About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

Image Optimization Sahi Tarike Se Kaise Kare – SEO Tips in Hindi

नमस्कार दोस्तों, इस post में हम आपको बताएँगे कि what is image optimization in seo और अपनी blog post के लिए image optimization कैसे करते हैं ? बहुत सारे ऐसे new blogger हैं जो blog की post में use की गयी images को search engine friendly बनाने के बारे में नहीं जानते हैं या फिर वो सही तरीके से (particular way) अपनी images को optimized नहीं कर पाते, जिसकी वजह से उनकी images search में नहीं आती और ना ही post को सही से organic traffic मिल पता है। इसलिए इस SEO guide में हम आपको image को search engine friendly में use होने वाली every process को step by step बताने वाले हैं।

Image Optimization Kaise kare

Image optimization kya hota hai ?

ये एक ऐसी process होती है जिसके द्वारा हम अपने blog post की images को search engine friendly बनाते हैं। मतलब हम अपनी images को जिसे अपने blog या post में use करना है उन्हें ऐसा बनाते हैं जिससे search engine (Google, Yahoo, Bing, MSN, Yandex) उन्हें पसंद करे और उन्हें अपने search result में सामिल करे।

Image optimization के लिए नीचे दिए गए points को follow करना होता है –

  • Topic related Image Download करना या खुद design करना।
  • Image को Rename करना।
  • Image को Resize करना।
  • Image का weight reduce करना या उसको Compress करना।
  • Image में Alt tag use करना।
  • Image में Alt Attribute add करना।
  • Image slug या image url को optimize करना।

Image optimization seo के लिए बहुत ही important process है without इसके आप अपनी blog post को SEO friendly नहीं बना सकते और ना ही अच्छा traffic प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए अब आपको एक एक point को विस्तार से समझाने की कोशिश करते हैं –

Apni Blog Post Ke liye Image optimization Kaise kare ?

यदि आप ऐसे blogger हैं जो सही से image को search engine friendly बनाना नहीं जानते हैं तो आप इस post को last तक जरुर follow करें।

Post Related Image:

यदि आप new blogger हैं और साथ ही आपकी graphics design पर अच्छी command नहीं है तो आप अपनी blog post से related कोई भी free image download कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे यहाँ मैंने free images की बात की है जो copyrighted नहीं होती। इसका मतलब ये विल्कुल नहीं है की आप simply Google में जाये और कोई image search करके use download कर ले, इस तरह की download की गयी images पर copyright act लागू होता है।

इसे भी पढ़िए:- Inbound Links Aur Outbound Links Me kya Difference Hota Hai

यदि आपको free images download करनी है तो आप Pixabay, Canva का use कर सकते हैं। क्योंकि ये website without copyrighted सारी images provide करती है। या फिर आप खुद adobe Photoshop software से अपनी blog post के लिए image design करके use कर सकते हैं।

Rename images:

जब आप कोई image किसी website से download करते हैं तो उसका नाम कुछ इस तरह होता है जैसे “01adsc.jpeg”. अब यदि आप इस image को without rename किये post में use करेंगे तो ये image SEO friendly नहीं होगी। इसी प्रकार जब आप कोई image खुद design करते हैं तो उसका भी name change करना होता है।

मान लीजिये यदि आपकी post का primary keyword “image optimization” है और आपकी image का नाम “absdef.jpeg” है तो इसे rename करने पर इसका name “image-optimization.jpeg” हो जायेगा।

यदि आप post की first image को rename करना चाहेंगे तो use post के title से rename कर सकते हैं जैसे “Image-Optimization-Sahi-Tarike-Se-Kaise-Kare.jpeg”. इसमें सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है कि url की तरह image के name me भी dash (-) use करना है और post का main keyword image name में add होना compulsory होता है।

यदि आप किसी screen shot की image को rename करना चाहेंगे तो आपको उस screen shot image से related नाम ही add करना होगा उसके साथ आप other related keyword भी use कर सकते हैं।

Resize images:

Image को resize करना भी image optimization का ही part होता है। जब आप कोई image download करते हैं तो उसका size (Height and Width) बहुत ज्यादा हो सकती हैं जिससे उसका file size भी ज्यादा होता है इसलिए आप अपनी image का size 750 x 400 pixels से ज्यादा ना रखे और नहीं 650 x 300 pixels से कम रखें। लेकिन ध्यान रहे screen shot वाल images को resize करने की जरुरत नहीं है, सिर्फ post में जो first image होती है use ही resize करना है।

यदि में अपनी बात करूँ तो में अपने blog की post में 700 x 350 pixels की first image use करता हूँ और screen shot को resize नहीं करता क्योंकि वो पहले से ही crop होते हैं।

इसे भी पढ़िए:- Blog Par Google Penalty Kyo Lagti Hai

Reduce image weight or Compress images file size:

किसी भी image को compress करना बहुत जरुरी होता है क्योंकि यदि image का file size ज्यादा होगा तो वो आपकी hosting space को ज्यादा use करेगा और साथ ही आपकी post की loading speed भी बेकार रहेगी। इसलिए आप चाहे तो Photoshop से अपनी images को compress कर सकते हैं या फिर TinyJPG या TinyPNG online tool का use करके image को compress कर सकते हैं।

हमेशा कोशिश करें कि आपकी image का file size under 60kb रहे। और किसी भी screen shot का file size always under 100kb होना चाहिए इससे ज्यादा होने पर वो image आपके blog के लिए best नहीं होगी।

Add Image alt tag:

अब जब आप image को अपनी post में add करने के लिए upload करते हैं तब आपको अपनी first image के लिए image alt tag के रूप में अपनी post title को add कर सकते हैं जिसमें आपका main keyword add रहता है।

यदि आप अपनी post में screen shot add करते हैं तो उसके लिए alt tag में आप अपने main keyword से related keyword को use करना चाहिए।


Important Note:-  किसी भी post में ज्यादा images या screen shot को add नहीं करना है सिर्फ जितनी images की requirement है उतनी ही images add करें otherwise page की loading speed slow हो जाएगी। हमेशा important screen shot और image ही add करना best रहता है।

Image Alt Attribute:


ये भी एक बहुत ही अच्छा option होता है अपनी images को describe करने के लिए कि वो image किस चीज के बारे में है और visitor आसानी से समझ जाता है कि इस image का उपयोग क्यों किया गया है और किस बारे में है। बहुत सारे blogger इस option का use नहीं करते है लेकिन में सभी bloggers को Alt Attribute use करने के लिए recommend करूँगा।

इसे भी पढ़िए:- Apne Blog par Daily 500 New visitors kaise laye

Optimize image slug:

किसी भी image का URL optimize होना SEO के लिए बहुत ही जरुरी होता है इसलिए इस चीज का हमेशा ध्यान रखें कि आपकी image का URL के last में कोई question mark (?) तो add नहीं है, यदि आपकी image की slug के आखिर में question mark add होता है तो उस image को publish करने से पहले उस question mark को URL से तुरंत हटा दें। क्योंकि ये search engine को आपकी image को render करने में problem देता है।

Image Optimization Video Tutorial:

Image optimization के बारे में ज्यादा information लेने के लिए इस image SEO tips को read कर सकते हैं।

Conclusion:

Image optimization करने के लिए हमेशा अपनी image को rename कीजिये और उसकी height और width को 750×400 के आसपास रखिये। Image का file size reduce करने के लिए use compress कीजिये। Image Alt tag और Alt attribute use करना seo image optimization के लिए बहुत helpful होता है। और सबसे important ये है कि आपकी image slug में question mark (?) add नहीं होना चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि आप अच्छे से समझ गए होंगे कि Apne blog post ke liye Image Optimization kaise karna chahiye. यदि आपको इससे related कोई confusion है तो आप comment करके मुझसे पूछ सकते हैं। यदि आपको ये Image Optimization SEO guide पसंद आये तो इसे social media पर अपने दोस्तों के साथ share करना बिलकुल ना भूलें।   धन्यवाद !

Comments

  1. By rohaan

    Reply

    • Reply

      • By javed khan

        Reply

        • Reply

  2. By Mukesh Gupta

    Reply

  3. By Gaurav

    Reply

  4. By Jasimuddin

    Reply

  5. By Deepak Vaishnav

    Reply

    • Reply

  6. By Deepak Vaishnav

    Reply

    • Reply

  7. By Bishal Bhati

    Reply

  8. By Deepak Vaishnav

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *