About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

Google Keyword Planner Tool Par Free Signup Kaise Kare – Puri Jankari

इस पोस्ट में जानेंगे कि google keyword planner par free account kaise banate hai ? जो new blogger हैं उनकी हमेशा सिकायत होती है कि जब भी इस tool के लिए adwords website पर signup करते हैं तो वो पैसा माँगने लगता है। लेकिन में आपको बता दूँ कि ये google keyword planner tool free है, इसके लिए किसी को भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है। लेकिन जब हम इस tool को access करने के लिए adwords account create करते हैं तो नए bloggers step को समझने में mistake करते हैं और वो adwords के लिए पैसे माँगने वाले option को skip नहीं कर पाते, जिसकी वजह से उनका account नहीं बन पाता। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि google keyword tool use करने के लिए Google Adwords पर free signup कैसे करते हैं।

Google Keyword Planner Tool Par Signup Kaise Kare

Google keyword planner Bloggers के लिए बहुत ही useful online tool है जिसकी help से हम अपनी post के लिए best keywords को खोजते हैं और उन्हें अपनी post में insert करते हैं जिससे हमारा content search engine friendly बन जाये और search result में अच्छी position में आने लगे।

Google keyword planner पर account कैसे बनायें ?

बहुत बार हमने देखा है कि कुछ नए ब्लॉगर google adwords keyword tool पर account नहीं बना पाते हैं क्योंकि वो signup process में दिए गए एक option को ध्यान से नहीं देखेते हैं जिसकी वजह से उन्हें लगता है कि google adwords उनसे पैसे माँग रहा है, ये tool free नहीं है और वो page को close कर देते हैं।

इस तरह से वो बहुत important tool, google keyword planner तक नहीं पहुँच पाते और other tool से अपने content के लिए keywords खोजते हैं जो बहुत ही limited information दे पाते हैं।

इसे भी पढ़िए: Meta Tags Description Code Blogger Blog Me Kaise Lagaye

Google keyword planner tool से keywords के बारे में क्या क्या जानकारी ले सकते हैं ?

Keyword खोजने के लिए ये सबसे best tool है क्योंकि इसे full features के साथ free उपयोग कर सकते हैं। इसकी मदद से हम keywords के बारे में जो जरुरी information जान सकते हैं वो इस प्रकार हैं –

  • इससे keyword के search volume के बारे में जान सकते हैं कि इसे search engine पर लोगों ने इससे related content पढने के लिए एक month में कितनी बार search किया है।
  • इससे ये भी जान सकते हैं कि इस keyword को कितने bloggers ने अपने content में use किया है। मतलब उसका Competition check कर सकते हैं, High है या low है।
  • Suggested bid भी check कर सकते हैं कि उस कीवर्ड पर advertiser ने अपना advertisement करवाने के लिए कितना पैसा per click खर्च किया है। ये feature उन blogger के लिए best माना जाता है जो अपने blog या website पर Adsense ads use करते हैं।
  • यदि आपका हिंदी language में blog है तो आप अपनी keyword research के लिए Country (India) के हिसाब से भी किसी keyword का search volume, Competition, Bid rates या CPC check कर सकते हैं।
  • यदि चाहें तो आप अपने blog की language में keyword खोज सकते हैं।
  • इसमें आप किसी कीवर्ड के बारे में ये भी जान सकते हैं कि इसे Google search engine पर 1 month में कितनी बार search किया गया है और सभी search engine जैसे Google, Yahoo, Bing, MSN पर कितनी बार type किया गया है।
  • Customize your search feature से Average monthly searches, Suggested bid, Ad impression share और Competition भी अपने हिसाब से set करके best keywords find कर सकते हैं।

इसी तरह के और भी कुछ features available हैं जिन्हें use करके आप अपने blog post के लिए best कीवर्ड खोज सकते हैं। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि इस keyword generator को use करने के लिए Google adwords keyword planner पर free signup कैसे करते हैं ?

Google keyword planner tool par free Account kaise banate hai ?

जैसा कि में ऊपर भी बता चुका हूँ कि ये tool बिल्कुल फ्री है इसको use करने के लिए पैसे खर्च नहीं करने पड़ते। तो चलिए यदि आप भी इस पर account बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए steps को follow कीजिये –

Step – 1

  1. सबसे पहले google में “Google keyword planner tool” search कीजिये।
  2. अब “Keyword Research & Strategy with Keyword Planner – Google AdWords” इस तरह के title link पर click कर दीजिये।

Step – 2

  1. अब आपके सामने Google adwords website open हो जाएगी Sign-in बटन पर click करें और अब अपनी Gmail ID से login कर लें।
  2. अब आपके सामने “Welcome to Google AdWords!” message show होगा, अब Skip the guided setup पर click कीजिये।Google adwords account signup
  3. अब आपके सामने एक नया page open होगा जिसमें Save and continue पर click कर दीजिये।

Step – 3

  1. अब Tools पर click कीजिये।
  2. अब आपके सामने कुछ tools के option show होंगे उनमें से keyword planner पर click कर दें।Google keyword planner tool access kaise kare

Congratulation ! अब आपका account बन चुका है, और आपके सामने keyword खोजने के लिए कुछ इस तरह के options show होने लगेंगे।

इसे भी पढ़िए: Blogging Career fail kyo ho sakta hai

यदि आप video tutorial को देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए video को watch कर सकते हैं जिससे आपको अपने लिए google keyword planner पर signup करने में कोई problem ना हो –

मुझे लगता है आपने Google Keyword Planner Tool Par Signup कर लिया होगा, यदि फिर भी कोई problem आ रही है तो आप मुझसे comment करके पूछ सकते हैं। यदि ये post आपको पसंद आये तो इसे social media पर अपने friends के साथ share जरुर करें। और यदि आप इसी तरह की post अपने email ID पर प्राप्त करना चाहते हैं तो इस blog को subscribe जरुर कर लें।       धन्यवाद !

Comments

  1. By Ravi Kumar

    Reply

  2. By kamleshparihar

    Reply

    • Reply

  3. By vinay kumar

    Reply

    • Reply

  4. By Deepak sahu

    Reply

    • Reply

  5. By Kamlesh parihar

    Reply

  6. By rusheek

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *