About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

Domain tools से website के लिए सही Domain कैसे चुनें ?

Domain tools

मेरे प्यारे दोस्तों, मैंने अपनी पिछली पोस्ट में आपको How to install WordPress theme ? के बारे में बताया था और आज इस आर्टिकल में आपको Domain tools से website के लिए सही Domain कैसे चुनें ? के बारे में बताएँगे।

यदि आप चाहते हैं कि आपके पास अपना ब्लॉग हो जिसकी मदद से आप अपना knowledge दूसरे लोगों तक पहुंचाएं और इसके साथ-साथ बहुत सारा पैसा भी कमायें, लेकिन इसके लिए आपको अपना ब्लॉग बनाने के लिए एक रणनीति बनानी होगी जिसको follow करते हुए आप एक बहुत अच्छे ब्लॉगर के रूप में पहचान बना सकते हैं। अपना ब्लॉग बनाने के लिए आपको सबसे पहले ब्लॉग के नाम के बारे में सोचना होगा।

इसके लिए आपको ऐसा नाम choose करना है जिससे आपके ब्लॉग के बारे में पता लगे, मतलब आपके ब्लॉग का नाम ऐसा हो जिससे ये पता चले कि आपका ब्लॉग किस subject या niche के बारे में है।

Domain tools से website के लिए सही Domain चुनें:

अब आपको अपने ब्लॉग के domain के बारे में अच्छे से सोचना होगा। दोस्तों जब हम कोई new blog या site बनाते हैं तब हमारे सामने बहुत से कारण होते हैं जिन्हे हमें हमेशा दिमाग में रखकर चलना पड़ता है जैसे blog या website name और Domain Name.

यदि आप blogging को अपना buseness बनाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए अत्यंत उपयोगी है यहाँ हम बात कर रहे हैं domain name की, अपने ब्लॉग के लिए सही domain name चुनना बहुत आवस्यक होता है। सही domain name choose करने के लिए वैसे तो बहुत सारे domain tools internet पर उपलब्ध हैं जिनके द्वारा आप अपने ब्लॉग के लिए सही domain select कर सकते हैं। लेकिन यहाँ पर हम कुछ best tools के बारे में जानेंगे जिनसे आप अपने ब्लॉग के लिए right domain के लिए selection कर सकते हैं। इन tools की मदद से keywords, ideas और नाम के आधार पर उचित Domain name का selection कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Daily 500 unique visitors blog के लिए कैसे प्राप्त करें ?

How to get top level domain:

दोस्तों इसके लिए हमेशा keyword rich और branded domain name सिलेक्ट करें जो की आपके ब्लॉग या website के मॉडल को बयां (satisfy ) करता हो। यदि आप micro-niche blog बनाने जा रहे हैं तो सावधानीपूर्वक ऐसा domain name choose करें जिसमें keyword शामिल हो।

यदि आप चाहते हैं कि आपकी website या blog लम्बे समय तक चले तो इसके लिए branded domain name या top level domain ही choose करें जैसे AcchikHabar, Lifehacker इत्यादि। एक बात हमेशा दिमाग में रखें – ऐसे Domain name का चुनाव करें जो याद रखने और बोलने में आसान हो।

Get Right Domain by domain tools:

Domain Name Suggestion Tools प्रत्येक ब्लॉगर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि ये टूल्स keyword के आधार पर आपको domain name suggest करते हैं। वैसे में आपको बताना चाहूंगा कि domain tools उपयोग करने में बहुत ही आसान होते हैं। आप इनके द्वारा directly domain खरीद सकते हैं और इसके साथ-साथ कई बार ऐसा होता है कि discounts और special offers भी मिल जाते हैं। इसके द्वारा आप ये भी मालूम कर सकते हैं कि कोन सा doman उपलब्ध है और कौन सा पहले से ही बुक है। इसलिए आप समझ गए होंगे कि ये tools कितने उपयोगी होते हैं। It is a very good domain tools you should use it.

कुछ अच्छे Domain tools:

NameTumbler –

NameTumbler

दोस्तों NameTumbler एक ऐसा online domain suggestion Tool है जो कुछ आसान features ऑफर करता है इसके द्वारा कोई भी newbie आसानी से अपने ब्लॉग के लिए डोमेन नाम select कर सकता है। इसमें आप आसानी से अपना keyword type कर सकते हैं। इस टूल में एक सबसे अच्छी बात ये है कि आपने जो keyword enter किया है उसके साथ और कई kewords combine करके suggetion प्राप्त का सकते हैं। जैसे – किसी keyword को लिखिए अब suffix या prefix को add करें और अब उनकी उपलब्धता को देखें। यदि आप चाहें तो दूसरा टूल भी उपयोग कर सकते हैं।

BustAName

BustAName

यदि में आपको बताऊँ तो यह टूल बहुत ही उपयोगी है क्योंकि इसे मैंने खुद उपयोग किया है इस टूल का interface भी बहुत उपयोग करने में बहुत उपयोगी है। यह टूल बहुत सारे words और suggestions से आपके दिमाग की mapping को आसान बना देता है। इसमें आप अपना valuable domain name suggestion आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आप multiple keywords उपयोग कर सकते हैं और इसके साथ-साथ आप कोई suffix या prefix भी जोड़कर अपना domain name find कर सकते हैं। यह आपको कई और features भी ऑफर करता है जिन्हें उपयोग का आप आसानी से अपने blog या website के लिए बेस्ट डोमेन suggestion प्राप्त कर ब्लॉगिंग की दुनिया में अपना नाम रोशन कर सकते हैं। इसे आप company name generator के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

Domainsbot

Domainsbot

दोस्तों, यह एक बहुत ही अच्छा tool है। इसमें आपको keyword को type करना होता है जिसे उपयोग करके वो कुछ valuable domain name suggest करता है। इसमें सबसे अच्छी बात ये है की जब आप कोई niche-based keyword को टाइप करके सर्च करते हैं तो यह tool आपको Godaddy की लिस्ट भी आपके सामने रख देता है। लेकिन इसके लिए आपको एक जरूरी बात ध्यान में रखनी होगी, इस tool की मदद तब लेना ज्यादा अच्छा रहेगा जब आप किसी new blog या website के लिए keyword rich domain name खोज रहे हों। वैसे यह tool एक best domain tools है जिसकी help से आप अपने blog या website के लिए perfect domain name खोज सकते हैं।

Instant domain search:

Domainit

Domainit

यह Domain tools आपको domain name खोजने के लिए सर्विस ऑफर करता है। इसकी सबसे अच्छी खासियत ये है की यह टूल आपको आपके द्वारा सर्च किये गए keyword के आधार पर डोमेन suggest करता है एवं आपको extensions .com, .net,  .cc, .TV के साथ suggest करता है जिसे आप follow करके कहीं से भी डोमेन खरीद सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर बैठे Online Money कमाने के सही तरीके

इस प्रकार आप समझ गए होंगे कि Domain tools से website के लिए सही Domain कैसे चुनें ? यदि इसके दौरान आपको कोई problem आ रही है  और यदि आपके पास इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सुझाव हैं तो जरूर comment के माध्यम से हमारे साथ share करें। में आपकी परेसानी को जल्द से जल्द हल करने की पूरी कोशिश करेंगे। यदि आपको यह Domain tools से website के लिए सही Domain कैसे चुनें ? उपयोगी लगे तो हमारे Facebook page को जरूर like करें और अपने social media friends के साथ शेयर करना न भूलें। इस तरह के आर्टिकल अपने email ID पर प्राप्त करने के लिए सब्सक्राइब करें।

धन्यवाद !