About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting

Daily 500 unique visitors blog के लिए कैसे प्राप्त करें ?

Get Daily 500 Visitors Through Blog Commenting

मेरे प्यारे दोस्तों, मैंने अपनी पिछली post में आपको Blogger Mobile and email Settings के बारे में बताया था, और आज इस post में हम Daily 500 unique visitors Blog के लिए कैसे प्राप्त करें ? के बारे में सीखेंगे।

दोस्तों यदि आपने नया blog या website बनाई है तो इसके लिए आपको traffic की जरुरत पड़ती है क्योंकि जब कोई new blog create करता है तो उस blog पर किसी भी प्रकार का traffic होना संभव नहीं है इसके लिए आपको कुछ special work करना होता है जो आज इस पोस्ट में आप विस्तृत रूप से जानेंगे।

Get Daily 500 Visitors Through Commenting:

मुझसे बहुत लोगों ने पूछा था कि blog commenting से backlink कैसे प्राप्त कर सकते हैं। वैसे में आपको blog commenting के बारे में बताऊँ उससे पहले थोड़ा सा backlink के बारे में जान लेते हैं जिससे आप इसे अच्छी तरह से समझ सकें।

What is Backlink ?

Backlink किसी web page के लिए वो incomming link होतीं हैं, जब आपका web page, link के द्वारा other web page से जुड़ा होता है तो इसे backlink कहा जाता है। backlink एक SEO (search engine optimization) का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है इसके बिना कोई भी blog या website का organic traffic लगभग zero होता है। और यदि इसे दूसरे सब्दों में समझें तो backlink एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसके द्वारा आप अपने web page की ranking increase कर सकते हैं। backlink को on page SEO की रणनीति कहा जाता है। यह प्रत्येक नए और पुराने blogs या website सभी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। वैसे backlink को अच्छे से समझने के लिए हम एक अलग से article लिखेंगे जिसमें आपको विस्तार से बताएँगे। अभी अपने topic पर आते हैं।

दोस्तों blog commenting एक ऐसा सरल रास्ता है जिसके द्वारा आप अपने blog के लिए backlink प्राप्त कर सकते हैं चाहे आपका new blog हो या old blog या फिर website हो। सभी तरह के blog या website के लिए backlink होना अत्यंत उपयोगी होता है। backlink के द्वारा आपके web page की improve page rank, improve domain authority and MozRank improve होती है।

यदि हम इसे दूसरे सब्दों में कहें तो, blog commenting एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा targeted traffic increase कर सकते हैं और यह दूसरे bloggers के साथ good relationship बनाने में मदद करती है और इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि इससे एक दूसरे relationship के द्वारा daily नया कुछ सीखने को मिलता है जिससे आपका knowledge improve होता है।

Blog commenting के द्वारा आप अपने ब्लॉग के लिए good traffic generate कर सकते हैं और इसके साथ ही आपके blog या website की reputation भी improve हो जाती है

तो आइये जानते हैं कि आप अपने blog के लिए किस तरह से blog commenting कर सकते हैं और किस तरह से daily 500 visitors प्राप्त कर सकते हैं।

Blog commenting Strategy:

Blog commenting Strategy में हम सीखेंगे कि कैसे आसानी से do-follow या सही blogs प्राप्त कर सकते हैं जिससे आप उन blogs पर comments करके अपने blog के लिए backlink प्राप्त कर पाएंगे। लेकिन सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है कि no-follow blogs पर comments न करें क्योंकि ऐसे blog (No-Follow blogs) आपके blog या website के लिए backlink नहीं देते। एक और बात मैं आपको बताना चाहूंगा कि comment करते समय ध्यान दें कि कहीं आप spam commenting तो नहीं कर रहे क्योंकि इस तरह की comments bloggers mostly publish नहीं करते इसे वो या तो delete कर देते हैं या फिर वो अपने blog से spam comment को remove कर देते हैं।

अब आप सोचेंगे कि spam comment क्या होती है? तो मैं आपको इस बारे में बताना चाहूंगा कि जब आप comments करना चाहें तब आपको कुछ important point ध्यान रखने होंगे जो निम्न प्रकार हैं –

यदि आप किसी blog पर comment करना चाहते हैं तो सबसे पहले ये देखना होगा कि यह आपके blog के niche या subject से मिलता जुलता है या नहीं। यदि वह blog जिस पर आप comments करना चाहते हैं वह आपके niche या subject से related होना चाहिए। यदि related नहीं है तो उस blog पर comments न करें otherwise आपकी comments spam हो जाएगी।

अक्सर कुछ लोग comment करते समय उस article को नहीं पढ़ते और वो simply, thanks admin, nice sharing जैसे words उपयोग करते हैं जो की बहुत ही गलत है इस तरह की comments को Non-valuable comments माना जाता है जिसे अधिकतर bloggers अपने ब्लॉग पर publish नहीं करते। इसलिए हमेशा ध्यान रहे केवल valuable comments ही आपके blog के लिए backlink और traffic दे सकती है।

और एक बात और ध्यान रखने योग्य है कि हमेशा new post पर ही comment करें वो भी यदि आप उस पोस्ट के लिए पहले commenters होंगे तो बहुत अच्छा होगा। मतलब आपको ऐसी new post पर comment करनी चाहिए जिस पर आपकी comments सबसे पहले show करे। यह किसी भी blog के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

Find best Blogs comments करने के लिए :

कुछ लोग मुझसे पूछते रहते हैं कि हम कैसे मालूम कर सकते हैं कि कोनसा blog best होगा जिस पर comments कर सकें? और ऐसे blogs को हम कैसे पहचान सकते हैं ? तो आइये जानते इन सवालों के answers के बारे में –

  • जिस blog पर आप comments करना चाहते हैं उसकी search engine पर reputation अच्छी होनी चाहिए।
  • उस blog की good Page Rank होनी चाहिए।
  • Do-follow blog होना चाहिए।
  • Keyword Luv Enabled होना चाहिए।
  • या Comment Luv Enabled होना चाहिए।
  • या Top commentator Dofollow widget होना चाहिए।
  • या Recent comments widget होना चाहिए।
  • Active blog होना चाहिए।
  • Alexa rank अच्छी होनी चाहिए।

इन ऊपर बताये गए points को हमेशा ध्यान रखना होगा जिससे आपको right blogs प्राप्त हो जिन पर आप comments कर सकें।
वैसे एक आसान तरीका है जिसके द्वारा आप Do-follow blog search करके खोज सकते हैं। जो निम्न प्रकार है –
“high PR blogs to comment on”
“high PR do-follow for blog commenting”
“high PR blogs using CommentLuv/KeywordLuv plugin”

Online Service उपयोग करें ?

यदि आप चाहें तो online service उपयोग कर सकते हैं जो कि बहुत ही आसान है इसके द्वारा आप Do-follow blog प्राप्त कर सकते हैं इसे DropMyLink कहते हैं। यह एक website है जिसके द्वारा best comment enabled blogs प्राप्त कर सकते हैं।

DropMyLink एक बहुत अच्छी online service provide करती है इसके द्वारा कोई भी user आसानी से comments करने के लिए best blogs प्राप्त कर सकता है। इसके द्वारा आप कई प्रकार के blogs प्राप्त कर सकते हैं comments करने के लिए जैसे – .edu blog, .gov blog, CommentLuv plugin enabled blog इत्यादि।

How to use DropMyLink ?

  1. सबसे पहले DropMyLink पर registered करें।
  2. उसके बाद type your Keyword.
  3. उसके बाद select the blog type.
  4. उसके बाद search पर click करें।
  5. इसके बाद आप देखेंगे की कई सारे blogs आपके सामने होंगे जिन्हे open करके comments कर सकते हैं और अपने blog traffic को बढ़ा सकते हैं।

Dropmylink blog commenting

SEO Quake:

SEO Quake भी ऐसी ही service प्रदान करता है जिसके द्वारा आप Do-follow blog search कर सकते हैं। लेकिन SEO Quake एक छोटा सा tool है जो web browser पर install होता है। वैसे SEO Quake, Google Chrome, Mozilla Firefox, Safari, Opera browser के लिए उपलब्ध है।

How to use SEO Quake?

  1. सबसे पहले SEO Quake tool अपने browser में install करें।
  2. उसके बाद highlight the no-follow links के लिए configure करें।
  3. अब आप जब keyword type करके search engine पर search करेंगे तो जो blogs या website no-follow होंगे उनकी link red dotted दिखाई देगी और जो Do-follow blogs होंगे वो normal दिखाई देंगे जिन पर आप comments कर सकते हैं और अपने blog के लिए huge traffic प्राप्त कर सकते हैं।

seo quake tool

तो आप इस तरह से समझ गए होंगे कि किस तरह से Do-follow blogs search करके प्राप्त कर सकते हैं। अब हम सीखेंगे कि किस post पर आप comment कर सकते हैं।

Find The Right Post, comment करने के लिए :

यदि आपने कोई blog choose किया है जिस पर आपको comment करना है, उसके बाद उस blog की पहली latest post choose करें।
अब आप latest post पर valuable comment post करें।

तो इस तरीके से आप अपने blog के लिए Daily 500 unique visitors blog के लिए प्राप्त कर सकते हैं। (How to Get Daily 500 Visitors Through Commenting). यदि आपको कोई problem आ रही है तो आप हमसे comments के माध्यम से पूछ सकते हैं, मैं आपकी समस्या के बारे में सुझाव देने के लिए भरपूर कोशिश करूँगा। मुझे आशा है कि आपको यह article जरूर पसंद आया होगा, तो इसके लिए इस पोस्ट को अपने Facebook, Twitter, pinterest  friends के साथ जरूर share करें। और comments जरूर करते रहें।

धन्यवाद !

Comments

  1. By pardeep

    Reply

  2. By vicky

    Reply

  3. Reply

  4. By shaikh muneer

    Reply

    • Reply

  5. By ramesh singh

    Reply

  6. Reply

  7. By Dr. Gauri Agarwal

    Reply

  8. Reply

  9. By Indrasinh SOLANKI

    Reply

  10. By Absar Ahmad

    Reply

  11. Reply

    • Reply

  12. By Rajeev

    Reply

  13. By Vijay

    Reply

  14. By Haidar

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *