About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

How to install wordpress plugins ? in Hindi

How to install wordpress plugins

मेरे प्यारे दोस्तों, आज इस आर्टिकल में आपको How to install wordpress plugins ? के बारे में बताएँगे। और मैंने अपनी पिछली पोस्ट में आपको Domain suggestion tool के बारे में बताया था

Learn, How to install wordpress plugins:

दोस्तों जब हम कोई नया ब्लॉग बनाते हैं तो उसमें कुछ technical configuration करना पड़ता है जिसके द्वारा हमारी वेबसाइट या ब्लॉग search engine पर अच्छा प्रभाव डाल सके और साथ ही हमारे ब्लॉग पर अच्छी मात्रा में traffic मिले। इस technical requirement को पूरा करने के लिए WordPress ब्लॉग के लिए बहुत सारी plugins उपलब्ध हैं जो की फ्री हैं इनके उपयोग करने पर आपको किसी प्रकार की कोई कीमत नहीं चुकानी होगी। लेकिन जो plugins फ्री में उपलब्ध हैं उनके सारे फीचर्स उपलब्ध नहीं कराये जाते यदि आप फ्री plugins के all फीचर्स उपयोग करना चाहते हैं तो उन्हें खरीदना पड़ेगा लेकिन newbie के लिए ऐसा करना ज्यादा अच्छा नहीं होगा इसे वो फ्री में ही उपयोग करे तो बेहतर होगा। वैसे इस tutorial को अपनी site पर डालने का मकसद ये है कि जो newbie होते हैं उन्हें मालूम नहीं होता कि how to install wordpress plugins मतलब wordess plugins को अपने ब्लॉग पर कैसे install करें। इसके बारे में कुछ लोगों ने मुझसे कई बार पूछा था तो में इस पोस्ट को newbie के लिए dadicate कर रहा हूँ।

WordPress ब्लॉग के लिए बहुत सारी plugins मौजूद हैं लेकिन आपके ब्लॉग के लिए कौन सी plugins अच्छी है ये आपको अपने ब्लॉग की requarement के अनुसार खुद ही इसके बारे में सोचना होगा। वैसे आपको google search engine पर बहुत सारे tutorial उपलब्ध हैं कि how to install plugins जिन्हे follow करके आप plugins install करना सीख सकते हैं लेकिन कुछ लोग मुझसे बोलते हैं कि मुझे कुछ ज्यादा समझ में नहीं आता है क्योंकि वो short में समझाते हैं इसलिए आज हम इस tutorial के माध्यम से विस्तृत रूप से समझाने जा रहे हैं। लेकिन ध्यान रहे WordPress blog दो प्रकार के platform पर बनते हैं जोकि इस प्रकार हैं –

  1. WordPress.com
  2. wordpress.org

wordpress.com:

यह एक ऐसा platform है जिस पर हम फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं। लेकिन इसमें कई limitation हैं जैसे इसमें plugin install करने के लिए कई प्रकार की limitation हैं , आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए इसमें आपको बहुत कम जगह मिलती है मतलब यह platform business के लिया अच्छा नहीं है।

wordpress.org :

यह एक self hosted WordPress platform है। इस platform पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए hosting कंपनी से hosting खरीदनी पड़ती है उसके बाद आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हो। इसमें आपको किसी प्रकार की कोई limitation से नहीं गुजरना पड़ता। इसमें आप hosting space के अनुसार कितनी भी plugin install कर सकते हैं ये आपके hosting account पर निर्भर करता है।

आइये अब बात करते हैं कि how to install plugin in wordpress. वैसे wordpress पर plugin तीन प्रकार से install कर सकते हैं।

  • Search and install
  • Upload and install
  • FTP install

लेकिन इस tutorial में आप केवल दो प्रकार से plugins install करना सीखेंगे क्योंकि newbie के लिए यही दो तरह की instalation उपुक्त हैं। यदि आप FTP से pluginn install करना सीखना चाहते हैं तो में आपको अगले tutorial में इसके बारे में विस्तार से बताऊंगा क्योंकि यह तरीका newbie के लिए समझना थोड़ा कठिन होता है। तो आइये सीखते हैं कि wordpress पर plugin कैसे इनस्टॉल करते हैं।

How to add plugins to wordpress by Search and install method:

यह एक बहुत ही आसान तरीका है जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग के लिए plugin install कर सकते हैं। इस तरीके के द्वारा हम wordpress plugin directory का उपयोग करते हैं इसमें बहुत सारी फ्री plugins उपलब्ध हैं जिन्हे आप अपने ब्लॉग पर install कर सकते हैं तो आइये जानते हैं कि WordPress Admin Panel Search Option का उपयोग करते हुए wordpress plugins कैसे इनस्टॉल कर सकते हैं। इसके लिए

सबसे पहले login your WordPress dashboard .
अब plugin पर जाकर add new पर क्लिक करें।

how to add plugins to wordpress
अब आपको एक नई स्क्रीन दिखाई देगी जिसमें search plugins option उपलब्ध होगा। इसमें आपको plugin का नाम type करके search plugins पर click करना होगा। इसके बाद आपको plugins की list दिखाई देगी जिसमें से आप एक plugin चुनकर install कर सकते हैं
install करने के लिए install now पर click करें।

how to install plugin in wordpress
इसके बाद आपकी plugin install होने लगेगी और complete होने के बाद successfull का message दिखाई देगा।
अब plugin को activate करने के लिए activate plugin पर click करें।

wordpress blog plugin
अब आपको plugin की settings अपने ब्लॉग की जरूरत के अनुसार स्वयं करनी होगी।
इस प्रकार से आपकी plugin install हो जाती है। यदि आप चाहें तो एक और आसान तरीका है जिसके माध्यम से plugin इनस्टॉल कर सकते हैं जिसे upload and install method कहते हैं यह भी बहुत आसान है।

How to add plugin in wordpress by upload and install method:

यदि आप किसी कारण से WordPress Plugin directory से plugin install नहीं करना चाहते हैं और  आपने किसी थर्ड-पार्टी से कोई plugin download कर ली है तो आप इस method से install कर सकते हैं।
इसके लिए सबसे पहले zip format में plugin download करें।
उसके बाद WordPress admin panel login करें।
अब plugin पर जाएँ और add new पर click करें।

how to add plugins to wordpress
इसके बाद upload tab पर click करें।

how to install plugins
अब Browse file पर click करें, और अपनी downloaded plugin का zip format select करके open करें।

add plugin to wordpress

how to add plugin in wordpress
अब install now button पर click करें।

how to install plugins
इसके बाद आपकी plugin install होने लगेगी और complete होने के बाद successfull का message दिखाई देगा।
अब plugin को activate करने के लिए activate plugin पर click करें।

wordpress plugins
अब आपको plugin की settings अपने ब्लॉग की जरूरत के अनुसार स्वयं करनी होगी।
इस प्रकार से आपकी wordpress blog plugin install हो जाती है।

इस प्रकार आप समझ गए होंगे कि How to install wordpress plugins ? यदि इसके दौरान आपको कोई problem आ रही है  और यदि आपके पास इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सुझाव हैं तो जरूर comment के माध्यम से हमारे साथ share करें। हम आपकी परेसानी को जल्द से जल्द हल करने की पूरी कोशिश करेंगे। यदि आपको यह tutorial उपयोगी लगे तो हमारे Facebook page को जरूर like करें और अपने social media friends के साथ शेयर करना न भूलें। इस तरह के आर्टिकल अपने email ID पर प्राप्त करने के लिए सब्सक्राइब करें।

धन्यवाद !

Comments

  1. By navedhussain

    Reply

    • Reply

  2. By Bharti Nandan

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *