About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

Hostgator India review Hindi me, Iske Hosting Plan Kyo Best Hai

आज इस post में हम hostgator india review देने जा रहे हैं, जो कि मेरे self experience पर आधारित है। कुछ months पहले मैंने Hostgator India shared hosting plan buy किया और उस पर एक wordpress blog को install किया। Approx 9 months तक मैंने सिर्फ एक ही blog को manage किया। इतने time में इस blog पर काफी अच्छा traffic प्राप्त होने लगा था। उसके बाद मैंने Hostgator India shared hosting पर multiple (three) website create की और इन्हें manage करते हुए मैंने किसी भी प्रकार के hosting issues को face नहीं किया।

Hostgator India review Hindi me Iske Hosting Plan Kyo Best Hai

इस Hostgator India review में इसके server की quality के बारे में अपने experience को deeply share करने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से decide कर सकें कि इसकी hosting खरीदना आपके लिए अच्छा रहेगा या नहीं।

हम सब जानते हैं कि Hostgator एक old और online market में बहुत अच्छी reputation रखने वाली hosting company है। जिसने कुछ years पहले अपने business को improve करने के लिए या other words में कहूँ तो, अपनी पहुँच India में बनाने के लिए अपना server India में स्थापित कर चुका है।

इससे Indian bloggers को बहुत फायदा मिल रहा है। क्योंकि सब जानते हैं कि Hostgator india hosting plans other hosting companies की तुलना में हमेशा cheap price (सस्ते) में आसानी से मिल जाते हैं।

इस hosting company के बारे में technically information देने से पहले, में एक बात यहाँ new blogger के लिए clear कर देना चाहता हूँ कि Hostgator India, Hostgator.com का ही part है। So don’t confuse here.

कुछ years से यह company अपनी services और reliability में और requirement के अनुसार समय समय पर बहुत सारे changes करता रहा है, जिसका सबसे बड़ा reason है, hosting companies के बीच competition. यदि में इसके और user के trust की बात करूँ तो Hostgator अपने user के लिए trustful हमेशा से ही बनी रही है।

अब में थोड़ा technically बात बता रहा हूँ कि, जब मैंने Hostgator India पर अपना first blog create किया और जब कुछ months के बाद उस पर high traffic आने लगा तो मेरा blog 24 hours में कई बार site down issue को face करने लगा था। यही इस hosting company का छोटा सा issue है जो मैंने और लगभग सारे blog owner notice करते हैं,लेकिन ध्यान रहे ये problem सिर्फ अच्छे traffic वाले blogs पर ही देखने को मिलती है, new blogs के लिए कोई issue found नहीं होता है।

लेकिन में समझता हूँ कि Hostgator India का shared hosting plan को यदि इसकी price के अनुसार देखें तो कोई big issue नहीं कह सकते। क्योंकि इसके plans हमेशा सस्ते rates में available रहते हैं। जिसे कोई भी new Indian blogger money investment को आसानी से manage कर सकता है और अपनी website या blog को low budget में live करके online money earn कर सकता है। फिर जब blog का traffic boost कर जाये और site down की problem create होने लगे तो आप अपना blog other hosting company पर move कर सकते हैं। इससे blog की starting में other expensive hosting companies का plan लेकर होने वाले big investment को reduce कर सकते है। और ज्यादातर समझदार blogger यही करते हैं।

Kya new blog ke liye Hostgator India hosting best hai?

कोई भी new blogger के लिए hosting में ज्यादा पैसे spend करना एक बड़ी problem होती है। क्योंकि newbies के लिए इतना money hosting में invest करना कहीं ना कहीं थोड़ा मुश्किल काम होता है। ये इसलिए hard हो जाता है क्योंकि वो जानता है कि कोई भी new blog से approx 6 months तक earning करना possible नही होता है।

Starting में earning का न होने का सबसे बड़ा reason low web traffic होता है। क्योंकि blog traffic gain होने में काफी time लगता है।

लेकिन ये भी एक कठोर सत्य है कि Hostgator India का shared hosting plan other hosting companies की अपेक्षा बहुत ही कम पैसों में मिल जाता है। और ये blog के low traffic को आसानी से या बिना किसी issue के manage कर लेता है।

मतलब low traffic blogs या new blogs के लिए Hostgator India hosting best choice होती है। और हमारे लिए ये अपने plans cheap rates में provide करके new bloggers की पहली पसंद (first choice) बन चुकी है इसमें कोई शक नहीं है।

यदि इसके features की बात की जाये तो इसके लिए इस company की shared hosting बहुत ही popular है। जो बहुत ही low price में हम सभी को मिल जाती है। वैसे में आपको बताना चाहूँगा कि Hostgator India सिर्फ shared hosting ही provide नहीं करती बल्कि Windows Hosting, Cloud Hosting, VPS Hosting, Dedicated Hosting और Reseller Hosting भी available कराती है। सभी plans के अपने अपने अलग अलग features होते हैं, जो आपकी website requirement पर depend करते हैं।

New Blog ke liye Hostgator India ka kaunsa hosting plan kharide?

यदि आप new self hosted WordPress blog के लिए hosting plan purchase करना चाहते हैं, और आप एक या एक से ज्यादा blog को future में एक ही hosting में manage करना चाहते हैं तो आपको अपना blogging career, Hostgator India का shared hosting plan खरीदकर start करना बिलकुल perfect रहेगा।

क्योंकि इसमें आप चाहें तो multiple WordPress blogs host कर सकते हैं। मतलब आप जितनी चाहें उतनी websites बना सकते हैं इसके लिए कोई अलग से money spend करने की जरुरत नहीं होती है।

जब आप किसी blog पर high traffic की वजह से site down की problem को face करने लगें तो आप other hosting company का VPS plan purchase करके अपना blog उस पर move कर दें। ऐसा करना बहुत अच्छा रहता है क्योंकि तब तक आपको blog से good income होने लगती है। जिससे आप अच्छी hosting company का VPS plan आसानी से buy कर सकते हैं।

अब आपके दिमाग में एक question जरूर आया होगा कि site down की problem solve करने के लिए किस hosting company का VPS plan खरीदना सही रहेगा? तो में आपकी confusion दूर करने के लिए clear करना चाहूँगा कि जब भी आपको VPS plan purchase करने की जरुरत पड़े तो आप सिर्फ Bluehost का VPS (Virtual Private server) plan ही खरीदें, जो ज्यादा costly भी नहीं है और बहुत ही अच्छी क्वालिटी की service भी मिलेगी।

Hostgator India support:

ये Hostgator बहुत ही respectful brand है क्योंकि ये अपने user के लिए बहुत ही बढ़िया support provide करती है, जिससे किसी भी user को कोई भी problem face करने पर तुरंत support team valuable solution provide करती है। इसमें सबसे अच्छी बात है कि hostgator India support team Hindi language में भी connect रहने के लिए 24 / 7 ready रहती है। इसके साथ सबसे अच्छी बात ये है कि अपनी language में बात कर सकते हैं। Company ने अपने user को support देने के लिए Live Chat की सुविधा भी दी हुयी है। और यदि फ़ोन पर contact करना चाहते हैं तो इसके लिए hostgator india contact number 1800-209-8833 जिस पर आप अपनी भाषा (Hindi) में बात कर सकते हैं।

जब में hostgator का Indian server अपने blogs के लिए use करता था तब मुझे एक बार site down की problem आयी थी जिसके लिए मैंने support team से contact किया तो उन्होंने बहुत ही fast reply देते हुए मेरे issue को trace करके ठीक कर दिया था। Really it was awesome support.

लेकिन अभी एक month पहले एक blogger की new site offline हो गयी, जिसके लिए उसने मुझसे contact किया तो मैंने भी उसे hostgator India की support team से contact करने के लिए suggest किया। लेकिन उसने मुझे बताया कि वो उनसे बात कर चुका है और वो misconfiguration problem बताकर contact your web developer की बात कर रहे है, और वो उसे ठीक नहीं कर सकते ऐसा बोल रहे हैं।

इस तरह की situation में मैंने उनसे कहा कि भाई यदि आप मुझसे paid service लेंगे या इस problem को resolve कराना चाहते हैं तो आपको मुझे hire करना होगा जिसकी cost मैंने उन्हें बताई और वो agree हो गए। इसके बाद मैंने उनका hosting और wordpress credentials लिया और work start किया तो इसके लिए मैंने सबसे पहले hostgator India support team को contact करना ज्यादा उचित समझा जिससे मुझे actual problem के बारे में मालूम चल सके।

लेकिन उनकी technical support की member जो कि एक female थीं, उन्होंने साफ साफ बोल दिया कि ये आपकी site और wordpress dashboard offline की problem है वो आपके misconfiguration की वजह से हुयी है जिसे हम ठीक नहीं कर सकते इसके लिए आप अपने web developer से ठीक करवाइये। ऐसा answer पाकर में really shocked हो गया कि इतनी अच्छी hosting company की technical support staff किसी प्रकार की मदद करने से clear मना कर रहा है। उसके बाद मैंने खुद उस problem को खोजा जिसमें मुझे केवल 5 minutes लगे ठीक करने में, जिसके बाद site और dashboard सब कुछ online हो गया और work करने लगा।

तो इसकी support team का सबसे पहला negative प्रदर्शन मुझे मेरे paid client के लिए work करते हुए मिला, जिसके लिए real में hostgator India brand से मैंने कभी ऐसी अपेक्षा नहीं की थी। तो ये थी support team की सच्चाई जिसे मैंने feel किया।

Hostgator India shared hosting me kya features hai? 

ये hosting company अपने shared hosting में जो features देती है वो इस प्रकार हैं-


  • Unlimited Disk space.
  • Unlimited Bandwidth.
  • Unlimited subdomains.
  • FTP & Email accounts.
  • Unlimited My SQL Database with php my admin access.
  • Cpanel.
  • Web based file manager.
  • Website Builder tool with approx 4000 free website templates और themes.
  • Above 50 free one click installed scripts.
  • AWStats, Raw log manager, Webalizer, Referrer और Error logs.
  • Password protected directories.
  • Custom Error pages.
  • 99.9% Uptime Guarantee.
  • 45 days money back Guarantee.
  • Online support के लिए Video Tutorials और Articles.

Hostgator India shared hosting plans Kaun kaunse hai?

ये company shared hosting के लिए three plans offer करती है। Hatchling, Baby & Business plan.

Hatchling plan: इस plan को खरीदने पर आप सिर्फ एक (single) website या blog बना सकते हैं। इस plan में जो features मिलते हैं वो इस प्रकार हैं-

  • Single Domain.
  • Unlimited Disk space.
  • Unlimited Bandwidth.
  • Shared SSL Certificate.

Baby plan: इस hosting plan को buy करने पर आप unlimited website host कर सकते हैं मतलब जितनी चाहे उतनी website या blog बना सकते हैं। hostgator India के इस baby plan में जो features मिलते हैं वो इस प्रकार हैं-

  • Unlimited domains.
  • Unlimited Disk space.
  • Unlimited Bandwidth.
  • Shared SSL Certificate.

Business plan: इस plan को purchase करने पर आप unlimited sites बना सकते हैं इसके साथ साथ आपको private SSL और एक dedicated (personal) IP मिलता है। जिससे आप अपनी site को more secure कर सकते है। वैसे इस plan को ज्यादातर बड़े business website के लिए use किया जाता है, जैसे online shopping site etc. इस plan के features नीचे दिए गए हैं-

  • Unlimited Domains.
  • Unlimited Disk space.
  • Unlimited Bandwidth.
  • Free Private SSL Certificate and Ip.

Bloggers ke liye Hostgator india shared hosting क्यों अच्छी है?

Hostgator top 10 web hosting companies में से एक है और hostgator India भी इसी का ही एक part है। इसकी hosting पर 10 million से भी ज्यादा domain host हैं। यदि इसके server की बात करें तो इसका server 99.9% online रहता है। जो every website के लिए बहुत जरुरी होता है।

यदि आप इसकी service से happy नहीं हैं तो इसके लिए company आपको 45 days तक की money back guarantee भी provide करती है। मतलब यदि आप 45 दिन के अंदर service छोड़ते हैं तो आप अपने पैसे return ले सकते हैं। यदि आपको कोई technical problem आये तो support team आपकी कितनी help करेगी या नहीं करेगी ये आपकी किस्मत पर depend करेगा। क्योंकि मुझे इसका support system बिलकुल बकवास लगता है। लेकिन यदि support team के अलावा देखें तो hostgator India best है, क्योंकि इसके plan बहुत ही सस्ते price में मिल जाते हैं।


Kya Hindi aur Hinglish Blogger ke liye hostgator india best hai?

यदि आपका blog Hindi या Hinglish (Urdu, Telephonic language) में है तो सीधी सी बात है कि आपने blog traffic के लिए India को target किया है। अब आप इस तरह के blog को Hostgator.com या other hosting companies के US server पर install करोगे तो आपके blog का IP, US का रहेगा, जिससे आपके blog की loading speed Indian server वाले blog की तुलना में slow रहेगी।

यदि आप अपना blog Hostgator India पर install करेंगे तो इसकी loading speed बहुत fast रहेगी। इसका सबसे बड़ा profit ये भी है कि यदि आपने Indian traffic को target किया है और Indian server पर ही blog चल रहा है तो आपके blog की Alexa rank बहुत ही fast improve होगी।

यदि आपका blog US server पर चल रहा है और Indian traffic को target करना चाहते हैं तो blog की loading speed Indian readers के लिए slow रहेगी और Alexa rank भी slowly improve होगी।

Hostgator india Payment options :- यदि आप इससे hosting plan buy करते हैं तो आपको dollar ($) की जगह Local Currency INR (रूपए) में payment करना होगा, इससे आपको cheap price में plan मिल जाता है। इस hosting company की payment के लिए सबसे बड़ी बात ये है कि जिन लोगों के पास Paypal account नहीं है वो Paytm, Netbanking, Debit/credit card से भी hostgator India को अपनी सुविधा के अनुसार आसानी से pay कर सकते हैं।

Local Language Support :- यदि आप Non English user हैं, मतलब आपको English समझना नहीं आता है तो आपको इसकी भी tension लेने की जरुरत नहीं है, क्योंकि इससे आप Hindi Language (Local language) में भी contact कर सकते हैं जिससे आप अपनी problem को अच्छे से support staff को बताकर सही solution प्राप्त कर सकते हैं।

My suggestion :

Hostgator India shared hosting का Baby plan उन bloggers के लिए best है जो future में एक से ज्यादा blog बनाना चाहते हैं। और Hatchling plan उनके लिए best है जो सिर्फ एक ही blog बनाना चाहते हैं।

Hostgator India se kam paiso me Hosting kaise kharide ?

यदि हम इसके cheap rate की बात करें तो ये Award winning hosting company होने के बाद भी अपने plan other companies की अपेक्षा सस्ते rate में sell करती है। यदि आप इससे भी कम price में इससे से hosting खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए Hostgator india discount coupon समय समय पर provide करके 70% तक छूट देती रहती है, जिसका फायदा उठाकर आप अपने और ज्यादा paise बचा सकते हैं।

यदि आप अभी ज्यादा से ज्यादा money बचाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए Hostgator india coupon को use करते हुए अपने लिए hosting plan खरीद सकते हैं –

Hostgator India से Hosting खरीदने के लिए यहाँ click कीजिये

70% सभी hosting plans पर Discount पाने के लिए Hostgator india Coupon Code : FREEDOM

55% सभी hosting plans पर Discount पाने के लिए Hostgator india Coupon CodeHGBLACK

मुझे उम्मीद है कि Hostgator india review in Hindi जरूर आपके लिए good decision लेने में help करेगा. क्या आप बताना चाहेंगे कि आप कौनसी hosting use करते हैं और उसके साथ क्या negative feel किया हैं ? आप comment के माध्यम से मुझे बता सकते हैं। यदि आपको हमारा ये Hostgator india review पसंद आया हो तो social media पर अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें। धन्यवाद !

Comments

  1. By Deepak sahu

    Reply

  2. Reply

  3. Reply

  4. By rambharat singh

    Reply

  5. By Deepak sahu

    Reply

    • Reply

  6. By rambharat singh

    Reply

    • Reply

  7. By Rohit

    Reply

    • Reply

  8. By rohit

    Reply

  9. By Abhimanyu Mishra

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *