About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting

How to create Sitemap for your blog or website? in Hindi (Updated)

मेरे प्यारे दोस्तों, आज इस tutorial में आपको how to create sitemap के बारे में बताएँगे। और मैंने अपनी पिछली पोस्ट में आपको Yoast SEO plugin settings के बारे में बताया था। दोस्तों जब हम कोई नया blog बनाते हैं तो उसके बाद भी कई काम होते हैं जिनको पूरा करने के बाद आप अपने blog को सर्च इंजन में add करवा सकते हैं। जैसे अपनी site को Google Search Console में add करना, Bing Webmaster Tool और Yandex Webmaster Tool की मदद से सर्च इंजन में लिस्ट करवाना इत्यादि।

How to create Sitemap for your blog or website in Hindi

वैसे हम सब जानते हैं की blog बनाना आज के समय में बहुत ही आसान हो गया है फिर चाहे वो blogger पर blog बनाना हो या WordPress पर या फिर अन्य कोई blogging platform पर बनाना हो लगभग सभी blogging platform अपनी अपनी सहूलियत के अनुसार अपने यूजर को आसान इंटरफ़ेस उपलब्ध करवाते हैं। लेकिन आज के समय में blog बनाने के लिए ज्यादातर WordPress और blogger को ही उपयोग किया जा रहा है तो आज की यह पोस्ट भी इन्ही दोनों blogging platform पर निर्धारित होगी।

Create sitemap for WordPress and Blogger:

जब हमें अपने blog को सर्च इंजन (Google, Yahoo & Bing, Yandex) में सबमिट करना होता है तो उसके लिए अपने blog या वेबसाइट की sitemap create करने की जरुरत होती है क्योंकि इसके बिना आप अपने blog को सर्च इंजन में सही तरीके से list नही करवा सकते तो इसके लिए जरुरी है create a sitemap. लेकिन इससे पहले, क्या आप जानते हैं की Sitemap क्या होती है ? शायद नहीं जानते होंगे तो चलिए आगे बढ़ने से पहले थोडा सा sitemap के बारे में जान लेते हैं।

What is Sitemap ?

Sitemap file वह फाइल होती है जिसके अन्दर आपके blog या वेबसाइट के all content के url include होते हैं मतलब यह आपके blog के सारे pages और post का ब्यौरा होता है जिसे सर्च इंजन जैसे गूगल, Yahoo, Bing और Yandex read करते हैं . उदाहरण के लिए – यदि कोई इन्टरनेट यूजर गूगल पर जाकर किसी टॉपिक के बारे में सर्च करता है तब गूगल सर्च इंजन keyword से related sitemap फाइल में से content को खोजता है जिस जिस blog की sitemap फाइल में उस keyword से related मिलता है तो गूगल उस यूजर को उस conttent की जितनी links मौजूद होती हैं उन्हें provide कर देता है जिनमे से यूजर को जो content अच्छा लगे उस पर क्लिक करके पढता या देखता है। तो इस प्रकार से आप समझ गए होंगे की sitemap फाइल क्या होती है और इसको क्यों उपयोग किया जाता है। आइये अब आगे बढ़ते हुए जानते हैं की how to generate xml sitemap. Sitemap की technical detail जानने के लिए आप Wikipedia article पढ़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: How to install wordpress theme

How to create sitemap ?

दोस्तों यदि आप newbies हैं तो में आपसे पूछना चाहूँगा की आपने अपना blog किस blogging platform पर बनाया है क्योंकि सबसे ज्यादा मशहूर platform WordPress और blogger (blogspot) ही जिन ज्यादातर blogger अपने blog बनाते हैं। तो इनके लिए sitemap अलग अलग तरीके से बनायीं जाती है मतलब blogger पर अलग तरीका उपयोग करते हैं और WordPress blog के लिए अलग तरीके से sitemap file बनाई जाती है। तो आइये आगे बढ़ते हैं और सबसे पहले जानते हैं की how to create xml sitemap for Blogger.

How to create sitemap for blogger ?

यदि आपका blog Blogger (Blogspot) platform पर बना हुआ है और आप इसकी sitemap बनाना चाहते हैं तो में आपको बता दूँ वैसे यह platform सभी ब्लोग्स के लिए default sitemap बनता है लेकिन इसमें कुछ issue होते हैं जैसे इस sitemap में केवल recently published पोस्ट ही include होती हैं जिसकी वजह से सर्च इंजन पर आपका blog जल्दी index नहीं हो पाता इसलिए अब हम आपको full sitemap बनाने के लिए एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसके द्वारा आपका blog और blog की all पोस्ट सर्च इंजन में जल्दी index होने लगेंगीं। यदि आपको blogger blog के लिए full sitemap बनानी है तो इस rule को folow करें –

  • यदि आपके blog में 1 – 500 तक पोस्ट हैं तो आप इसे submit करें  –

atom.xml?redirect=false&start-index=1&max-results=500

  • यदि आपके blog में 500 – 1000 तक पोस्ट हैं तो आप इसे submit करें –

atom.xml?redirect=false&start-index=501&max-results=500

इस प्रकार आप अपने blogger blog के लिए sitemap बना सकते हैं।

अब आइये जानते हैं की WordPress blog के लिए sitemap कैसे बनाते हैं।

How to create sitemap for wordpress site ?

दोस्तों यदि आपका blog self hosted WordPress platform पर बनाया हुआ है और आप अपने blog के लिए sitemap बनाना चाहते हैं तो में आपको बताना चाहता हूँ की इसके लिए बहुत सारी plugin उपलब्ध हैं इन plugin के लिए आपको किसी प्रकार का पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ता मतलब ये plugin free में मौजूद हैं जैसे – Google XML Sitemaps plugin और यदि आप wordpress SEO के लिए Yoast SEO plugin उपयोग करते हैं तो फिर आसानी से अपने blog के लिए automatically sitemap file generate कर सकते हैं।

तो आइये सबसे पहले Google XML Sitemaps plugin से sitemap बनाना सीखते हैं –

How to create sitemap.xml by Google XML Sitemaps plugin:

सबसे पहले आपको अपने blog के लिए इस plugin को install करना होगा यदि आप newbie हैं तो आप How to install wordpress plugins ? पर क्लिक करके सीख सकते हैं।

अब आप wordpress dashboard में left side में Settings पर क्लिक करें।

generate sitemap online

अब आपको अपने blog की sitemap URL दिखाई देगा ज्यादा समझने के लिए image देखिये –

create sitemap onlineअब नीचे की तरफ स्क्रोल करें और Basic Options की सेटिंग्स करने के लिए इस image को देखें –

create xml sitemapअब नीचे की तरफ स्क्रोल करें और Post Priority की सेटिंग्स करने के लिए इस image को देखें –

generate xml sitemapअब नीचे की तरफ स्क्रोल करें और Sitemap Content की सेटिंग्स करने के लिए इस image को देखें –

create a sitemapअब आपको कई option और दिखाई देंगे जिन्हें सेट करने की जरुरत नहीं है उन सभी को default ही छोड़ दें। तो इस प्रकार से आपके blog की sitemap बनकर ready हो जाती है इसे आप सर्च इंजन में सबमिट कर सकते हैं।

यदि आप अपने blog पर Yoast SEO plugin उपयोग करना चाहते हैं तो में आपको बता दूँ यह plugin WordPress seo के लिए all in one solution है इसमें seo के all features मौजूद हैं जिसमें एक sitemap भी है मतलब इसके द्वारा भी अपने blog के लिए sitemap बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : Godaddy Managed WordPress Hosting पर blog कैसे बनायें ?

How to create sitemap by Yoast SEO plugin:

Step – 1

सबसे पहले Yoast SEO plugin download करें उसके बाद इस plugin को अपने blog के लिए install करें ( Learn how to install plugin )

अब wordpress dashboard के अंदर SEO पर जाएँ और XML Sitemaps पर क्लिक करें।

create sitemap by Yoast seo plugn

Step – 2

अब Enabled  पर क्लिक करके sitemap enable करें ज्यादा जानकारी के लिए image देखिये –

enable xml sitemap by yoast seo

Step – 3

  1. अब User sitemap tab पर क्लिक करें।
  2. अब Disabled पर क्लिक करिए।
  3. अब Save Changes पर क्लिक कर दे।Disable author user sitemap

 

Step – 4

 

  1. अब Post Types tab पर click करें।
  2. Posts वाले option में In Sitemap रखे।
  3. Pages वाले option में In Sitemap रखे।
  4. Media (attachment) वाले option में Not In Sitemap रखे।
  5. save changes पर क्लिक करके save कर दें।

Post types sitemap enable kare

Step – 5

  1. अब Excluded Posts tab पर क्लिक करें।
  2. इस tab के द्वारा आप कोई भी post, page remove कर सकते हो जिससे वो पोस्ट page सर्च इंजन में index नहीं होगा। यदि आपको कोई post या page sitemap file में include नहीं करना है तो आप उस post की post IDs यहाँ भर दें। यदि इसे उपयोग नहीं करना है तो leave it blank.
  3. अब save changes पर क्लिक करके save कर दें।Excluded Posts from sitemap

Step – 6

  1. अब Taxonomies tab पर क्लिक करें।
  2. Categories (category) वाले option में In sitemap रखे।
  3. Tags (Post_tag) वाले option में In sitemap रखे।
  4. इसके बाद save changes पर क्लिक करके save कर दें।Taxonomies in sitemap

 

Congratulation ! अब आपकी WordPress blog के लिए sitemap बनकर ready हो गयी है।

अपने Blog की sitemap URL कैसे check करें ?

Step – 1

  1. अपनी sitemap URL देखने के लिए General tab पर क्लिक करिए।
  2. save changes पर क्लिक कर दें।
  3. XML Sitemap पर क्लिक करें।you can find your xml sitemap here

Step – 2

अब आपके सामने एक New पेज open होगा जिसमे आपकी all sitemap URL मिल जायेंगे जैसे ” post-sitemap.xml, Page-sitemap.xml, category-sitemap.xml aur Post_tag-sitemap.xml “

Blog all sitemap url

अब आप इन सभी sitemap को one by one सर्च इंजन में सबमिट कर सकते हैं। यदि आपको नहीं मालूम की Google search console में sitemap कैसे submit करते है तो इसे पढ़िए Submit Site To Google Search Console, Step by step Guide

इस प्रकार आप समझ गए होंगे कि How to create sitemap यदि इसके दौरान आपको कोई problem आ रही है और यदि आपके पास इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सुझाव हैं तो जरूर comment के माध्यम से हमारे साथ share करें। हम आपकी परेसानी को जल्द से जल्द हल करने की पूरी कोशिश करेंगे। यदि आपको यह tutorial उपयोगी लगे तो हमारे Facebook page को जरूर like करें और अपने social media friends के साथ शेयर करना न भूलें। इस तरह के आर्टिकल अपने email ID पर प्राप्त करने के लिए सब्सक्राइब करें।

धन्यवाद !

Comments

  1. By subhash s bisht

    Reply

  2. Reply

  3. By Vicky Pawar

    Reply

    • Reply

    • By prasad surase

      Reply

      • Reply

  4. By prasad surase

    Reply

    • Reply

  5. By Ashish Sahu

    Reply

    • Reply

  6. By rohaan

    Reply

    • Reply

  7. By Qasim

    Reply

    • Reply

  8. By Suraj yadav

    Reply

    • Reply

  9. By Suraj yadav

    Reply

    • Reply

  10. By Sankrit Singh

    Reply

  11. By Vijay

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *