About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting

Hindi Blog ke liye High Quality Backlinks kaise Prapt kare ?

Hello Friends, आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि apni website ke liye free high quality backlinks kaise banate hai, जबकि मैने अपनी ‌पिछली ‍पोस्ट में प्रतिदिन 500 new visitors blog के लिए कैसे प्राप्त करें ? इसके बारे में बताया था। ज्यादातर Hindi bloggers अपने blogs पर search engine optimization में बहुत सारी गलतियाँ करते हैं। ऐसा नहीं है कि वो केवल On page SEO में ही गलतियाँ करते हैं, बल्कि वो सबसे बड़ी गलती Off page SEO में ही करते हैं।

Apne Blog ke liye high quality backlinks kaise prapt kare

Every blogger की thinking होती है कि उसका blog या website जल्दी popular हो जाये और good traffic आने लगे, जिससे adsense earning होना start हो जाये। लेकिन blogging में ऐसा होता ही नहीं है। new blog के लिए high quality dofollow backlinks की जरुरत होती है। इसलिए आगे आप अच्छे से जान सकेंगे कि how to create high quality backlinks.

यदि आप एक Hindi या Hinglish blogger हैं, तो ऐसी स्थिति में backlink बनाने वाली methods की बहुत कमी हो जाती है english bloggers की तुलना में। फिर भी हम लोगों के लिए some legitimate way हैं जिनको अच्छे से समझने के बाद use करने पर हम अपने blog के लिए backlinks आसानी से बना सकते हैं।

कुछ समय पहले हुए Google penguin 4.0 update की वजह से हम सब के लिए backlink बनाना कुछ हद तक difficult हो गया है। क्योंकि यदि हम old methods से जल्दी links बनाने की कोशिश करेंगे तो ये 100% true है कि आपके blog को google penalty को face करना पड़ेगा, जिसेसे आपके blog seo को organic traffic का बहुत बड़ा loss हो सकता है।

यदि हम अपनी site के लिए कुछ popular methods को सही तरीके से manually hard work करते हुए backlinks बनायेंगे तो site penalty से भी बची रहेगी और link building भी हो जाएगी।

How to get high quality backlinks for your blogs?

जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि English blogs के लिए बहुत सारे source available है link building के लिए, लेकिन Hindi blogs के लिए some limited source ही उपलब्ध हैं। और हम ये भी जानते हैं कि इसे हम किसी भी condition में ignore नहीं कर सकते, क्योंकि ये off page seo का main part होता है।

आगे बढ़ने से पहले में आपको बताना चाहूँगा कि, यदि हम अपने blog के लिए backlinks ना बनायें तो आप यकीन मानिये आप चाहे जितना अच्छा article लिखकर publish करके देख लेना, आपका content search result में first page में नहीं आ सकता। हाँ यदि आप fetch as google का use करके थोड़े से time के लिए जरुर अपनी post को search result के under 10 में ला सकते हैं। लेकिन समय बाद आपकी post उसी जगह दिख जाये तो आप real में lucky person हो सकते हैं।

अब point पर आते हैं और आपको बताते हैं कि अपने website के लिए high quality backlinks free में बनाने के लिए क्या – क्या कर सकते हैं –

Write for other Blogs :

यदि आपका blog new है या उस पर organic traffic की कमी है, जिसकी वजह backlinks का न होना है तो आप किसी other niche related blog के लिए guest posting करके backlink बना सकते हैं। वैसे इस method को लगभग सभी जानते हैं। लेकिन सायद ये बहुत ही कम bloggers जानते होंगे कि वो किस प्रकार के blogs के लिए article लिख सकते हैं। इसलिए निचे दिए गए points को हमेशा mind में रखें –

  1. जिस blog को आपने guest post करने के लिए select किया है उसकी Domain authority और Page authority (PA, DA) अच्छी होनी चाहिए।
  2. आप जिस blog के लिए post करने जा रहे हैं उसका blog niche (subject) आपके ब्लॉग niche से related होना बहुत important है।
  3. Guest posting के लिए select किये गए blog owner से contact करके जरुर जान लें कि वो आपको Doffolow link देगा या Nofollow. यदि वो Doffolow link देता है तो ही आपको उस blog के लिए article लिखना चाहिए।
  4. अपनी guest post में link back पाने के लिए good anchor text (keyword) का उपयोग करना चाहिए।

तो इस प्रकार अपनी site के लिए  other website पर article लिखकर high quality backlinks प्राप्त कर सकते हैं।

Comments on other Dofollow blogs :

ये method सबसे ज्यादा easy और कम time consume करने वाला है। लेकिन इसमें भी आपको बहुत सावधानीपूर्वक अपने काम को करना होगा नहीं तो problem face करनी पड़ सकती है। High quality backlinks पाने के लिए Other website पर comments करते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरुरी होता है –

  1. जिस blog पर आप comment करना चाहते हैं वो dofollow blog होना जरुरी है।
  2. Commentluv plugin enabled blog भी dofollow link back देते हैं, इसलिए ऐसे blogs पर comments कर सकते हैं।
  3. जिस website पर comment कर रहे हैं उसकी PA, DA जरुर check कर लें, और उन्ही blogs पर comments करें जिनकी domain authority और page authority अच्छी हो।
  4. Comment करने से पहले उस post को अच्छे से जरुर पढ़ लें जिस पर आप comment करके backlink पाना चाहते हैं।
  5. हमेशा valuable और post related comment ही करें।
  6. आपका comments message minimum 150 words का होना चाहिए।

इस तरह से आप आपने blog के लिए high quality backlinks comment के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

Document Sharing :

हो सकता है इस method को कुछ लोग न जानते हों, में बताना चाहूँगा ऐसे बहुत से blogger हैं जो इस तरह की method को use करके अपने blog या website के लिए high quality backlinks प्राप्त करते हैं। जी हाँ Document Sharing sites आपको google पर search करने पर आसानी से मिल जाएँगी, जहाँ पर आप अपने blog article की pdf file बनाकर आप भी अपने blog के लिए backlink बना सकते हैं।

Keep in mind, Document Sharing websites को google search engine बहुत ज्यादा पसंद करता है, और आपको केवल ऐसी sites को खोजना है जो dofollow link back provide करती हों। लेकिन ध्यान रहे उसकी good PA, DA होना बहुत ही महत्वपूर्ण है। वैसे में आपको बता दूँ कि ज्यादातर ऐसी sites dofollow backlinks ही देती हैं।

Dofollow Forums :

जरुरी नहीं है कि आप guest posting करके ही high quality backlinks प्राप्त कर सकते हैं, प्रत्येक blogger अलग अलग methods को use करके link back प्राप्त करता है, जिसमें से एक forum posting है।

यदि आप अपने blog के लिए high quality की link building करना चाहते हैं तो आप blog niche related dofollow forums पर active रहकर thread posting करके आसानी से high quality backlinks बना सकते हैं। लेकिन जैसा other methods में मैंने आपको बताया है कि उसका PA, DA check करना ना भूलें।

आप जिन forums पर active रहें, वहाँ अपने blog niche related questions को ही answer देना start करें और यदि आपकी post से related कोई question है तो use answer देने के लिए 100 words लिखें और अपनी post का URL add कर दें, जिससे आपको natural high quality backlinks प्राप्त होगीं।

अब यहाँ एक problem को जरुर face करना होगा की लगभग सभी forums english में होते हैं और वहाँ पर ज्यादातर English reader ही मिलेंगे, जबकि आपकी post Hindi या Hinglish में है, तब ऐसी स्थिति में आपको question का पूरा answer forum page पर ही देना होगा और वहाँ आप अपने blog address को add करके high quality backlinks अपने blog के लिए बना सकते हैं।

Quora Discussion Boards :

मुझे लगता है ये आपके लिए new हो सकता है। ये भी एक forum की तरह work करता है। यहाँ पर आपको high quality backlinks प्राप्त करने के लिए, अपने blog से related topic को select करना होगा और वहाँ पर आपको किसी भी question को select करके अपना opinion देना होगा। लेकिन discussion करते समय अपना web address जरुर add करें जिससे आपको link back प्राप्त होगी।

यदि में आपको externally बताना चाहूँ तो Quora website पर per month millions में traffic होता है, इससे आपको अंदाजा तो हो ही सकता है कि यहाँ से मिलने वाली backlink का किसी भी blog को कितना फायेदा होता है।

Indiblogger Directory for Indian Bloggers :

Indiblogger एक Indian blogs network है जिस पर लगभग सभी इंडियन blogger अपने blog या website को submit करते हैं। लेकिन ध्यान रहे, इस पर आपको अपनी profile बनानी होती है और अपने blog address को add करना होता है। फिर Indiblogger team आपके blog को review करती है, यदि उनकी policy के अनुसार आपका blog fit रहता है तो ही आपके blog को approval मिलता है।

इसका सीधा सा मतलब है कि daily लाखों blogs create किये जाते हैं जिनमें ज्यादातर कचरे के समान ही होते हैं। इसलिए blog को check करने के बाद ही submission allow किया जाता है। तो यहाँ पर आप अपना blog submit करके high quality backlinks प्राप्त कर सकते हैं।

Yahoo Answers :

Yahoo का नाम तो सबने ही सुना और समझा हुआ है, यदि इसके traffic पर में कोई बात कहूँ तो बेहद बेवकूफी वाली बात होगी, क्योंकि ये खुद search engine है। लेकिन इसने भी अपना discussion page बना कर रखा है, जहाँ पर लोग किसी भी तरह के questions का answer प्राप्त कर सकते हैं।

अब बात करते हैं high quality backlinks पाने के लिए हमें क्या करना होगा ? तो इसके लिए आपको अपने blog topic से related question को select करना होगा और उसका answer देकर उसी answer के end में अपनी post या blog का address add करना होगा। और यदि आप post URL linked कर रहे हैं तो good anchor text का उपयोग करने की जरुर कोशिश करें।

तो ये कुछ ऐसे तरीके हैं जिन्हें अपनाकर you can get free high quality backlinks in natural way. वैसे तो और भी कई सारी methods हैं जिनके द्वारा हम अपनी website के लिए link building कर सकते हैं, जिन्हें हम future में इसी post को update करके आपके साथ share करेंगे।

अब में मानता हूँ कि आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि how to build high quality backlinks for your blog. में आपको एक बार फिर कहूँगा कि केवल natural way से ही link building करें नहीं तो penalty के लिए ready रहें। यदि high quality backlinks से related कोई question या suggestion है तो कृपया comment के माध्यम से आप हमारे साथ जरुर share करें। और एक question पूछना चाहता हूँ कि आप अपने blog के लिए किस method से backlinks बनाते हैं ? हमें जरुर बताएं !

Comments

  1. Reply

  2. By yugal Joshi

    Reply

  3. By Kamlesh parihar

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *