About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

Google Penalty Kya Hai – Blog Par Penalty Kyo Lagti Hai ?

नमस्कार, ये post सभी bloggers के लिए बहुत ही important है क्योंकि यहाँ हम आपको बताने वाले हैं कि गूगल पैनल्टी क्या है? किसी भी ब्लॉग पर google penalty क्यों लगायी जाती है? और यदि किसी ब्लॉग या website पर penalty लगती है तो हम उसे कैसे पहचान सकते हैं? यकीन मानिए यदि आप इस post में दी गयी जानकारी को थोड़ा सा भी avoid करते हैं तो आपको future में अपने blog को बंद तक करना पड़ सकता है। इसलिए इस post को last तक जरूर पढ़ना जरुरी है, जिससे आपका ब्लॉग future में भी safe रहे और अपनी मंजिल को प्राप्त कर पाए। Google Penalty Kya Hai - Blog Par Penalty Kyo Lagti Hai

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि समय समय पर google algorithm update होते रहने के कारण गूगल search engine समय के साथ साथ strict होता जा रहा है, जिससे थोड़ी सी problem real bloggers को भी होती है लेकिन उसके rules सही से follow करने पर बहुत profit भी होता है और black hate bloggers के लिए पूरी तरह से सिर्फ loss ही loss होता है। क्योंकि bad blogger के blogs को google penalty मिलती है जिससे ऐसे blogs कभी भी आगे नहीं बढ़ पाते बल्कि कभी कभी कुछ blogs को search engine से बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता है।

What is an google penalty (गूगल पेनल्टी क्या है) –

जब हम कोई ब्लॉग या website बनाते हैं तो उसको search engine में show कराने के लिए SEO करते हैं, और search engine ने इसके लिए कुछ rules बनाये हैं। यदि कोई blog उन rules को तोड़ता है तो google उस ब्लॉग को punished (दण्डित) करता है या सजा देता है।

चलिये इसे हम थोड़ा आसान तरीके से समझते हैं क़ि जैसे हमें सही रास्ते पर चलाने के लिए हमारे संविधान में rules बनाये गए हैं, जिससे कोई गलत काम करके किसी दूसरे व्यक्ति को कोई नुकसान ना पहुँचा पाए। और यदि कोई सविंधान के rules के खिलाफ जाता है या उन्हें तोड़ता है तो पुलिस उसे  पकड़कर court में जज के सामने ले जाती है। और यदि वो व्यक्ति पर लगने वाले आरोप सिद्ध हो जाते हैं तो उसे उसकी गलत activity के अनुसार उसे punished करके जेल भेज दिया जाता है।

ठीक इसी प्रकार webmaster एक सविंधान होता है और webmaster guideline को rules और इसमें google एक जज होता है और algorithm पुलिस। यदि कोई ब्लॉग इस online दुनिया में webmaster rules को तोड़कर गलत activity करता है तो उसे google algorithm पकड़कर google के सामने रखती है फिर उस गलत activity के अनुसार उसे google penalty के रूप में दण्डित किया जाता है। यदि कोई ब्लॉग ऐसा है जो ज्यादा बड़ी गलत activity करता पाया जाता तो उसे search result से भी बहार कर दिया जाता है।

Website par google penalty kyo lagti hai?

कुछ bloggers को webmaster rules के बारे में अच्छे से जानकारी नहीं होती है जिसकी वजह से अंजाने में वो अपने blog पर search engine rules को break कर लेते हैं जिसकी वजह से उनके ब्लॉग को google के द्वारा penalize कर दिया जाता है। जिसका new blogger को पता भी नहीं लगता जिसके कारण वो google penalty को recover नहीं कर पाते और ज्यादा time निकल जाने की वजह से उस blog का राम नाम सत्य हो जाता है। मतलब वो ब्लॉग search engine से बाहर कर दिया जाता है।


लेकिन कुछ blogger ऐसे भी होते हैं जो webmaster rules को अच्छे से जानते हुए भी उन्हें follow नही करते। ऐसा वो इसलिए करते हैं जिससे उनका ब्लॉग जल्दी popular हो जाये। और उन्हें लगता है कि उनकी ये गलत activity search engine trace नहीं कर पायेगा, यही उनकी सबसे बड़ी भूल होती है। Google अपने आप में एक बहुत बड़ा search engine है जिसे सब मालूम चल जाता है कि कौन सा ब्लॉग, वेबमास्टर guideline को follow कर रहा है और कौनसा नहीं।

Actually Google को ये नहीं मालूम चलता कि किस blogger ने अंजाने में rules break किये है और किसने सब कुछ जानते हुए। उसे सिर्फ ये मालूम रहता है कि किस किस ब्लॉग पर search engine guideline को follow नही किया गया है। इसलिए जैसे ही कोई ब्लॉग इस तरह की activity करता है तो गूगल उसे सजा (punishment) या penalty लगा देता है।

अब हम आपको बताते हैं कि ब्लॉग पर क्या क्या गलत activity होने की वजह से google penalty लगती हैं –

  • Wrong backlinks building strategy. मतलब backlinks बनाने की wrong method use करना और अपने blog को  गलत website से link करना या आपकी site को किसी bad website के द्वारा linkback देना।
  • अपने ब्लॉग पर spam comment publish करना।
  • Profile spamming करना।
  • Keywords stuffing करना।
  • Website पर low quality content का ज्यादा होना।
  • Blog के लिए paid traffic drive करना।
  • अपनी website के लिए Black hate SEO methods use करना।
  • especial characters वाले keywords use करना।
  • wrong spellings वाले keywords use करना।

अभी तक आपने जाना कि किस वजह से google penalty किसी भी ब्लॉग पर लग सकती है। और अब हम बताने वाले हैं कि यदि आपके blog पर penalty लगती है तो आपको कैसे पता चलेगा?

Blog par google penalty lagi hai iska pata kaise lagaye?

Google penalty दो प्रकार की होती है –

  1. Algorithm penalty.
  2. Manual penalty.

यदि आपकी website की rank और traffic एक दम से down हो जाये तो समझिए आपकी site पर penalty हो सकती है। और यदि Manual penalty लगती है तो आपको webmaster tool या search console में penalty से related notification message send कर दिया जाता है, जिसे आप अपने search console account में login करके check कर सकते हैं।


इस तरह की activity यदि आपके blog या website पर दिखाई देती है तो समझ लीजिये आपका blog बहुत बड़े खतरे में पड़ गया है। यदि आपने google penalty recovery जल्दी नहीं की तो हो सकता है की आपकी site को search engine से बाहर कर दिया जाये। इसलिए में अपनी अगली post में इसकी recovery के बारे में बताऊंगा, जिससे हम अपने blog को safe रख सकें।

मुझे लगता है आपको google penalty के बारे में बहुत कुछ जान गए होंगे। यदि इस post से related कोई confusion है तो आप comment करके हमें जरुर बताये, हम आपकी पूरी help करेंगे। और यदि इसी तरह की latest post अपने email ID पर प्राप्त करना चाहते हैं तो subscribe जरुर करें।      Thanks.

Comments

  1. By rohaan

    Reply

  2. By rambharat singh

    Reply

    • Reply

  3. Reply

  4. By Deepak Vaishnav

    Reply

    • Reply

  5. Reply

    • Reply

  6. By kamleshparihar

    Reply

  7. By INDERJEET SINGH

    Reply

  8. By Hitesh Dethekar

    Reply

  9. Reply

  10. By Debasish panda

    Reply

  11. By Sivam

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *