About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

Internet Se Paise Kaise Kamaye, Online Money Kamane Ke Real Tarike

मेरे प्यारे दोस्तों ,इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि Ghar baithe paise kamane ka tarika kya hai ?, Paise kamane ke tarike in hindi. या फिर ये भी कह सकते हैं कि google se paise kaise kamaye या How to earn online money from internet. जबकि मैने अपनी ‌other ‍पोस्ट में Adnow Se Paise Kaise Kamate hai इसके बारे में बताया था। आज के समय में हर किसी को पैसों की जरुरत पड़ती है लेकिन पैसा कमाया कैसे जाये ,ये सभी के लिए प्रश्नवाचक चिन्ह बना हुआ है। दोस्तों पैसा सब कुछ नहीं होता लेकिन फिर भी आज के समय में यह सबसे important चीजों में से एक है और भविष्य में भी रहेगा।

Internet Se Paise Kaise Kamaye, Online Money Kamane Ke Real Tarike

लेकिन क्या आप जानते हैं कि internet पर पैसे कमाने के काफी अवसर मौजूद हैं। लेकिन सबसे बड़ी दुविधा की बात ये है कि कोई भी इस बात को मानने के लिए तैयार ही नहीं होता कि वास्तव में online money कमाए जा सकते हैं। लेकिन ये कठोर सत्य है कि आप online money कमा सकते हैं वो भी इतना जितना कि कोई सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी हर महीने नहीं कमा सकता।

Earn online money is scam ?

Scam or no Scamविश्वास करिये कि ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो घर से online work करके काफी अच्छी कमाई करते हैं. आज, मैं आपको online money earning के कुछ आसान तरीके बताने वाला हूँ। इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि यह किसी उम्र या मेल फीमेल से सम्बन्ध नहीं रखता यदि आप 50 साल की हाउस वाइफ हों ,18 साल का स्टूडेंट या फिर रिटायर्ड प्रोफेसर हों कोई भी किसी भी उम्र में online money earn कर सकता है वो भी घर बैठे। इसलिए में बोलूँगा कि internet world में कुछ scam (धोखे ) भी होते हैं लेकिन सभी scam नहीं होते।

Online world में विभिन्न काम और घर से earning money के अवसर उपलब्ध हैं और सायद आपमें से बहुत सारे लोगों ने watch ads , click on ads, सर्वे फॉर्म भरना (Paid survey), और earn online money जैसे विज्ञापन तो जरूर देखे होंगे। लेकिन दोस्तों मैं यह नहीं कहता कि उनमें से सभी आईडिया scam होते हैं लेकिन मेरी बात मानिये उनमें से बहुत से scam होते हैं। उनमें से कई कंपनियां भगोड़ीं होती हैं। जो आपसे काम करवाने के बाद बंद कर दी जातीं हैं या फिर दूसरे नाम से फिर से internet world में सीधे साधे लोगों को चारा डालने लगतीं हैं जो लोग नए होतें हैं उन्हें ऐसी कंपनियां आसानी से फँसा लेती हैं और जब आप लगातार प्रतिदिन काम करने के बाद आपका payment का दिन आता है तब आपको लगता है कि अब हमें कुछ दिन इन्तजार करना चाहिए अपनी पेमेंट के लिए, और आप अपने घर पर check आने का इंतज़ार करते रह जाते हैं।

दोस्तों हमें समझ लेना चाहिए कि money के लिए Shortcut जैसी कोई चीज नहीं होती है, लेकिन हाँ, कुछ आसान तरीके हैं जिनसे आप कुछ हद तक online money earning कर सकते हैं। जैसे, Online sale , Click on ads , survey forms भरना, और ऐसी ही बहुत सी चीजें जिनसे आप वास्तव में good income कर सकते हैं। लेकिन, जब भी आप इनमें से किसी भी online website का चयन करें तो सबसे पहले उस वेबसाइट की अच्छी तरह से जाँच-परख कर लें मतलब कि आप online Payment के बारे में उनका पूरा Review और Feedback जरूर पढ़ें, नहीं तो आपको  online scam के शिकार होने में देरी नहीं होगी। इसलिए सोच-समझकर उपयोग करें।

इससे पहले कि मैं आपके साथ Make online money from home के तरीके share करूँ, यहाँ एक scam के बारे में बताता हूँ , जो मेरे साथ हुआ था. मुझे अच्छे तरीके से याद है वो 2009 का समय था सर्दी के मौषम की बात है शायद दिसम्बर का महीना होगा, मैं ऐसे ही internet पर सर्फिंग कर रहा था तभी मेरे दिमाग में आईडिया आया How to earn online money और इसके बारे में मैंने सर्च किया तो मैंने देखा कई सारी वेबसाइट अपने-अपने तरीके से कमिटमेंट कर रहीं थीं। लेकिन आप इसे मेरा bad luck समझें या और कुछ मैंने एक वेबसाइट को खोला जिसका नाम था SS Web .

इसका काम ये था कि ये कंपनी email marketing करती थी और एक email send करने का 1 रुपये देती थी लेकिन प्रत्येक दिन आप एक ID से सिर्फ 100 ईमेल ही send कर सकते थे। और इसमें सबसे ज्यादा सोचने वाली बात ये थी कि ये कंपनी एक ID देने का 3500 रुपये मांगती थी। रजिस्ट्रेशन के रूप में एक साल तक के लिए। उसके बाद फिर से renew करवानी होती थी जिसका वही 3500 रुपये चार्ज करते थे, तो मैंने सोचा पहले एक ही ID से काम करके देखता हूँ। उसके बाद दो-तीन ID और रजिस्टर्ड करा लेंगे। उसके बाद मैंने रजिस्ट्रेशन किया 3500 रुपये में, और दो दिन के बाद मुझे काम मिला जैसे कि -लगभग 2000 ईमेल ID और जो content इन ईमेल्स पर भेजना था वो मिला। बहुत ही easy था, केवल कॉपी paste और अपनी रजिस्टर्ड ID से कंटेंट को SS Web द्वारा दिए गए इमेल्स पर सेंड करना था।

तो इसके लिए मैंने पहला महीना पूरा किया 100% काम किया जब मैंने payment के लिए apply किया तो मुझे एक ईमेल मिला जिसमें लिखा हुआ था कि कुछ कारण से इस महीने की payment सारे users की 10 दिनों के लिए रोक दी गयी है,आप next month का data collect करें और आगे काम बढ़ाएं पिछले महीने की payment, 10 दिन बाद check द्वारा भेज दी जाएगी। इसलिए मैं काम करता गया मुझे लगभग 2 महीने 10 दिन complete हो गए थे काम करते हुए लेकिन कोई check payment नहीं मिला।

उसके बाद मैंने फिर से payment के लिए apply किया तो फिर से एक email प्राप्त हुआ की आपकी 3 महीने की payment एक साथ भेज दी जायेगी, आप निराश न हों तीसरे महीने का work complete करें। सभी users को payment न भेज पाने का कारण यह है कि कंपनी में कुछ बड़े फेर बदल किये गए हैं, हम जल्द ही इसे ठीक कर लेंगे। मुझे आशा है कि आप समझ सकते हैं। परेशानी के लिए क्षमा करें। तो मैं फिर work में लग गया लेकिन जैसे ही 3 महीने कुछ दिन गुजरे तो मुझे पता चला वो company ही भाग गयी। ऐसे समय में जब मुझे पैसो की सख्त जरुरत थी तभी मुझे मालूम हुआ। मेरे 3500 रुपये जा चुके थे, और जो 3 महीने 13 दिन काम किया उस मेहनत पर पानी फिर गया और important time भी गँवा दिया।

Upload Video on YouTube:

upload video to earn moneyदोस्तों हम सब जानते हैं कि YouTube एक ऐसा platform है जिस पर प्रतिदिन लाखों video upload किये जाते हैं और करोङों videos देखे जाते हैं ,मतलब YouTube, videos के लिए सबसे बड़ा search engine माना जाता है। इसके द्वारा आप money online earn कर सकते हैं और इसमें सबसे अच्छी बात ये है, कि कोई भी newbie (नया यूजर ) आसानी से इस पर video upload करके Good Income earn कर सकता है। YouTube video upload सभी लोग कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। आप जाने-अनजाने कई बार YouTube videos पर ads देखते हैं। मुझे कुछ समय पहले तक पता नहीं था कि आपके और मेरे जैसा कोई normal user भी YouTube पर video upload करके money earn कर सकता है। इसके लिए जरुरी नहीं है कि, कोई technical video ही बनाकर upload किया जाये, आप चाहें तो funny videos या special videos YouTube पर अपलोड कर सकते हैं। लेकिन, video किसी दूसरे का चुराया हुआ या डाउनलोड किया हुआ नहीं होना चाहिए, इसका original होना बहुत जरुरी होता है। यदि आपके पास इसी प्रकार के videos हैं तो आप youtube पर अपलोड करें और adsense का प्रयोग करके इससे online money earn कर सकते हैं।

YouTube videos से पैसे कमाना (passive income) कमाने का सबसे ज्यादा आसान और सरल तरीका है। इसके लिए आपका एक अच्छा Smartphone, video recorder का काम कर सकता है। बस आपको जरुरत है तो सिर्फ alert रहने की, कुछ funny moment capture करने के लिए हमेशा तैयार रहिये और जब भी मौका मिले या कुछ भी funny दिखाई दे, तो आप वहाँ खड़े रहकर केवल आनंद न लें बल्कि आप उस crazy moment को अपने smartphone के द्वारा वीडियो capture करें ताकि आप YouTube पर डालकर huge online money कमा सकें। जो महिलाएं घर पर रहती हैं, वे Recipe video show या ऐसी ही अन्य चीजें start करने के बारे में सोच सकती हैं। वैसे इन दिनों yoga को बड़ा महत्व मिला है तो आप यदि इसके बारे में जानते हैं तो yoga video भी youtube पर upload करके और उन पर ads enable कर good income कमा सकते हैं।

Online Paid Surveys:

online surveyवैसे online paid survey के बारे में लगभग सभी जानते हैं ! लेकिन शायद कुछ लोग ये नहीं जानते होंगे कि online survey कैसे काम करती हैं। इसमें आपको एक Survey Form मिलता है जिसको आपको पढ़ने के बाद उसका सही तरीके से answer भरना पड़ता है। ये वो कंपनियां होती हैं जो आमतौर पर प्रसिद्ध produts और सेवाओं के बारे में internet users के opinion या views के लिए उन्हें pay करती हैं या पैसे देती हैं। और कुछ survey companies contestants को check करने के लिए मुफ्त products और सेवाएं भी भेजती हैं। यदि आप online money कमाने के किसी मजेदार तरीके की तलाश में हैं तो किसी अच्छी या भरोसेमंद कंपनी के साथ register करें और money earn करें। लेकिन हमेशा ध्यान रहे किसी भी online survey program के लिए register करने से पहले उस company के बारे में पढ़ना न भूलें मतलब Terms of service (TOS ) पढ़ना ना भूलें। क्योंकि बहुत सारी कंपनियाँ specific countries जैसे केवल U.S या canada आदि के participants को ही accept करते हैं।

वैसे मैं आपको यही कहूँगा कि आप ऐसी programs से दूर ही रहें, यह पैसे कमाने का अच्छा तरीका नहीं हो सकता और इसमें सबसे खतरनाक बात ये होती है कि paid surveys के साथ बहुत सारे scam भी शामिल होते हैं, जिसके कारण सही और गलत का फैसला लेना बहुत ही मुश्किल काम है।

Sale online:

sale online productsऐसा कई बार आपने देखा होगा कि जब भी आप किसी shopping website गए होंगे तो आपको कुछ old products या second-hand stuff दिखाई दिए होंगे। क्या आपने कभी सोचा है कि किसी ecommerce website पर ये old product क्यों रखे गए हैं इसका साधारण सा जबाब है कि इन product को website less price पर बेचती है। ये online marketplace बिना ज्यादा मेहनत किये पैसे कमाने का सबसे आसान और अच्छे तरीकों में से एक है। इसके लिए आपको केवल ऐसी चीजों को ढूँढना होता है जो पुरानी हो गयीं हैं जिनका प्रयोग अब नहीं करते हैं। जैसे आपके smartphone, microphone, books, electronic appliances से लेकर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीजें आप online sale कर passive income कमा सकते हैं।

आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि, जो चीजें आपके लिए उपयोगी नहीं हैं, वे कई लोगों के लिए बहुत उपयोगी हो सकती हैं। कभी-कभी, आपको उनके लिए अच्छी कीमत मिल जाती है। आप चाहें तो Amazon या eBay ऐसे अन्य प्रकार के online marketplace पर seller के रूप में register करें, और जो चीजें आप बेचना चाहते हैं उसका price देखें और उसके बाद आप अपने product का price सेट करें यदि आपको अपना second hand प्रोडक्ट जल्दी sale करना है तो reasonable product price रखें। लेकिन सबसे महत्वपूंर्ण ये है कि यदि आप अपनी चीजें online sale करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको PayPal account या bank account की जरुरत पड़ेगी।

Make a Blog:

make blogBlogging एक ऐसा career है जिसमें पैसा, नाम, सब कुछ आप एक नयी ऊंचाई तक पहुंचा सकते हो। कुछ लोग आमतौर पर 85% Indian को पता ही नहीं होता कि what is blogging? ये होती क्या है और इससे करते क्या हैं। How to make a blog? मैं जब भी अपनी फेसबुक पर blog की post share करता हूँ तो लोग बड़े ग़ुस्से से पूछते हैं भाई ये क्या रोज-रोज share करते रहते हो। ये कौनसी job करते हो, कौन सी कंपनी में job करते हो? लेकिन मैं उन्हें बताता रहता हूँ और यही मेरा मकसद है। खैर छोड़िये पॉइंट पर आते हैं। blogging field में बहुत सारा पैसा है और इसका उपयोग करके कुछ indian bloggers 10,0000 से लेकर 100,0000+….. तक प्रत्येक महीने कमा रहे हैं। यदि आपको कुछ नया सीखने और सिखाने का शौक है तो आपके लिए blog world स्वागत करता है।

वैसे कई लोग online money कमाने वाले और Adsense से पैसा कमाने वालों के बारे में पढ़ते रहते हैं। Blogging career को start करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप BlogSpot (Blogger) पर free blog में बना सकते हैं और Adsense account के द्वारा पैसे कमाना start कर सकते हैं।

कई लोग blogging से डरते हैं। Blogging कोई jaldi paisa kamane ka tarika (rocket science) नहीं है। लेकिन blogging करते हुए यह जरूर याद रखें कि आपके blog पर जितना traffic या visitors होंगे उतनी ही ज्यादा you can make payment. Traffic इसे payment में बदलता है इसलिए आपको अपने ब्लॉग पर huge traffic की जरुरत होगी। इसके लिए आप दूसरे high traffic blogs पर comment कर सकते हैं। जिससे आपके blog के traffic में इजाफा होगा। इसके बाद, आप अपने ब्लॉग पर Google ads code लगायें जिसके द्वारा आपको बहुत सारा पैसा मिलना start हो जायेगा।

हम आपको फिर से बता दें कि Internet पर paisa kamane ka sabse aasan tarika कोई नहीं है। इसलिए सोच समझकर Internet Se Paise कमाने के लिए प्रयास करें। तो ये post Internet Se Paise Kaise Kamaye, Online Money Kamane Ke Real Tarike कैसी लगी हमें comment करके जरुर बतायें। यदि आपको लगता है कि ये post लोगों के लिए helpful साबित होगी तो इसे social media पर share करना ना भूलें।          धन्यवाद !

Comments

  1. By mdbarkat

    Reply

  2. By yubraj vyas

    Reply

  3. By kamesh joshi

    Reply

  4. By shivam

    Reply

    • Reply

  5. By Ranjit Dixit

    Reply

  6. By radhe

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *