About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

Backlink checker se Blog Ke Backlinks URL Kaise check Kare

हेलो दोस्तों, आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि Free backlink checker se Apni Website Ki Backlinks kaise Check kar sakte hai ? जबकि मैने अपनी ‌पिछली ‍पोस्ट में SEO Yoast plugin ki Settings kaise kare के बारे में बताया था। जैसा कि हम सब जानते हैं कि किसी भी blog या website के लिये backlinks प्राप्त करना कितना जरुरी होता है ! और हम सब इसीलिए अपने blog के लिए backlinks बनाने के लिए कुछ high PA, DA site पर comments और guest post करते हैं, जिससे search engine में अपने blog की priority अच्छी बन जाये। इस तरह से backlinks मिल भी जाती है, लेकिन हमें कैसे मालूम चलेगा कि जिस site पर हमने comments या guest post की थी उससे backlink मिली या नहीं। इसलिए हम आपको आगे बताएँगे कि best backlink checker tool से कैसे backlinks URL check करते हैं।

Backlink checker se Blog Ki Alexa Backlinks Kaise check Kare

Kya Alexa par Backlinks URL check kar sakte hai ?

वैसे newbies शायद इस बात को नहीं जानते होंगे या वो ध्यान नहीं देते होंगे कि alexa website पर जब आप अपनी website की rank check करते हैं तो rank के साथ – साथ alexa आपके blog की backlinks भी show करता है, और थोडा और नीचे की तरफ page को scroll down करते है तो आप ये भी देख सकते हैं कि किस – किस website या blog से आपके blog को backlinks प्राप्त हुयी हैं।

I mean आपको जिस blog se backlink मिली होगी आप उसके web address (URL) को आसानी से देख सकते हैं। लेकिन alexa free account पर केवल 5 links URL को show करता है। यदि आपकी website की links 5 से ज्यादा हैं तो उन सभी links को देखने के लिए आपको alexa का pro account purchase करना पड़ेगा।

लेकिन आगे में आपको ऐसे Backlink checker free tool उपयोग करने के बारे में बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप अपने blog की All backlinks के web address देख सकते हैं, वो भी बिलकुल Free.

Free Backlink checker tool :

वैसे तो backlink checker online आपको बहुत सारे मिल जायेंगे जब आप इस बारे में google पर search करेंगे तो। लेकिन जो आप देखना चाहते हैं या analysis करना चाहते हैं, वो आपको मिलना बहुत कम मुमकिन है। लेकिन Ranksignals एक ऐसा free links analyzer है जिसकी मदद से आप अपने blog की alexa में show होने वाली (Unique backlinks) के web address के साथ – साथ बहुत कुछ देख सकते हैं।

यह some points के लिए SEO analysis के लिए काफी अच्छा tool माना जाता है, जिसे ज्यादातर Pro Bloggers use करते है link back check करने के लिए। इसकी सबसे बड़ी फायदेमंद बात ये है कि इसे basic analysis के लिए totally free of cost use कर सकते हैं। यदि आप भी अपने blog की backlink को analyze करना चाहते हैं तो आपको उपयोग करने से पहले इसके कुछ खास features के बारे में जरुर जान लेना चाहिए।

Ranksignals backlink checker tool Features :

जैसा कि में आपको ऊपर बता चुका हूँ कि Ranksignals बहुत ही awesome online tool है। और इसके कुछ valuable features भी इसे एक blogger के लिए बहुत ही खास बनाते हैं।

  1. इसके द्वारा आप अपने blog की page rank check कर सकते हैं।
  2. इसके द्वारा अपनी website की Unique Domain links (alexa backlinks URL) भी check कर सकते हैं।
  3. इस tools से Alexa Traffic Rank भी आप check कर सकते हैं।
  4. इसको use करने पर आप अपने blog की backlinks के Title और URL भी analyze कर सकते हैं।
  5. इस tool से Link Anchor Text & URL भी check कर सकते हैं। I mean आपने किसी backlink के लिए किस Anchor Text और किस link का उपयोग किया है।
  6. Ranksignals tool से आप ये भी check कर सकते हैं कि आपके blog को कौनसी Dofollow backlink मिली है और कौनसी Nofollow.
  7. इसका उपयोग करके आप Internal / External Links भी आसानी से देख सकते हैं।

तो ये थे कुछ अछे features जो ranksignals tool हम सभी को free में use करने के लिए provide करता है। चलो अब आपको आगे की तरफ लेकर चलते हैं और बताते हैं कि ranksignals को कैसे use करते हैं।

Ranksignals online tool ko kaise use kare ?

यदि आप भी अपने blog की backlinks को analyze करना चाहते हैं तो इस Video tutorial को watch कीजिये –

यदि आप video guide को follow नहीं करना चाहते हैं तो आप मेरे द्वारा बताये गए steps को follow कीजिये –

Step – 1

  1. सबसे पहले आप Ranksignals tools page पर जाइये।
  2. Signup पर click कीजिये।

अब आपके सामने एक popup window open होगी जिसमें आपको अपनी website या blog के बारे में कुछ information fill करनी होंगी –

Step – 2

Ranksignals signup form

  1. Your Full Name वाले option में अपना नाम भर दीजिये।
  2. Email वाले field में अपनी real email ID fill कर दीजिये।
  3. Choose Password वाले field में कोई भी password डाल दीजिये।
  4. Your website URL वाले field में अपने blog का URL fill कर दीजिये।
  5. Create my account पर click कर दीजिये।

अब आपको एक email verification link आपकी Email ID पर send हो जाएगी। Verification करने के लिए अपनी email ID को login कीजिये और inbox में Ranksignals वाला email open करके Verification link पर click कर दीजिये। जैसे ही आप click करेंगे आपका account verify हो जायेगा और जितनी भी आपके blog पर backlinks होंगीं वो सब show हो जाएँगी। इसके साथ ही जो features मैंने ऊपर बताये हैं उन्हें भी आसानी से analyze कर सकते हैं।

आपका Backlinks analysis page कुछ इस प्रकार show करेगा –

check backlinks ranksignals

अब मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको अच्छे से मालूम हो गया होगा कि website backlink checker free tool Ranksignals से कैसे अपने blog या website की alexa में show करने वाली backlinks के URL को check कर सकते हैं। और decide कर सकते हैं कि कौनसी link आपके blog को harm कर सकती है और कौनसी SEO के लिए helpful है। यदि आपको Backlink checker से related कोई problem या suggestion है तो आप बिना देर किये comment के माध्यम से हमारे साथ share करें, हम आपको as soon as possible जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। में आपसे last में request करूँगा की इस post को social media पर share करना ना भूलें !

धन्यवाद !

Comments

  1. By rahul

    Reply

    • Reply

  2. Reply

    • Reply

  3. By BIJAYA KUMAR

    Reply

  4. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *