About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

Long tail keywords कैसे खोजें ? keyword research guide in Hindi

Long tail keywords
आज इस tutorial में आपको Long tail keywords कैसे खोजें ? के बारे में बताएँगे। और मैंने अपनी पिछली पोस्ट में आपको How to Submit Site To Google Search Console के बारे में बताया था।

Long tail keywords:

दोस्तों जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं की ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना आसान रास्ता नही है इसके लिए आपको बहुत सारी मेहनत करनी होती है फिर चाहे वो पोस्ट लिखना हो या optimization का काम हो कई प्रकार से hard work करते हुए अपने ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाना होता है। इसी प्रकार से keyword research पर भी आपको कुछ समय  देना होगा क्योंकि यदि आपके ब्लॉग की पोस्ट में यदि keywords नहीं होंगे तो आप इस blogging world में जगह नहीं बना पाएंगे और न ही पैसा कमा पाएंगे।

यदि आप चाहते हैं की आप अपने ब्लॉग से लाखों रूपए प्रत्येक महीने कमाएं तो आपको अच्छे long tail keywords का उपयोग अपनी प्रत्येक पोस्ट में करना चाहिए। लेकिन मुझसे कई लोग जो ब्लॉगिंग field में नए हैं पूछते हैं कि keyword क्या होते हैं ? इसलिए आगे बढ़ने से पहले में उन लोगों को बताना चाहूंगा की आखिर keywords होते क्या हैं।


What is keyword (keyword क्या होते हैं ?):

दोस्तों कीवर्ड वो words होते हैं जिन्हें हम सर्च इंजन ( Google, Yahoo / Bing और Yandex ) में टाइप करते हैं तो उससे जुडी जानकारी सर्च इंजन हमें provide करता है। जैसे यदि कोई व्यक्ति गूगल में what is blogging या blogging क्या है तब इन words को सर्च इंजन kewords मान लेता है और उससे related जितनी भी website या ब्लॉग सर्च इंजन में मौजूद होते हैं उन्हें वो आपके सामने search result के रूप में रख देता है जिन्हे user आसानी से क्लिक करके पढ़ सकता है या जानकारी ले सकता है।


मुझे उम्मीद है इस थोड़ी सी जानकारी से आप समझ गए होंगे की keywords क्या होते हैं। अब बात करते हैं long tail keywords की इन कीवर्ड्स को अपनी पोस्ट में लिखना बहुत ही फायदेमंद होता है, अब आप शायद नही जानते होंगे की ये किस प्रकार के कीवर्ड्स होते हैं तो आइये इनके बारे में भी जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: Blog या Website के लिए Google AdSense Account कैसे बनाए

What are long tail keywords?

जैसा की में आपको ऊपर बता चूका हूँ कि कीवर्ड क्या होते हैं लेकिन इनके कुछ प्रकार भी होते हैं जैसे hit tail, mid tail और long tail keyword. लेकिन आप confuse हो रहे होंगे की हम इन्हे पहचानेंगे कैसे कि ये long tail कीवर्ड है, तो इसके लिए में आपको बताना चाहूंगा की इस तरह के कीवर्ड तीन या उससे अधिक words से मिलकर जो एक कीवर्ड बनता है उसे  long tail keyword कहते हैं। जैसे – what are long tail keywords ये भी एक long tail कीवर्ड है। मतलब जिस कीवर्ड में 3 से ज्यादा words शामिल हो वो long tail कीवर्ड होता है। मुझे उम्मीद है की अब आप समझ गए होंगे की  long tail कीवर्ड क्या होते हैं। आइये आगे बढ़ते हुए जानते हैं की कीवर्ड को कैसे खोजते हैं।

Keyword research कैसे करें ?

दोस्तों पोस्ट लिखने से पहले आपके पास content से related keywords होना बहुत जरुरी है तो इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है हम इस पोस्ट में आपको सरल तरीके से keyword research tips देंगे जिससे आपको आसानी सारी process समझ में आ जाएगी। सबसे पहले हमें दिमाग में ये सोचना होता है कि हमारी पोस्ट किस चीज के बारे में है जैसे – keyword research कैसे करें ? तो आप देखेंगे की हमारी पोस्ट keyword research के बारे में है इसलिए हमारा main कीवर्ड भी keyword research ही होगा।

अब हम आगे बढ़ते हैं और जानते हैं की इस कीवर्ड का search volume per month कितना है साथ ही हमें देखना होगा की इसका कम्पटीशन कैसा है low है, middle या high है यदि कीवर्ड का traffic अच्छा है और competition low है तो आप उस कीवर्ड को अपनी पोस्ट के लिये उपयोग कर सकते हैं, इस तरह की जानकारी के लिए आपको एक टूल की मदद लेनी होगी जिसका नाम है Google Keyword Planner इसके द्वारा आप कीवर्ड के ट्रैफिक और competition के बारे में जानकारी ले सकते हैं। दोस्तों यह एक free keyword research tools है।

यहाँ सीखें Google Keyword Planner Tool से keyword research कैसे करें ? लेकिन ध्यान रहे Keyword Planner Tool से आपको ज्यादातर long tail keywords नहीं मिलेंगे इससे सिर्फ main कीवर्ड ही खोजें। और आइये अब जानते हैं की long tail keywords कैसे खोजें ?

Long tail keywords research कैसे करें ?

दोस्तों जैसा की मैंने आपको बताया कि आपको main कीवर्ड को केवल Keyword Planner Tool से ही खोजना है लेकिन Long tail keywords खोजने के लिए आपको एक दूसरा long tail keywords tool उपयोग करना होगा जैसे – Ubersuggest यह बहुत अच्छा keyword research tool है इसमें सबसे अच्छी बात है कि यह free है। लेकिन इसको उपयोग करने के लिए आपको Google Keyword Planner Tool की भी मदद लेनी होगी, क्योंकि इसमें long tail कीवर्ड का ट्रैफिक और कम्पटीशन मालूम नही चलता। तो आइये जानते हैं कि Ubersuggest कीवर्ड टूल से long tail keywords कैसे खोजते हैं।

  1. सबसे पहले अपने main keyword को Google Keyword Planner Tool की भी मदद से खोजें।
  2. उसके बाद जो कीवर्ड आपने चुना है उसे Ubersuggest Keyword Tool में डालें।
  3. इसके बाद suggest बटन पर क्लिक करें।keyword research tool
  4. अब select all keywords पर क्लिक करें।long tail keywords
  5. अब आपको Get पर क्लिक करना होगा।keyword research tips
  6. अब Ctrl +A दबाकर सारे कीवर्ड्स select करें।
  7. इसके बाद Ctrl +C दबाकर कीवर्ड copy करें।long tail keywords examples
  8. इसके बाद Google Keyword Planner Tool में जाएँ और Get search volume data and trends पर क्लिक करें।keyword research
  9. अब box में copy किये हुए सभी keywords paste कर दें।free keyword research tools
  10. अब Get search volume बटन पर क्लिक कर दें।keyword research tool
  11. इसके बाद आपको प्रत्येक कीवर्ड का ट्रैफिक और कम्पटीशन दिखाई देने लगेगा।keyword research tips
  12. अब keywords filters पर क्लिक करके comptition के लिए Low पर क्लिक करें इसके बाद save पर क्लिक करना होगा।long tail keywords
  13. अब आप देखेंगे की जितने भी कीवर्ड्स होंगे वो low कम्पटीशन वाले होंगे, अब आप आसानी से जो 3 या इससे ज्यादा words वाले long tail keywords चुन सकते हैं जिनका अच्छा ट्रैफिक हो।

अंतिम शब्द :

दोस्तों इस प्रकार आप 3 या इससे ज्यादा words वाले keywords अपनी पोस्ट के लिए चुन सकते हैं लेकिन ध्यान रहे यदि आपको पोस्ट में कीवर्ड कैसे डालते हैं इसके बारे में अच्छे से मालूम न हो तो कृपया इन्हें उपयोग न करें otherwise आपके blog पर negative effect पड़ सकता है इन्हें अपनी पोस्ट में कैसे उपयोग किया जाता है इसके लिए में अलग से एक पोस्ट लिखूंगा तब तक keywords खोजना अच्छे से सीख लें।

इसे भी पढ़ें: घर बैठे Online Money कमाने के सही तरीके

इस प्रकार आप समझ गए होंगे कि How to get long tail keywords?. मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट newbies के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के लिए keywords कैसे खोजते हैं या कौन सी technic उपयोग करते हैं, कृपया मुझे भी comments के माध्यम से बताएं. यदि आपको हमारे tutorial में कुछ confusion है तो जरूर हमसे पूछें में आपको जल्द ही जबाब देने की कोशिश करूँगा।

Comments

  1. By mahaveer jain

    Reply

  2. By ramesh singh

    Reply

  3. By Sandeep Negi

    Reply

  4. By Amit tripathi

    Reply

  5. By RANJIT KUMAR

    Reply

  6. Reply

  7. By kaminee thakur

    Reply

    • Reply

  8. By prabhjit singh

    Reply

  9. By Manoj Singh

    Reply

  10. By Vijay

    Reply

    • Reply

  11. By Deepak

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *