी ब्लॉगर से Facebook groups या chat-box में पूछते हैं तो वहाँ सिर्फ आपको उसी problem का solution मिलेगा। और फिर new problem आएगी फिर आप उसी तरह से पूछेंगे, इसी तरह से आपके लगभग 10 years से भी ज्यादा पूछते पूछते निकल जाएंगे। क्योंकि blogging में हर एक कदम पर एक नयी समस्या उत्पन्न होती है। मतलब आपका blogging career start ही नही हो पायेगा उससे पहले ही ख़त्म हो जायेगा।

इसलिए जितना हो सके posts को read करके अपनी प्रॉब्लम को सॉल्व करने की आदत डाल लीजिये, क्योंकि यदि आप एक problem के लिए research करेंगे तो आपको उस problem के solution के साथ साथ others problems के solutions के बारे में जानकारी होगी जिससे आपको future में होने वाली समस्यायों से भी छुटकारा मिल जायेगा, और आपके knowledge में भी incredible improvement होगा जो आपके blogging career के लिये बहुत ही जरुरी होता है। बोलिये Google बाबा की जय।

4. Bad-tempered:

बहुत सारे ऐसे blogger होते हैं जिनके अंदर धैर्यता तो बिलकुल ही दिखयी नही देती है। I mean, कुछ ब्लॉगर धैर्यहीन होते हैं। हो सकता है कुछ लोगों को मेरी wording पसंद ना आये इसके लिए में सबसे sorry बोलता हूँ। लेकिन बात पसंद या नापसंद की नहीं है बात आज के इंडियन bloggers की है जिनकी नाक पर हमेशा गुस्सा अपना कब्जा किये हुए बैठा रहता है।

Blogging एक ऐसा business है जिसमें high revenue earn करने की बहुत सारी methods पायीं जाती है। लेकिन इसमें बहुत hard work के साथ साथ बहुत धैर्यशील बनना पड़ता है। कुछ लोग जो नहीं जानते है specially newbies, वो सोचते है blogging easy work है, जबकि बहुत hard work होता है इसमें।

मैंने कई बार देखा है कुछ लोग ब्लॉग बनाने के बाद एक या दो पोस्ट डालकर google Adsense के लिए apply करने लगते हैं। इससे सिद्ध हो जाता है कि उनके अंदर धैर्य बिलकुल नही है। जबकि उन्हें starting में सिर्फ अपनी posts, promotion और traffic पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि यदि मान लो ऐसे किसी ब्लॉग पर Adsense approval मिल भी गया तो उससे कोई earning तो होगी नहीं क्योंकि adsense revenue तो ब्लॉग के traffic पर निर्भर करता है। और हम सब जानते हैं कि किसी new ब्लॉग के लिए traffic मिलना कितना hard होता है।

इसलिए हमेशा new blog पर कभी भी earning के बारे में ना सोचें बल्कि articles और promotion पर अपना time ज्यादा देना चाहिए। साथ ही अपने senior bloggers के साथ मजबूत network बनाइये, फिर आप 6 months के अंदर आप अपने ब्लॉग का ट्रैफिक google analytics की मदद से देeखेंगे तो आपको आपकी धैर्यता का result positive ही मिलेगा।

Blogging online पैसा कमाने की एक ऐसी method है जिससे आप countless income generate कर सकते हैं, लेकिन ये भी सच है कि इसमें बहुत time लगता है। यदि आप सोचते हैं कि blogging करके 3 या 4महीने में लखपति बन सकते हैं तो आपकी समझ blogging से कुछ ज्यादा ही distance पर है। अपनी सोच बदलिये और यदि long-term earning करने के लिए agree है तो आपको blogging world welcome करता है। You can do it.

5. Sloppy:

Blogger का आलसी होना उसके career के लिए बहुत harmful habit होती है। blog बनाना कोई बहुत बड़ा काम नहीं है, लेकिन उसे frequently manage करना real में बहुत बड़ा काम होता है। approx 40% bloggers थोड़े lazy type के होते हैं। जिसका सीधा असर blogging पर पड़ता है। क्योंकि reader daily कुछ ना कुछ new पढ़ना पसंद करता है, यदि उसे कोई भी ब्लॉग पर content अपडेट नहीं मिलेगा तो वो उस website को visit करना बंद करके किसी other ब्लॉग पर चला जायेगा।

इसलिए blogging उसे ही करनी चाहिए जिसके दिल में इसके प्रति शौक हो। otherwise इसमें अपना कीमती time बर्बाद करना सबसे बड़ी बेवकूफी होती है। इसमें आलसी व्यक्ति के लिए कोई opportunity नहीं है। बेहतर होगा वो अपना कोई offline work करे।

इसलिए यदि आपकी भी यही गंदी habit है तो आपको इसे हमेशा के लिए त्यागना ही होगा। इतिहास गवाह है, आलसी व्यक्ति अपने जीवन में कुछ नहीं कर सकता। यदि real में आपको blogging या other कोई भी work करना हो तो सबसे पहले अपने अंदर बैठे हुए आलस को जबरदस्ती धक्के देकर हमेशा के लिए भगाना होगा और उस पर विजय प्राप्त करनी होगी। फिर आप कोई भी काम करेंगे तो जरूर कामयाब हो जायेंगे। किसीे ने कहा है कि, समय से पहले और भाग्य से ज्यादा किसी को कुछ नहीं मिलता।

6. Incomplete blogging knowledge:

अधूरा ज्ञान किसी काम का नही होता ये बिलकुल सच बात है। blogging में यदि successful होना है तो आपको ज्यादा से ज्यादा content reading पर ध्यान देना होगा। क्योंकि जितना ज्यादा समय other bloggers की पोस्ट पढ़ने में spend करोगे उतना ही ज्यादा knowledge में improvement आएगा। इस reading प्रक्रिया को हमेशा continue रखना बहुत जरुरी होता है, क्योंकि technology day by day change होती रहती है इसलिए हमें इसके साथ strongly update रहना ही एक मात्र रास्ता है।

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो थोड़ा सा knowledge प्राप्त करने पर उन्हें लगने लगता है कि अब हमें कुछ और सीखने की जरुरत नही है, हम सब कुछ जानते हैं, यही सबसे बड़ी भूल होती है। blogging बहुत खतरों से भरा हुआ रास्ता है, ऐसा कहने का मतलब आपको डराने से नहीं है, बल्कि आपको ब्लॉग्गिंग के प्रति जागरूक करना हमारा उद्दयेश्य है।

हमेशा ध्यान रहे जो भी सीखें पूरा सीखे क्योंकि अधूरा ज्ञान आपके blogging career को loss पहुंचा सकता है। इस चीज को मैंने कुछ years पहले बहुत करीब से देखा है।अधूरे knowledge की वजह से कैसे किसी की मेहनत पर पानी फिर सकता है, ये मुझसे ज्यादा कोई और नही महशूश कर सकता है। मेरे old blog का present में हमारे बीच ना होना एक जीता जागता उदहारण है जो हमारे अधूरे knowledge की वजह से ख़त्म हो गया और मेरा सफल blogging career असफलता में बदलते हुए देर ना लगी।

कुछ new blogger ब्लॉग बना लेते हैं और और सोचते हैं computer से पैसे कमाने का यही सबसे easy way है, फिर कुछ दिन ब्लॉग को manage करने के बाद जब earning नहीं होती तो blogging छोड़ देते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह उनका अधूरा ज्ञान ही होता है। उन्हें नही मालूम होता की blogging, quick money earning के लिए नहीं होती इसमें बहुत time देना पड़ता है। इसलिए कुछ भी करने से पहले उसका ज्यादा से ज्यादा knowledge होना बहुत जरुरी होता है।

7. Overbearing:

किसी भी ब्लॉगर के लिए उसका घमंडी होना उसके लिए बहुत ही बड़ी बुराई होती है। मैंने ऐसे कुछ bloggers को notice किया है में उनका नाम नहीं लेना चाहूँगा, वो तो इतना आगे निकल गए कि में खुद surprised हो गया। short में story बताता हूँ कि जब मैंने इस bloglon blog को launch किया तो कुछ लोगों के बीच खलबली सी मच गयी specially इंडियन popular हिंदी ब्लॉगर, क्योंकि मैंने कुछ पोस्ट advanced seo से related publish की हुयी थीं।

एक दिन एक ब्लॉगर मुझसे FB पर chat box में message करता है कि आप हमारी पोस्ट कॉपी करना बंद कर दीजिए नही तो में आपका ब्लॉग delete करवा दूंगा। मुझे लगा वो मजाक कर रहा है, लेकिन नहीं वो रियल में ऐसा बोल रहा था। मैंने उससे पूछा अगर ऐसी बात है तो आप बताइए ऐसा कौनसा content है जो आपको copy किया हुआ लगता है।

लेकिन उन भाईजान ने content के बारे में तो बताया नही बल्कि लगे समझाने की आप new हो इसलिए समझा रहा हूँ, आपको मालूम नही copy किये हुए content पर complaint कर दूंगा में तो आपकी site search engine से remove हो जायेगी और ब्लॉगर पर होगी तो delete हो जायेगी।

उन्होंने मेरे द्वारा दिए गए जवाब with respectful words को मेरी कमजोरी समझ लिया। फिर मैंने उन्हें अपने बारे में बताने की कोशिश की लेकिन जिसके सिर पर घमंड चढ़ा हुआ हो वो अपने आपको scientist समझने लगता है। actually ये वो blogger है जिसे किसी दूसरे के ब्लॉग से बहुत जलन होती है। उसे मालूम्म नही था कि में उससे कई गुना ज्यादा experience रखता हूँ उसे profile पर लिखा हुआ सब झूठ लगता था। लेकिन आज में बहुत positive feel करता हूँ जब वही ब्लॉगर हमारी posts को Facebook पर like करता है। उसका कारण यही है कि मैंने उससे शालीनता का व्यवहार किया उसने अनजाने में मुझे कुछ भी समझा हो लेकिन present में वो मुझे senior मानने लगा। अब सोचिये शालीनता वो गुण है जिससे आप किसी को भी अच्छे से समझा सकते हैं।

तो इससे सिद्ध हो जाता है कि घमण्डी व्यक्ति हमेशा अंधा हो जाता है उसे अपने work के अलावा किसी का work पसंद नहीं आता। लेकिन जब उसे अहसास होता है तो फिर उसके पास मुँह छिपाने के अलावा कुछ भी नहीं बचता।

अपने knowledge पर गर्व करो लेकिन other person को भी मूर्ख मत समझो। क्योंकि घमण्ड एक ऐसी बुराई है जिसके दामन को जकड ले तो उसका अंजाम अच्छा नहीं होता। इसलिए हमेशा याद रखना अपने आप पर कभी भी घमण्ड हावी ना होने दें, वर्ना असलियत का आइना दिखाने वालों की इस दुनिया में कमी नहीं है। इस दुनियाँ में बहुत बड़े बड़े knowledge वाले लोग हैं।

Blogging में यदि किसी भी blogger ने घमण्ड किया और वो समय से पहले नहीं सुधरा तो उसका career खतरे में पड़ना स्वाभाविक है। क्योंकि ऐसे ब्लॉगर की other blogger के साथ relationship कमजोर पड़ती जाती है और एक दिन फिर वहीँ लौटकर पहुँच जाता है जहाँ से उसने कभी starting की थी। इसलिए जितना हो सके इस घमण्ड रुपी अजगर से दूर ही रहें, otherwise इसे आपके blogging career को निगलने में time नही लगेगा।

8. Helpless:

कुछ bloggers ब्लॉग बना लेते हैं और पोस्ट publish करने के बाद promotion में लगे रहते हैं, यदि कोई अपनी प्रॉब्लम के बारे में पूछता है तो उसे ignore कर देते हैं, जोकि blogging के लिए बिलकुल गलत है। यदि हमें उसका solution मालूम है तो उसे जरूर बताना चाहिए इससे other blogger के साथ strong bond बन जाता है और वो regular reader भी बन जाता है। इसका मतलब ये नहीं है कि किसी question का answer post में available है तो दुबारा उसके लिए पूरी process describe की जाये, बल्कि आप उसे post link देकर भी बता सकते हैं। इससे आपका promotion हो जाता है, visitor भी मिल जाता है और strong blogging network भी इसी तरह बनता जाता है।

तो Help करने से इतने अच्छे अच्छे profits होते हैं blogging career के लिए जो सफलता के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं। इसलिए जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा bloggers की help कीजिये। सफलता आपको ज़रूर मिलेगी।

कुछ ब्लॉगर ऐसे भी होते हैं जो comments का जवाब ही नहीं देते जिससे visitors को uncomfortable feel होता है, और अपनी comment का answer ना मिलने की वजह से वो ब्लॉग को visit करना छोड़ देते हैं। जो की किसी भी blogger के blogging career के लिए असफलता का कारण बन सकती है। इसलिए हमेशा एक दूसरे की help करते रहना चाहिए।

9. Wrong blogging strategy:

कुछ ब्लॉगर अपने ब्लॉग को जल्दी popular बनाने के लिए black hate seo का use करते हैं। जिससे कुछ समय के लिए positive result तो मिलता है लेकिन कुछ समय बाद उनका ब्लॉग search engine penalty का शिकार हो जाता है। क्योंकि हम सब जानते हैं कि गूगल day by day strict होता जा रहा है, जिसमें penguin 4.0 algorithm update recent example है। इससे link building में होने वाली spamming पर रोक लगाने के लिए बहुत ही अच्छे तरीके से प्रयाश किया गया है। इससे event blogging बहुत ही बुरे तरीके से damage हुयी है।

यदि रियल में blogging में सफल होना है तो white hate method ही use करनी होगी otherwise blogging career का fail होना निश्चित होता है। black hate method सिर्फ ऐसे blogger use करते हैं जो रातों रात लखपति बनने का सपना देखते हैं, और ये सपना उनका सिर्फ सोची हुयी एक normal think बनकर रह जाती है। ऐसे लोग कभी successful नहीं बन पाते।

कुछ लोग over optimization करके अपने ब्लॉग को बर्बाद कर लेते हैं तो कुछ ब्लॉगर spamming के कारण अपना blogging career ख़त्म कर लेते हैं। over optimization में keyword stuffing का सबसे बड़ा हाथ होता है। keyword stuffing कोई जानबूझकर नही करता ये mistake, SEO के अधूरे knowledge के कारण होती है। जिसमें blogger को idea नही होता की keyword density बहुत ही important factor होता है। कुछ यूजर इसे जानबूझकर ignore कर देते हैं तो कुछ लोग over smartness की वजह से अपने ब्लॉग हमेशा के लिए कचड़ा बना लेते हैं।

Backlink बनाने में भी बहुत लोग mistake करते हैं। unrelated niche साइट पर comments करके backlink बनाने की कोशिश उनके ब्लॉग को spam बना देती है। और spam ब्लॉग पर organic ट्रैफिक मिलना बिलकुल बंद हो जाता है जिसकी वजह से ब्लॉग को पूरे तरीके से बंद करना पड़ता है या फिर बहुत ज्यादा समय penalty recovery करने में spend करना पड़ता है।

इसलिए हमेशा natural तरीके से ही link building करना ज्यादा safe रहता है। वो भी एक दिन में 10 blogs से ज्यादा पर comments नहीं करना चाहिए otherwise ये भी spamming का एक reason बन जाता है। यदि blogging में fail होने से बचना है तो SEO का deep knowledge होना बहुत जरुरी होता है। यदि आपको search engine optimization का knowledge अच्छा नहीं है तो आपको SEO related posts को ज्यादा पढ़ना better रहता है। यदि blogging career को सफल बनाना है तो सिर्फ white hate blogging strategy का ही उपयोग करना होगा।

10. Content research:

बहुत सारे ऐसे blogger होते हैं जो content research में time spend करना ignore करते हैं। जिसका सबसे बड़ा loss ये होता है कि कुछ ही दिनों में blogging के topics blogger के mind में ख़त्म होने लगते हैं। जिसकी वजह से वो अपने ब्लॉग या website पर low quality content publish करने लगते हैं, और हम सब जानते हैं कि इस तरह के contents को publish करने का मतलब होता है, अपने career के साथ खिलवाड़ करना।

लगभग 50% blogger इसी तरह के bad content publish करते रहते हैं और फिर सोचते हैं कि search engine से traffic क्यों नहीं आ रहा ? Google हमेशा इस तरह के content को अपनी search results में शामिल नही करता है। और जब कोई blog search में ही show नही होगा तो उसे organic traffic मिलना मुमकिन नही होता।

कुछ new blogger होते हैं जो article को लिखना बहुत बड़ा head pain समझते हैं, जब आपको लिखने का शौक नहीं है तो blogging में सफलता की उम्मीद करना उसी प्रकार होता है जैसे night के समय में आँखों पर काला चश्मा पहनकर नदी में गिरे हुए सिक्के को खोजना। मतलब यदि आपको किसी चीज को describe करने में बहुत मेहनत का काम लगता है तो आपको blogging में समय अपना समय बर्बाद करना सबसे बड़ी बेवकूफी होगी।

कुछ लोगों की problem होती है कि वो deep content research नहीं करते जिसकी वजह से उन्हें article लिखने में बहुत कठिनाई feel होती है। यही reason होता है जिसकी वजह से new blogger किसी भी topic को broadly describe नहीं कर पाते जिससे ट्रैफिक तो कम मिलता ही है और जो visitors आ भी जाते हैं तो बहुत ही जल्दी site से left हो जाते हैं। जिसका प्रभाव blog SEO पर high bounce rate के रूप में पड़ता है। और हमेशा इस तरह के contents वाले blogs पर low traffic की problem रहती है, जो blogging career के लिए चिंताजनक होता है।

जो blogger content research पर ध्यान नहीं देते उनका knowledge भी सिमटकर बहुत ही कम रह जाता है, और यदि blogging career को सफल बनाना है तो daily कुछ new सीखने की आदत डालनी होगी जो सिर्फ content research से ही संभव होती है।

11. Wrong Promotion strategy:

आज के समय में free promotion के लिए social media सबसे best place होता है ये सभी blogger जानते हैं लेकिन ये सायद बहुत कम लोग जानते होंगे की हमें अपने content को सिर्फ उस जगह promote करना चाहिए जहाँ उस content से related ज्यादा user हों। इसको हम थोड़ा easy करने के लिए एक example लेते हैं, मान लीजिए आपका ब्लॉग blogging niche से related है अब यदि इसकी किसी पोस्ट को promote करना है तो Facebook groups बहुत ही अच्छी जगह होती है, लेकिन हमें अपनी पोस्ट को सिर्फ उन groups में share करनी चाहिए जिस group में blogging related article को read करने वाले हों। हमें उन groups में share नहीं करनी चाहिए जो out of blog niche हों।

लेकिन कुछ newbies promotion को गलत तरीके से करते हैं वो नहीं देखते कि किस group में आपके content reader हो सकते है। उन्हें नहीं मालूम होता कि over promotion भी खतरनाक हो सकता है। अपने content का promotion 100 groups में करने से बेहतर है कि कुछ selected जो आपके blog subject से related groups हो उनमें ही किया जाये। इससे दो फायदे होते हैं जिसमें पहला फायदा ये होता है कि social media traffic मिल जाता है जो new blogs के लिए बहुत ही important होता है, और दूसरा फायदा ये होता है कि आपका content spam होने से बचा रहता है।

यदि कोई भी blogger इस method को use नहीं करता है बल्कि wrong promotion strategy को use करता है तो समझ लीजिए उसका blogging career का सामना कभी भी बड़े खतरे से हो सकता है। और blogging में असफल होने का reason बन सकता है।

12. No keywords research:

बहुत सारे Hindi और Hinglish bloggers की सबसे बड़ी problem यहीं से start होती है, क्योंकि अभी भी 50% blogger ऐसे हैं जिन्हें keyword research के बारे में मालूम ही नहीं है। जबकि 25% blogger ये सोचकर keywords नहीं खोजते क़ि हिंदी में keywords होते ही नहीं है तो keywords research का क्या फायदा? यहाँ पर में clear करना चाहूंगा कि English keywords ही अपनी पोस्ट में use करने होते है। यदि आपका blog tech niche related है तो इस subject के लिए internet पर बहुत ही high quantity में available हैं। आप high traffic और low competition वाले कुछ keywords अपनी post से related हों उन्हें find कीजिये। और उन्हें अपनी पोस्ट में use कीजिये।

कुछ bloggers keywords research में ज्यादा टाइम spend नहीं करते जिससे उन्हें best keywords नहीं मिल पाते हैं जिससे content का SEO कमजोर रहता है। ये भी एक कारण हो सकता है आपकी blogging career की असफलता के लिए। क्योंकि यदि आप high traffic और high bid rate वाले long tail keywords नहीं खोज पाएंगे तो आपके traffic के साथ साथ adsense earning भी बहुत कमजोर रहेगी।

13. Poor Content optimization:

Keywords and queries ये blog content के on page optimization के अंतर्गत आते हैं। लेकिन कुछ blogger post optimization में बहुत सारी mistakes करते हैं जिसकी वजह से organic traffic low रहता है। यदि हिंदी या Hinglish ब्लॉग है तो भी English keywords का post में सही तरीके से implementation करना बहुत ही important होता है। इससे ब्लॉग की Alexa rank fastly improve होती है।

कुछ blogger जो on-page seo को सही तरीके से करना नहींह जानते वो ज्यादातर keyword optimization करते समय keyword density की तरफ ध्यान नहीं देते हैं। जिससे अनजाने में keyword stuffing कर लेते हैं जो ब्लॉग के लिए बहुत ही painful होता है। क्योंकि ऐसी स्थिति में search engine ब्लॉग को spam मानकर penalize कर देता है, मतलब ब्लॉग को search engine से remove (unlisted) कर देता है। जिससे ब्लॉग का search engine से आने वाले traffic stop हो जाता है। ये blogging में fail होने का सबसे बड़ा reason होता है।

Blogging में queries का बहुत बड़ा योगदान होता है। कुछ blogger keyword और queries को समझने में mistakes करते हैं। कुछ ब्लॉगर तो अपनी पोस्ट में queries का use नहीं करते हैं। क्योंकि इसको लेकर अभी हिंदी bloggers में awareness की कमी है। और कुछ ब्लॉगर ऐसे भी हैं जो queries insertion के समय keywords stuffing कर बैठते हैं जिसकी वजह से blogging में असफल हो जाते हैं।

यदि blogging career को fail होता नहीं देखना चाहते हैं तो On page seo को अच्छे से समझ लेना चाहियर। और ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो इसे कुछ ही दिनों में सीख सके। इसमें काफी time लगता है इसके लिए बहुत सारी posts long time तक read करनी होतीं हैं तब जाकर ब्लॉग seo समझ में आता है। इसलिए जल्दवाजी बिलकुल ना करें other blogger की ज्यादा से ज्यादा articles को read करना ही सबसे अच्छी habit होती है।

14. Black hate off page seo tactics:

जैसा कि हम सब जानते हैं कि off page seo किसी भी ब्लॉग के लिए बहुत ही important process होती है, इसके बिना हम ब्लॉग को popular नहीं कर सकते हैं। लेकिन कुछ लोग इसमें बहुत बड़ी गलती कर देते हैं। जब कुछ blogger new blog के लिए link building करते हैं तो वो Black hate methods का use करने लगते हैं। जिससे उनके ब्लॉग को कुछ समय के लिए तो incredible profit मिलता है लेकिन उसके कुछ समय बाद अचानक से traffic मिलना बंद हो जाता है उसका कारण यही होता है कि backlinks बनाने में जल्दवाजी की है। कुछ ब्लॉगर backlinks में लगने वाले समय को बचाने के लिए कुछ companies से backlinks purchase कर लेते हैं जिससे ज्यादातर blog का off page seo बहुत ही बुरी तरह प्रभावित होता है।

इसकी वजह से आपकी link building tactics, search engine algorithm detect कर लेती है और ब्लॉग को penalize कर दिया जाता है। ये भी blogging career को fail करने में अपनी भूमिका निभाता है।

यदि किसी भी ब्लॉगर को blogging में सफलता प्राप्त करनी है तो इस तरह की methods से बिल्कुल दूर रहें। इसलिए में recommend करता हूँ की link building करते समय हमेशा original method का ही use करें। यदि आपको इसके बारे में नहीं मालूम तो इसे पढ़िए – high quality backlinks kaise banaye.

15. Content thieves:

कुछ newbies को मैंने देखा है कि अपने ब्लॉग पर post quantity increase करने के लिए other blog के content की चोरी करना start कर देते हैं। जोकि DMCA (Digital Millennium copyright act) के बिलकुल against या खिलाफ है। ऐसा करने करने वाले blogger को कई प्रकार से दण्डित किया जाता है। जैसे content चोरी करने वाले blog को penalize किया जाता है और यदि blogspot platform user है तो उसके blog को delete कर दिया जाता है। और यदि कोई self hosted WordPress पर ऐसा करता है तो उसके blog को search engine से unlist कर दिया जाता है। DMCA के against work करने वाले person को जेल भी हो सकती है। Because, it is crime in IT sector. मतलब इसे internet पर पर होने वाला crime माना जाता है, IT low के अंतर्गत।

इसलिए इस तरह के blogger के लिए blogging करना बहुत ही खतरनाक हो सकता है। और ऐसे किसी भी person का blogging career start होने से पहले ही end हो जाता है। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो जल्दी सुधर जाइये otherwise कानून का डंडा बहुत लंबा होता है। जो आपके लिए बिल्कुल उचित नहीं होगा।

हम सबका ये दायित्व होता है कि जिस तरह हम लोग अपनी offline जिंदगी में कानून का पालन करते हैं ठीक उसी तरह online life में भी उतनी ही ईमानदारी से कानून का पालन करें।

इसलिए मेरी आप सबको इसके बारे में यही advise है कि अपने blogging career को सफल बनाने के लिए hard work करें, सफलता जरूर एक दिन आपके सामने बाहें फैलाये खड़ी होगी। copy paste करने से blogging में कभी सफलता नहीं मिल सकती ये 100% true है।

16. Wrong blog niche selection:

कुछ blogger जब अपना blogging career start करने का plan बनाते हैं तो ज्यादातर लोग other ब्लॉगर को देखकर उनके जैसा बनने की सोचते हैं और अपने blog के लिए भी same niche choose कर लेते हैं। ये blogging की सबसे पहली गलती होती है। जिसे कुछ newbies करते हैं।

जबकि हमें अपने आप से पूछना चाहिए की आपको किस subject का deep knowledge है। जिस subject पर आपकी अच्छी पकड़ हो उसे अपने blogging career के लिए select करना बहुत ही best discussion होता है। क्योंकि ऐसे subject पर आप बेहतर descriptive article write कर सकते हैं। जो blogging के लिए बहुत ही important होता है।

लेकिन कुछ blogger other blogger की earning से impress होकर same niche पर blog create कर लेते हैं जिसका उन्हें ज्यादा knowledge नही होता जिसकी वजह से वो कुछ days तक तो post publish करते हैं लेकिन उसके कुछ months के बाद post लिखने के लिए ideas नहीं मिलते जिससे उनके blog की ending भी हो जाती है। मतलब वो अपना ब्लॉग manage करना बंद कर देते हैं। जिससे उनका hard work और उसमें spend किया हुआ time, दोनों बर्बाद हो जाते हैं।

17. Blog Security:

यदि कोई भी blog, blogspot पर बना है तो इसके लिए ज्यादा tension लेने की जरुरत नहीं है, क्योंकि ये Google की है service है जो highly secured होती है। फिर भी हमें hacking के प्रति awareness होना बहुत जरुरी होता है। क्योंकि कई बार कुछ bad लोग इसी फ़िराक में रहते हैं कि किसी blog की क्या कमजोरी है? जिससे अपनी dirty thinking को apply करके blog को बर्बाद किया जा सके या उसे hack करके अपना बनाया जा सके। हमें अपनी ब्लॉग security को लेकर बहुत ही सजग रहना चाहिए।

यदि self hosted WordPress ब्लॉग की security की बात की जाये तो ये hacking के मामले में इसकी बहुत सारी कमजोरियाँ हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि ये केवल cms software की ही कमजोरी है बल्कि 99% कमजोरी ब्लॉगर की ही होती है जिसका main reason इसके बारे में awereness का ना होना होता है।

में आपको बताना चाहूंगा कि WordPress सबसे ज्यादा use होने वाला tool है। और आपको ये जानकर बहुत आष्चर्य होगा कि hackers के लिए ये सबसे पसंदीदा है। क्योंकि WordPress blogs पर ये अपनी गन्दी अकांक्षायों को easily try कर लेते हैं और कई बार success भी हो जाते हैं।

इस चीज का में कुछ years पहले खुद ही victime बना था, मेरी जरा सी mistakes की वजह से मुझे blogging career में बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ी थी। मैंने खुद अपने आप को सफलता के रूप में देखा था और कुछ months के बाद ही मैंने अपने आपको जमीन पर पड़ा हुआ पाया था। real में ये समय मेरे लिए मेरी past life का सबसे painful time था।

मेरा popular English blog कुछ hackers ने hack करके पुरे तरीके से बर्बाद कर दिया था, जिसको मैं आज तक नहीं भुला पाया। लेकिन सच तो यही है कि ये मेरी खुद की गलती ही थी की मैंने approx 15 days तक अपने ब्लॉग को न ही check करने की जरुरत समझी और ना ही WordPress dashboard को login किया, जिससे मुझे समय रहते कुछ भी मालूम नहीं चल पाया था। और ऐसा करना मेरी sickness थी।

इसलिए जो भी blogger WordPress पर ब्लॉग चला रहे हैं में उन्हें advise करूँगा कि आपको अपने blog की security के बारे में उस समय strongly सोचना चाहिए जब आप popular होने वाले हों। मतलब ब्लॉग पर high traffic आना start हो जाये। क्योंकि यहीं से आपका blogging career hackers की नजर में आता है। इसलिए blog popular होने पर जितना हो सके इसके paid security feature के बारे में भी सोचना चाहिए।

लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि यदि आपका ब्लॉग popular नहीं है तो security की जरुरत नहीं है, blog security की starting से ही आवश्यकता होती है जिसे आप खुद aware रहकर apply कर सकते हैं। जैसे brute force attacks रोकने के लिए blog में limit login attempts configure करना, wordpress update रखना, plugins update रखना, blog backups रखना, समय समय पर security log check करते रहना इत्यादि। इसके अलावा भी बहुत सारे चीजें हैं जिनके बारे में एक अलग से पोस्ट करके आपकी awareness को बढ़ाया जाएगा। क्योंकि ये बहुत बड़ा subject है जिसे इस post में describe करना possible नहीं है। इसलिए में आपको suggestion देना चाहूंगा कि यदि अपने blogging career में सफल बने रहना है तो आपको अपने blog को highly secure करना बहुत ही important है।

मुझे उम्मीद है कि इस post से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। और आप भी जान गए होंगे कि किन किन वजह से blogging career fail हो जाता है। इसे समझने के बाद आप भी अपने blogging career को एक new turn दें सकते हैं और सफल blogger बन सकते हैं। यदि आप इस post से related कोई सुझाव देना चाहते हैं या कुछ पूछना चाहते हैं तो आप comments कर सकते हैं। यदि ये article आपको valuable लगता है तो social media पर share जरूर कर दें।     BEST OF LUCK.

Comments

  1. Reply

  2. By kamlesh parihar

    Reply

    • Reply

  3. By Dharmendra

    Reply

    • Reply

  4. Reply

  5. Reply

    • Reply

  6. By rohaan

    Reply

    • Reply

  7. By rohaan

    Reply

    • Reply

  8. Reply

  9. Reply

  10. By Ravi Kumar

    Reply

    • Reply

  11. By Deepak

    Reply

  12. By Tarakant Singh

    Reply

    • Reply

  13. By Deepak Sahu

    Reply

    • Reply

  14. By Khagesh

    Reply

    • Reply

  15. By Er Sachin Bhati

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *