About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting

Nofollow aur Dofollow Links kya hai Aur Blog SEO me Kaise Use kare

Hi Bloggers, आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि Nofollow aur Dofollow Links kya hoti hai aur inki Blog SEO me kya value hoti hai, जबकि मैने अपनी ‌पिछली ‍पोस्ट में Hindi Blog ke liye High Quality Backlinks kaise Prapt karte hai इसके बारे में बताया था। आज की ये post उन लोगों के लिए है जो Nofollow aur Dofollow Links के बारे में ज्यादा अच्छी तरह से नहीं जानते हैं। इन links के बारे में अच्छे से समझ लेना ही किसी भी blogger के लिए बहुत ही necessary होता है, क्योंकि ये Basic SEO का एक बहुत ही महत्वपूर्ण part होता है। यदि कोई भी Nofollow aur Dofollow Links को अपने blog SEO के लिए wrong तरीके से implementation किया तो आपके blog को बहुत बड़ा loss से गुजरना पड़ सकता है। इसलिए इस post को last तक पढ़ना आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

Nofollow aur Dofollow Links kya hai Aur Blog SEO me Kaise Use kare

What is Nofollow Link in SEO ?

ये वो links होतीं हैं जिन्हें search engine spider bots index करने से ignore कर देता है। I mean, अपने blog में इस तरह की links use करके किसी special low quality link या जिसे आप search engine में crawl और index नहीं करवाना चाहते हैं तो उसे link बनाकर अपने blog में use किया जाता है।


वैसे तो यदि हम कोई भी link अपने blog या blog post में use करते हैं तो वो default position में dofollow link होती है, और यदि हमें किसी भी link को nofollow बनाना है तो link में html version में rel attribute को add करके nofollow link create की जाती है जिससे search engine उस link को follow ना करे, मतलब index ना करे।

चलिए में आपको एक example की मदद से Nofollow aur Dofollow Links के बारे में समझाने की कोशिश करते हैं, जिससे आपको Nofollow aur Dofollow Links के difference के बारे में ठीक से मालूम चल जायेगा।

Nofollow Link Example –

<a href=”http://www.bloglon.com/” rel=”nofollow”>BlogLon</a>

यदि आपको किसी link को search engine में index नहीं करवाना चाहते हैं तो आपको किसी भी normal link में rel=”nofollow” इस html attribute का उपयोग करना होता है। जिसे search engine bots इस तरह की links को read ना कर सके। Nofollow links को उपयोग करना हमें कुछ cases में बहुत जरुरी होता है, इसके बारे में आगे बताएँगे।

What is Dofollow Link in SEO ?

ये वो links होतीं हैं जिन्हें अपने blog या content में use करने पर हम search engine को बताते हैं कि इस link को crawl और index करना है। यदि में other words में कहूँ तो, किसी भी dofollow link को search engine bots आसानी से index करने में सक्षम होती है। यदि हम किसी भी link में rel=”nofollow” attribute का उपयोग नहीं किया गया है इसका मतलब search engine समझ जाता है कि इस link को read करके index करना webmaster ne allow कर रखा है, जिससे वो link index हो जाती है।

जैसा कि में ऊपर भी mentioned कर चुका हूँ कि कोई भी link normal condition में dofollow link ही होती है। चलिए इसे एक example से समझने की कोशिश करते हैं


Dofollow Link Example –

<a href=”http://www.bloglon.com/”>BlogLon</a>

अब आप समझा गए होंगे कि Nofollow aur Dofollow Links में क्या अंतर होता है। अब में आपको आगे बताने जा रहा हूँ कि Nofollow aur Dofollow Links को Blog SEO में किस तरह use किया जाता है। Nofollow aur Dofollow Links का उपयोग Backlinks में भी उपयोग होता है।

Nofollow aur Dofollow Links ko SEO me kaise use kare ?

इन links का उपयोग blog seo के लिए कई प्रकार से किया जाता है तो चलिए सबसे पहले Dofollow Links के बारे में बताते हैं कि इस तरह की links को अपने blog के search engine optimization में किस तरह से और कब use करते हैं –

How to use Dofollow Links in SEO : इस तरह की link हमारे blog के लिए बहुत ही useful होतीं हैं लेकिन कुछ cases में, जैसे यदि आप किसी article को लिख रहे हैं और उसका original source आपको मालूम है तो आपको इस तरह की source link को dofollow link के रूप में ही add करना आपके content को search engine के लिए ज्यादा powerful बनाता है। ऐसा करने से आपके content की quality improve होती है।

यदि कोई High quality site की link आपके content से related है तो उसे अपने article में add करना बहुत ही अच्छा रहता है, इससे search engine में post की priority increase होती है, और आपका content, search result में first page पर show होने के chance ज्यादा बढ़ जाते हैं।

Dofollow Links का उपयोग हम internal linking में करते हैं, Internal linking का मतलब होता है कि अपने blog की other post की links को अपने new article में insert करना। यदि हम किसी post की link other related post में use करते हैं तो use dofollow links के रूप में use करते हैं।

How to use Nofollow Links in SEO :  यदि आप किसी product के बारे में post लिख रहे हैं और उसमें affiliated link को add करना चाहते हैं, तो आपको इस तरह की low quality links को nofollow link के रूप में ही use करना चाहिए, क्योंकि इस तरह की links आपके blog के seo को harm करती हैं इसलिए इन links के लिए rel=”nofollow” attribute का use करना बहुत ही जरुरी होता है जिससे search engine इस तरह की links को index करने से ignore कर दे, और blog पर negative impact ना पड़े।

यदि किसी reason की वजह से किसी unrelated website की link को अपनी post में use करना हो तो nofollow link का ही उपयोग करना blog seo के लिए लाभदायक होता है।

My Last Words :

यदि आप अपने site में किसी other site की link add करते हैं तो में आपको suggest करूँगा कि उसे nofollow tag के साथ ही use करें। कुछ Bloggers ज्यादा article की चाहत में guest post except करना start कर देते हैं, जिन्हें guest post करने वाले की website या blog link को dofollow link के रूप में add करते है, जो कि आपके blog को harm कर सकती है। इसलिए में यही suggest करूँगा कि guest post except करने से पहले उसके blog की quality और spam score जरुर check कर लें।

अब में जानता हूँ कि आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि Nofollow aur Dofollow Links me kya difference hai Aur Blog SEO ke liye inhe Kaise Use karte hai. में आपको एक बार फिर कहूँगा कि Nofollow aur Dofollow Links को अपने blog में सही तरीके से ही use करें नहीं तो आपका blog spam हो सकता है। यदि Nofollow aur Dofollow Links से related कोई confusion है तो आप comment के माध्यम से मुझसे पूछ सकते हैं। यदि ये post आपको पसंद आये तो इसे social media पर अपने friends के साथ share करना ना भूलें।

Good Luck !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *