About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting

How to install wordpress theme

How to install wordpress theme

मैंने अपनी पिछली पोस्ट में आपको Managed WordPress Hosting पर blog कैसे बनायें ? के बारे में बताया था और आज इस tutorial में आपको How to install wordpress theme के बारे में बताएँगे।

How to install wordpress theme ?

wordpress पर बहुत सारी फ्री में theme उपलब्ध हैं। आप चाहें तो फ्री वाली theme उपयोग कर सकते हैं और यदि आपने कोई theme खरीद ली है तो आप उसे भी आसानी से अपने wordpress blog पर install कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा technical knowledge की जरूरत नहीं पड़ती, इसके लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि How to install wordpress theme. केवल आप मेरे इस tutorial को follow करें। जैसा कि मैंने आपको बताया wordpress पर कई फ्री और paid theme उपलब्ध हैं।

यदि आप wordpress पर newbie हैं इसलिए में आपको बताना चाहता हूँ कि आप wordpress पर सर्च करके अपनी उपयोगिता के अनुसार या जो आपको अच्छी लगे और आपके ब्लॉग के लिए फिट हो उसे आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको फ्री थीम पसंद नहीं आ रही हैं या आपको लग रहा है कि फ्री theme में से कोई भी आपके ब्लॉग के लिए उपयुक्त नहीं है तो आप paid theme भी खरीद सकते हैं जो आपके ब्लॉग के लिए उपयुक्त हो और उसे आसानी से install भी किया जा सकता है। मैं आपको how to install wordpress theme के बारे में बताऊँ उससे पहले फ्री theme और paid theme में क्या अंतर होता है इसके बारे में थोड़ा सा जान लेते हैं।

इसे भी पढ़ें: अपने Blog के लिए Daily 500 unique visitors कैसे प्राप्त करें ?

Free wordpress theme:

दोस्तों इस प्रकार theme के लिए किसी भी प्रकार की कोई कीमत नहीं देनी पड़ती क्योंकि यह बिल्कुल free of cost होतीं हैं। अब आप सोचेंगे की कोई भी theme designer इतनी मेहनत करके एक theme बनाता है और वो उसको फ्री में उपलब्ध करता है तो उसे फायदा क्या होता है। इसलिए दोस्तों में आपको बताना चाहता हूँ कि कोई भी व्यक्ति फ्री में मेहनत नहीं बर्बाद करता। क्योंकि फ्री थीम में वो सारे features उपलब्ध नहीं कराता, यदि आप सारे फीचर्स चाहते हैं तो आपको वह थीम खरीदनी पड़ेगी। मतलब theme developer उस थीम का advertisement करता है आपको फ्री में उपलब्ध कराकर। और कुछ लोग तो फ्री थीम में backlink को प्राप्त करने के लिए अपनी कई links add कर देते हैं जिससे उनको बैकलिंक मिलती हैं।

wordpress themes premium:

ये वो थीम होतीं हैं जिनके उपयोग के लिए आपको उसकी पूरी कीमत चुकानी पड़ती है। जब आप कोई थीम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए उपयोग करना चाहते हैं जो कि paid है तब उस theme को download करने के लिए आपको उसे खरीदना पड़ेगा उसके बाद आपको उस premium themes की download link प्राप्त होगी जिसे आप download करके अपने ब्लॉग पर install कर सकते हैं। और इसमें आपको उस theme के सारे फीचर्स मिलते हैं जिन्हे आप उपयोग करके अपने ब्लॉग को और ज्यादा attrective बना सकते हैं।

अब आप समझ गए होंगे कि premium theme और Free theme में क्या अंतर होता है। और अब आइये जानते हैं कि how to install wordpress theme.

You must know before install wordpress theme:

WordPress theme install करना बहुत ही आसान होता है लेकिन जब आप उस theme को active करेंगे तो आपके blog के कई फीचर्स और functions बदल जायेंगे, जिन्हे आपको ठीक करने में काफी समय बर्बाद करना पड़ेगा। जैसे कि sidebar widgets का configuration ख़राब हो सकता है जिसे आपको theme change करने के बाद ठीक करना पड़ेगा, आपके ब्लॉग के अन्य configuration भी बदल सकते हैं। इसलिए हमें अपने ब्लॉग का theme change करने से पहले backup ले लेना चाहिए, और अन्य settings के नोट्स बनाना चाहिए ताकि आप आसानी से उसे दुबारा से सेट कर सकें। अब आप जानेंगे कि How to install wordpress theme?.

How to install a WordPress theme:

यदि आप free WordPress theme खोज रहे हैं तो WordPress.org themes directory से आप आसानी से अपने blog के लिए free theme उपयोग कर सकते हैं इसे WordPress admin theme search functionality भी कहते हैं। इसके लिए आपको third party से theme सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

  1. सबसे पहले अपने WordPress Dashboard को login कीजिये।
  2. अब  Appearance >> Themes में click करें।

How to install a wordpress theme
3. ऊपर दिए गए Add New button पर click करें।

custom wordpress theme
4. अब आप search box में फ्री थीम के लिए टाइप और सर्च करें, जैसे Latest WordPress themes, Popular WordPress themes इत्यादि।

wordpress theme
जब आपको आपके ब्लॉग के लिए उपयुक्त theme मिल जाये जिसे आप install करना चाहते हों। अपना mouse उस थीम के ऊपर ले जाएँ जहाँ पर आपको install button, preview button, and details button दिखाई देंगे।
5. अब  install button पर click करें।

install wordpress theme
अब आपको theme installation का success message दिखाई देगा।
6. अब theme Active करने के लिए Active पर click करें।

activate wordpress theme
अब आपकी free WordPress theme install और active हो चुकी है, अब आप अपने blog को check कर सकते हैं। इस तरीके से आप समझ गए होंगे कि How to install WordPress theme. यदि आपको इस method में problem आ रही है तो आप इसके लिए दूसरा तरीका उपयोग कर सकते हैं।

Install a WordPress Theme by using Upload Method:

इस अन्य तरीके की मदद से आप जान सकेंगे कि How to install WordPress theme. Third party theme download करके अपने blog पर upload कर सकते हैं। वैसे third party WordPress theme के लिए कई कंपनियां हैं जो free एवं paid theme उपलब्ध करतीं हैं जैसे – StudioPress, iThemes इत्यादि। और यदि आप हैं कि install a custom theme तो इसके लिए भी यही upload वाला तरीका उपयोग करना होगा।

  1. इसके लिए (How to install WordPress theme) सबसे पहले Download WordPress theme (.zip file).
  2. अब WordPress Dashboard login करें।
  3. अब Appearance पर जाएँ और Themes पर click करें।

How to install a wordpress theme

4. अब Add New पर click कीजिये।

custom wordpress theme
5. Upload Theme पर click कीजिये।

upload theme to wordpress
6. अब Choose File पर click करें। और Download की हुई WordPress theme (.zip file)  select करके open पर click कीजिये।

upload wordpress theme

Choose wordpress theme
अब आपको theme installation का success message दिखाई देगा।
7. अब theme Active करने के लिए Active पर click करें।

activate wordpress theme
अब आपकी free WordPress theme install और active हो चुकी है, अब आप अपने blog को check कर सकते हैं।

इस प्रकार आप समझ गए होंगे कि How to install WordPress theme. यदि installation के दौरान आपको कोई problem आ रही है  और यदि आपके पास इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सुझाव हैं तो जरूर comment के माध्यम से हमारे साथ share करें। में आपकी परेसानी को जल्द से जल्द हल करने की पूरी कोशिश करेंगे। यदि आपको यह How to install WordPress theme tutorial उपयोगी लगे तो हमारे Facebook page को जरूर like करें और अपने social media friends के साथ शेयर करना न भूलें। इस तरह के आर्टिकल अपने email ID पर प्राप्त करने के लिए सब्सक्राइब करें।

धन्यवाद !

Comments

  1. Reply

  2. By atul

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *