About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

Off Page SEO in Hindi: Apne Blog ki Traffic Kaise Badhaye

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि Off page seo kya hai aur Off page seo kaise kare जबकि मैने अपनी ‌other ‍पोस्ट में Keywords optimization kaise kare, Secret seo tips के बारे में बताया था। हम सब जानते हैं कि किसी भी blog या website का SEO करना कितना important होता है। और ये भी मालूम होगा कि blog का seo दो तरह से complete होता है, जिनके बारे में इस post में हम आपको बताने वाले हैं। बहुत से ऐसे blogger हैं जो search engine optimization को proper way में नहीं कर पाते जिससे उनके blog को search engine में अच्छी rank नहीं मिल पाती। जिसकी वजह से उनके blog पर organic traffic बहुत low quantity में प्राप्त होता है। यदि आपकी site पर भी कम traffic आता है तो ये off page seo tutorial in hindi आपके blog को popular बनाने में बहुत मददगार साबित हो सकता है।

Off Page SEO in Hindi Apne Blog ki Traffic Kaise Badhaye

यदि कोई भी blogger आज एक successful blogger बना है तो उसके पीछे उसका hard work होता है, लेकिन उसने जो hard work किया उसमें सबसे ज्यादा काम उसने blog seo पर किया होता है। इसी तरह कोई भी blogger, website का search engine optimization करके अपने blog को popular बना सकता है या high organic traffic प्राप्त कर सकता है। कुछ लोग blog को जल्दी popular बनाने के लिए Black hate seo का use करते हैं, जो बिलकुल गलत रास्ता होता है। इस तरह के seo वाले blogs का organic traffic जल्दी improve तो हो जाता है लेकिन बहुत ही जल्दी उसे search engine penalty का सामना करना पड़ता है। और जिस blog पर Google penalty लगा दे उसे recover करना बहुत ही difficult task होता है।

यदि आपको blogging में real में successful होना है तो आपको अपने blog का सर्च इंजन optimization two parts में complete करना होता है –

  1. On page optimization.
  2. Off page optimization.

यदि आपको नहीं मालूम कि on page seo कैसे करते हैं तो आगे बढ़ने से पहले इसे जरुर पढ़ लें क्योंकि ये blog seo का first part होता है। और second part off page seo techniques के बारे में बताने से पहले में आपको इसकी basic information देते हुए बताना चाहूँगा कि off page seo क्या होता है ?

What is off page seo in hindi ?

जब हम post को publish कर चुके होते हैं उसके बाद अपनी site की ranking improve करने के लिए जो seo works या link building करते हैं, उसे off page seo कहते हैं। जैसे Guest posting, Social Networking, Article submission, Forum & blog marketing इत्यादि।

बहुत से blogger इस तरह के search engine optimization को ignore कर देते हैं इसका main reason होता है उनमें इसके प्रति awareness की कमी। यकीन मानिये यदि आप off page seo को करना ignore कर देंगे तो आप अपने blog पर चाहे जितनी अच्छी quality की post डालिए वो search result में first page पर आना लगभग संभव नहीं है।

यदि आप online content optimization के साथ साथ offline content optimization legitimate way में करते हैं तो इससे आपको कुछ ही days में incredible result मिलना start हो जायेगा। इसके द्वारा आप अपने blog पर high traffic प्राप्त कर पाएंगे।

White hate Off page seo techniques 2016:

अब हम इस seo के लिए उपयोग होने वाली कुछ methods को आपके साथ share करने जा रहे हैं, जो बिलकुल legitimate हैं और ये specially Hindi और Hinglish blogs के लिए बहुत important है –

Blog ka Traffic improve karne ke liye Social Bookmarking site use kare:

ये एक बहुत बढ़िया method है जिसके द्वारा आप अपने content को easily promote कर सकते हैं और अच्छा traffic generate कर सकते हैं। कुछ newbies इस service को use नहीं करते हैं, जिसकी वजह से वो अपनी website को promote करने की एक अच्छी opportunity को miss कर देते हैं।

यदि आपको अपना blog real में जल्दी popular बनाना है तो इस method को use करना बहुत फायदेमंद होगा। वैसे तो internet पर बहुत सारी Social Bookmarking sites available हैं लेकिन हमें कुछ ही selected websites पर उनकी PA/DA को देखते हुए अपने content को promote करना जरुरी होता है।

क्योंकि यदि high authority sites पर हम अपनी posts को promote करेंगे तो हमारे blog को बहुत ही incredible profit मिलेगा और low authority sites पर bookmarking करने से कुछ फायेदा नहीं होगा या होगा भी तो वो बहुत ही कम, और spam का खतरा ज्यादा बढ़ सकता है।

तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि high PA/DA वाली वो कौनसी bookmarking  sites हैं जिन्हें use करके आप अपने blog पर high traffic प्राप्त कर सकते हो –

Some best Social Bookmarking list –

  • Pinterest
  • Reddit
  • Stumbleupon
  • Digg
  • Delicious

Apni site ko Blog Directory me submit kare:

यदि आप अपने site को blog directory में submit करते हैं तो आपको यहाँ से भी आपके off page seo को बहुत profit मिलता है। वैसे यदि blog directory की बात की जाये तो Internet पर इनकी quantity बहुत है, लेकिन every directory every blogs के लिए fit नहीं हो सकती। क्योंकि यदि आपका blog English language में है तो आपको अपना blog submit करने के लिए बहुत सारी high authority web directory मिल जाती हैं।

यदि आपका blog, Native language या regional language जैसे Hindi और Hinglish में है तब आपको कुछ अच्छी और valuable web directory खोजने के लिए शायद ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। क्योंकि इस तरह की language को support करने वाली बहुत ही कम directories internet पर available हैं।

वैसे में अपने blog के लिए जिन high page authority और domain authority वाली blog directories का उपयोग करता हूँ उन्हें में नीचे बताने जा रहा हूँ जिससे आपने blog का off page seo करने में आपको थोड़ी सुविधा होगी।

Some high authority Blog Directory list –

नोट – Indiblogger एक अच्छी इंडियन blog directory होने के साथ साथ article submission site भी है जिस पर आप अपने blog content को every day share करके अपने blog traffic को increase कर सकते हैं।

Traffic Improve karne ke liye Guest blogging kare:

यदि आपका blog new है या किसी blog पर organic traffic बहुत कम प्राप्त होता है तो इस तरह के blog के traffic को improve करने के लिए other related niche blogs और website के लिए content लिखना बहुत ही लाभदायक होता है। लेकिन इसके लिए आपको guest post लिखते समय अच्छे anchor text पर अपने blog की linking करना बहुत ही जरुरी होता है।

यदि आप guest posting start करना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखना होगा जैसे – PA/DA और Spam score उसके बाद आप blog owner से contact करके एक बार confirm जरुर कर लें कि वो आपको dofollow backlink provide करेगा या नहीं, केवल dofollow backlink allow करने वाले blogs या website पर ही guest post करना 100% profit देगी।

Apne blog ka traffic badhane ke liye Question & Answers sites use kare:

यदि आप अपने blog का traffic high प्राप्त करना चाहते हैं तो तो इसके लिए off page seo के अंतर्गत Question & Answers websites का उपयोग करना बहुत ही helpful होगा। लगभग 80% हिंदी blogger इन sites को use नहीं करते हैं जो एक बहुत बड़ी mistake हो सकती है।

इस तरह की website पर कुछ user अपनी problem या questions को share करते हैं जिनके आप जवाब देकर एक strong network बना सकते हैं जो blogging career में future के लिए बहुत ही बढ़ी उपलब्धि होगी, इसके साथ ही आप answers देते समय अपनी link add करके अच्छा traffic भी प्राप्त कर सकते हैं जिससे search engine में आपका content first page पर show होने के chances बढ़ जाते हैं।

नीचे में कुछ बहुत ही high authority Question Answer website के बारे में बताने जा रहा हूँ जिन पर आप अपने blog related niche के हिसाब से answers देकर high traffic generate कर सकते हैं और blog की ranking भी improve कर सकते हैं।

Link Exchange se Blog ki rank improve kare:

इस method में आपको कुछ ऐसे blogger से contact करना होता है जिनका blog niche और आपका blog niche same हो, और उनसे एक दूसरे की links को अपने अपने blog में add करने के लिए बोलना चाहिए। इस तरह से दोनों bloggers के एक दूसरे blog से dofollow backlink create हो जाती है, जिसका फायेदा दोनों blogs को होता है।

इस method से आप अपने blog के लिए dofollow links प्राप्त करके अपने blog की rank improve कर सकते हैं। वैसे में जहाँ तक समझता हूँ, Hindi bloggers के लिए ये काम आसान नहीं होगा क्योंकि ये हमेशा एक दूसरे की टांग खीचने से ही time नहीं मिलता। यदि कुछ blogger Link exchanging करना चाहे तो में अपने इस blog के लिए link exchange करने के लिए ready हूँ, यदि आप मेरे साथ dofollow backlinks बनाना चाहते हैं तो मुझे comments के माध्यम से जरुर बता दें।

Blog ka traffic badhane ke liye Document sharing site ka use kare:

ये भी एक बहुत अच्छा method होता है जिसकी मदद से हम अपनी website का traffic increase कर सकते हैं। वैसे में जानता हूँ कि बहुत से ऐसे new blogger हैं जो इस method को use नहीं करते हैं। यदि भी use नहीं कर रहे हैं तो में आपको strongly recommend करूँगा कि आप अपने blog के कुछ special topic की pdf बनाकर Document sharing sites पर upload कर दीजिये जिससे आपको backlinks प्राप्त होगी।

यदि आप चाहे तो में आपको कुछ high authority Document sharing websites suggest कर रहा हूँ जहाँ पर आप अपने content की PDF file upload करके traffic improve कर सकते हैं।

Best Document sharing sites:

Link Baiting se apne blog ko popular banaye:

ये method भी off page seo के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसको use करने पर आपके content की quality improve होने के साथ साथ high quality backlink प्राप्त होती है, जिसकी वजह से आपके ब्लॉग की alexa और search ranking improve होती हैं।

यदि आपको इस method को use करना है तो अपने article में content related other high authority blogs या website की related post की link को good anchor text के साथ linking करनी होती है। मतलब link reference add करें। इससे आपके content का user trust और search engine result में visibility improve होती है, जिससे good organic traffic प्राप्त होता है। इसे off page seo में link building के लिए सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।

Forums me active rahkar blog ka traffic badhaye:

बहुत सारे blogger forums को use नहीं करते हैं, यदि आपको अपने blog का off page seo सही तरीके से करना है तो forum posting करना एक अच्छा विकल्प है। जिसके माध्यम से हम अपने blog के लिए quality backlinks प्राप्त करके अपने blog के traffic को increase कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे कुछ Forums dofollow होते हैं और कुछ nofollow. Dofollow forums में active रहकर अपने blog niche से related threat के answers देते समय अपने blog या related content की link add करने से आपके blog को अच्छी quality की backlink प्राप्त हो जाती है। और इस तरह से ब्लॉग का off page seo करते हुए traffic भी improve होता है।

इसके लिए आपको कुछ बातों को ध्यान देना बहुत जरुरी हो जाता है क्योंकि प्रत्येक forum site आपके blog के लिए quality backlinks generate नहीं कर सकती। forum posting करने के लिए सबसे पहले आपको उसकी page authority और domain authority check कर लेना चाहिए, फिर ये भी check कर लें कि वो forum nofollow linkback provide करता है या dofollow. यदि वो dofollow forum है तो आपको उसे अपने blog के off page seo को complete करने के लिए जरूर use करना चाहिए।

Image sharing sites se apne Blog ka traffic badhaye:

जो new blogger होते हैं उन्हें इस बारे में मालूम नहीं होता जिसके कारण वो अपने website के off page seo को करने के लिए image sharing websites का उपयोग नहीं कर पाते हैं। इस method को use करने पर आप अपने blog पर incredible traffic result देख सकते हैं।

यकीन मानिए यदि आपने अभी तक किसी अच्छी मतलब high quality image sharing site को अभी तक use नहीं किया है तो आप off page seo में बहुत बड़ी opportunity को miss कर रहे हैं। इससे आपके blog का traffic approx 210% increase हो जाता है।

लेकिन ध्यान देना होगा Internet पर सिर्फ कुछ ही high quality image sharing sites हैं जहाँ पर आप अपनी images को share करके अपने blog के लिए अच्छा traffic प्राप्त कर सकते हैं। में नीचे कुछ अच्छी quality की image sharing website के बारे में बता रहा हूँ जिन्हें आपको off page seo के लिए use करना चाहिए।

Best image sharing sites –

Comments karke apne Blog ka traffic badhaye:

वैसे इस method को लगभग सभी blogger जानते हैं, लेकिन इसकी process में बहुत सारे blogger कुछ mistakes करते हैं। कुछ blogger ये नहीं समझते की short comments (nice info, awesome information, wow its great info etc.) करने से कुछ भी achieve नहीं होता है। क्योंकि इस तरह की comments meaning less मतलब bad comments होती हैं।

यदि आपको अपने ब्लॉग का off page seo other blogs पर comments करके करना है तो आपको valuable और content related minimum 100 words को अपने comment message में शामिल करना चाहिए। क्योंकि short comments को high authority blogs या website owner publish ना करते हुए उन्हें delete कर देते हैं। क्योंकि short comments web space को use करती हैं लेकिन content के लिए कोई value नहीं देती। इसलिए pro blogger इस तरह की comments को publish ना करके अपनी bandwidth load को कम करते हैं।

यदि आप comment करके backlinks बनाना चाहते हैं तो आपको ऐसे blogs को choose करना चाहिए जिनकी good Moz rank और PA/DA हो। और इसमें भी आपको ये देखना चाहिए की जितना हो सके dofollow blogs हो, जिससे high quality backlinks प्राप्त हो सके। लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि nofollow blogs पर backlinks नहीं बनायीं जा सकती। आपको अपने network को strong बनाये रखने और nofollow backlinks को प्राप्त करने के लिए comments करना बहुत जरुरी होता है। क्योंकि इससे आपको referral traffic प्राप्त होता है, जो आपके blog traffic को improve होने में बहुत support करता है। लेकिन comment spamming से दूर रहें।

वैसे तो off page seo को complete करने के लिए बहुत सारे methods और भी हैं लेकिन में उन्हें हिंदी या hinglish blogs के लिए उचित नहीं समझता हूँ, वो English blogging के लिए best होते हैं।

Video sharing site se blog traffic badhaye:

यदि आप अपने blog को जल्दी popular बनाने के लिए आपको video sharing websites का use करना बहुत फायदेमंद होता है। आज के समय कुछ अच्छी site हैं जहाँ पर आप अपने video बनाकर publish कर सकते हैं, इससे आपके blog का promotion भी हो जाता है और उससे backlinks भी मिल जाती है जिससे आपका traffic बहुत ही जल्दी increase हो जाता है।

Video create करना थोडा hard work होता है, लेकिन ये method आपके blog को popular बनाने में बहुत powerful होती है। इसलिए हम आपको कुछ popular video sharing sites के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप use कर सकते हैं।

Best Video sharing sites –

  • Youtube
  • Vimeo
  • Dailymotion
  • Facebook
  • Vine

Social Media Sites se Traffic badhaye:

आज के समय में social media network बहुत ही powerful जगह है जहाँ पर आप अपने blog या website का off page seo कर सकते हैं। और सबसे ज्यादा bloggers social media sites को अपने content को promote करने और back-links बनाने के लिए  use करते हैं ।

off page seo के लिए इन networks पर active रहकर अपने blogging network को भी बड़ा बना सकते हैं। जिसका हमें future में बहुत बड़ा फायेदा मिलता है। नीचे हम आपको कुछ popular social media sites को suggest करने जा रहे हैं जिन्हें use करना आपके blog traffic के साथ साथ blogging career के लिए बहुत लाभदायक होता है।

Best Social Media Sites –

  • Facebook
  • Twitter
  • Google Plus
  • LinkedIn
  • Pinterest

तो इस तरह से आप समझ गए होंगे कि Off Page Seo Optimization Se Blog Traffic Kaise Badhaye. यदि फिर भी आपको off page seo tips से related कोई problem face कर रहे है तो आप comment के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं। यदि ये guide आपको पसंद आये तो इसे social media पर share करना ना भूलें।    Thanks.

Comments

  1. Reply

    • Reply

  2. Reply

    • Reply

  3. Reply

    • Reply

  4. By Deepak

    Reply

    • Reply

  5. Reply

    • Reply

      • Reply

        • Reply

  6. Reply

  7. Reply

  8. By rohaan

    Reply

    • Reply

      • By rohaan

        Reply

        • Reply

  9. Reply

  10. Reply

    • Reply

  11. Reply

  12. By Shivani Sharma

    Reply

    • Reply

      • By Shivani Sharma

        Reply

        • Reply

  13. By rohaan

    Reply

  14. Reply

    • Reply

  15. Reply

    • Reply

  16. By Deepak Sahu

    Reply

    • Reply

  17. Reply

    • Reply

  18. By suneet srivastava

    Reply

  19. By Amit Singh

    Reply

    • Reply

  20. Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *