About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting

Hostgator india par hosting kaise kharide Step by Step Guide

आज इस tutorial में आपको Hostgator india par hosting kaise kharide Step by Step Tutorial के द्वारा बताएँगे। और मैंने अपनी पिछली पोस्ट में आपको Long tail keywords कैसे खोजें ? keyword research के बारे में बताया था।
hostgator india

दोस्तों कुछ लोग ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग चलाते हैं लेकिन क्या वो real में ब्लॉगिंग से खुश हैं तो ज्यादातर लोगों का उत्तर नहीं होता है, क्योंकि blogger एक फ्री ब्लॉग publishing platform है जिसमें कई important features कुछ लोग आसानी से उपयोग नहीं कर पाते हैं और भी कई सारी restriction होतीं हैं जैसे ब्लॉग का delete हो जाना।

यदि आप real में blogging करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको ब्लॉगर platform छोड़ देना चाहिए और अपने ब्लॉग को wordpress पर बनाना चाहिए जिसके all features आपके हाथ में होंगे इसमें कोई restriction नही होगी।

अब में आपसे कुछ questions पूछना चाहूंगा की क्या आप अपनी website बनाना चाहते हैं, यदि हाँ तो क्या आप website से massive income करना चाहते हैं और वो भी ऐसी income जिससे आपका आगे का भविष्य rich man की तरह हो जाये। तो आइये आगे बढ़ते हैं और जानते हैं की ये सब कुछ कैसे संभव है।

इसे भी पढ़ें: How to install WordPress theme

Hostgator india par Hosting kyo kharide?

Hostgator एक बहुत पुरानी और विश्वशनीय hosting कंपनी है। यह अपने server को  99.9% Uptime Guarantee देती है, 45 days money back Guarantee भी देती है और इसके साथ सबसे अच्छी बात ये है कि यदि आपको ज्यादा knowledge नहीं है तो  Hostgator live support एवं 24/7/365 Technical Support सपोर्ट सभी को प्रदान करती है इसमें एक और अच्छी बात वो ये है कि यदि आपकी English कमजोर है तो Hostgator india आपको hindi में भी support करता है। यदि आपको कोई problem आती है तो hostgator live chat के साथ- साथ टोल फ्री no. 1800-209-8833 पर भी मदद ले सकते हैं।

यदि आपको एक अच्छी website start करनी है तो इसके लिए आपको एक अच्छी कंपनी hostgator india से hosting package खरीदना होगा। इसमें आपको कई तरह के plan offer करता है जैसे – Hatchling Plan, Baby Plan, Business Plan इत्यादि। तो आइये आगे बढ़ने से पहले इन plans के बारे में थोड़ा सा जान लेते हैं।

Hatchling Plan kya hai ?

दोस्तों Hatchling Plan के अंतर्गत hostgator कंपनी आपको केवल एक website/blog की सुविधा देती है , मतलब आप इस plan को लेकर केवल एक ही website बना पाएंगे जोकि newbie के लिए अच्छा होता है। और इस plan में आपको Unlimited Disk Space मिलता है मतलब आप Unlimited images वगैरह अपने ब्लॉग के लिए upload कर सकते हैं।

अब बात करते हैं Unlimited Transfer की तो में आपको बताना चाहूंगा की इसका मतलब होता है कि आप अपनी site पर Unlimited traffic drive कर सकते हैं और अब बात करते हैं Unlimited Emails की तो इस plan में आपको Unlimited email की भी सुविधा मिलेगी।
लेकिन यदि आपको blogging के बारे में अच्छा knowledge है और आप एक से ज्यादा वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपके लिए Hatchling Plan नहीं हैं। आपको Multiple website बनाने के लिए Baby Plan लेना होगा। आइये जानते हैं इस प्लान में Hostgator India क्या – क्या offer करता है।

Baby Plan kya hai ?

दोस्तों इसमें आपको Unlimited Domains की सुविधा मिलती है मतलब आप Unlimited website बना सकते हो। सीधे तरीके से में आपको बताऊँ Baby Plan के द्वारा आप एक से ज्यादा blog / website बना सकते हैं और इसके साथ ही आपको Unlimited Disk Space, Unlimited Transfer और Unlimited Emails की भी सुविधा मिलती है जिनके बारे में ऊपर बता चुका हूँ। Baby Plan, blogging business लिए बहुत अच्छा प्लान है।

Business Plan kya hai ?

इस plan को blogging के लिए नहीं ख़रीदा जाता है क्योंकि इसमें कुछ ऐसी service मिलती हैं जिन्हे blogging में उपयोग नहीं किया जाता जैसे Free Dedicated IP, Free SSL Certificate। इस plan को बड़े Business के लिए ख़रीदा जाता है जैसे – e-commerce इत्यादि। जो लोग केवल ब्लॉगिंग करते हैं वो इस प्लान को न खरीदें।

अब आप समझ गए होंगे की hostgator india पर उपलब्ध प्लान के क्या महत्त्व हैं और इन्हे किस तरह की वेबसाइट के लिए उपयोग किया जाता है। अब आइये आगे बढ़ते हैं और जानते हैं की hostgator पर अपने ब्लॉग या website के लिए सही तरीके से hosting कैसे खरीदते हैं।

Hostgator india se hosting kaise kharide?

दोस्तों hosting लेने से पहले आपको एक primary domain की जरुरत पड़ेगी यदि आपके पास पहले से domain नहीं है तो आपको hosting खरीदने से पहले अपने ब्लॉग के लिए domain खरीदना होगा। इसके लिए में आपको एक बात बताता हूँ, कभी भी hosting और domain एक ही कंपनी से न खरीदें, ऐसा करना अच्छा नही माना जाता लेकिन इतना बुरा भी नही है यदि आपने same कंपनी से hosting और domain buy कर लिए हैं। यदि आपके पास domain नही है जिस पर आपको website चलानी है तो आप अपना domain Godaddy से खरीद सकते हैं यदि Domain tools से website के लिए सही Domain कैसे चुनते हैं ? यहाँ पढ़ें । आइये अब आगे बढ़ते हैं और step by step जानते हैं hosting कैसे खरीदें –

  1. सबसे पहले यदि आपने Domain नही ख़रीदा है तो Godaddy से domain खरीदें
  2. अब आप hosting खरीदने के लिए Hostgator पर जाएँ।
  3. यहाँ पर Get Started Now पर क्लिक करें।Hostgator hosting
  4. अब Choose A Plan पर क्लिक करें।hosting plan
  5. यदि आपको hatchling Plan खरीदना है और कितने समय के लिए खरीदना है आप time select कर लें और Buy Now पर क्लिक करें। यदि आपको Baby Plan खरीदना है और कितने समय के लिए खरीदना है इसके लिए time select करें और Buy Now पर क्लिक करें। ज्यादा समझने के लिए image देखिये –How to buy hostgator india hosting
  6. इसके बाद आपसे पूछा जायेगा कि आपके पास Domain है या नही ( पहले Domain Godaddy से खरीद लें, तब hosting खरीदें )। इसके बाद Yes पर क्लिक करें।hostgator
  7. अब आप अपना Domain भरें जिस पर आप website install करोगे या जिसे आपने Godaddy से खरीदा है।
  8. अब Get site lock service को क्लिक करके uncheck कर दें और Continue पर क्लिक करें।hosting primary domain
  9. अब इसके बाद आपको दिखाया जायेगा की आप क्या क्या service order कर रहे हैं जिनमें से आपको केवल CG और Baby plan रखना है इसके अलावा अन्य कोई service दिखाई दे तो उसे delete कर दें और फिर Continue पर क्लिक कर दें।buy hosting plan
  10. अब आप Creat an Account पर क्लिक करें।hostgator india account
  11. इसके बाद आपको एक Form भरना होगा उसके बाद आपको Creat an Account पर क्लिक करना होगा।create account on hostgator india
  12. अब आपको Payment option चुनना होगा जिसके द्वारा Amount pay करेंगे जैसे – Debit card, Credit card, PayPal और Netbanking इत्यादि।payment method to pay hostgator india
  13. यदि आपने Debit Card चुना है तो अब आप अपनी card की detail भरें और I agree to the new Customer Agreement को क्लिक करके check mark कर दें और Pay Now पर क्लिक कर दें।paye ammount to hostgator india
  14. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें OTP verify करने के लिए कहा जायेगा, इसके लिए आपके Bank Account में जो Mobile number linked होगा उस मोबाइल पर 6 नंबर का एक OTP code message के द्वारा प्राप्त होगा, इस OTP code को भरें और Submit बटन पर क्लिक कर दें, Process complete होने के बाद आपकी website के लिए Hostgator India पर hosting आपके द्वारा खरीदी जा चुकी होगी. अब आपका payment successful pay हो गया है, इसके बारे में एक email प्राप्त हो जायेगा.

इसे भी पढ़ें: How To Create Sitemap ?

अब आपको Hostgator india Hosting पर wordpress blog install करना होगा जिसके बारे में आपको अगले Tutorial में सिखाया जायेगा।

मुझे उम्मीद है की आपको ये Tutorial जरूर समझ में आया होगा फिर भी यदि कोई problem है तो कृपया comment के माध्यम से मुझसे पूछ सकते हैं, में आपकी problem का solution बहुत जल्द आप तक पहुँचाने की कोशिश करूँगा। यदि आपको हमारी ये Guide पसंद आये तो हमारा Facebook पेज जरूर Like करें। यदि आप इसी तरह की पोस्ट अपने email inbox में प्राप्त करना चाहते हैं तो subscribe करें।

धन्यवाद।

Comments

  1. Reply

    • Reply

  2. By Vaibhav Mishra

    Reply

    • Reply

  3. By Abhinav singh

    Reply

    • Reply

  4. By MRATUNJAY PARASHAR

    Reply

    • Reply

  5. By Hitendra singh

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *