About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

Website Ki Bad Backlinks Kaise Remove Karte Hai – Full Guide

Hi Friends, इस post में हम आपको बताएँगे कि How to remove bad backlinks from website in hindi. मतलब Apne blog ki Unnatural backlinks kaise remove karte hai. ये एक ऐसा topic है जिसे  22, May 2013 के बाद यदि किसी blogger ने ignore किया तो उसका blog बहुत ही खतरनाक situation में जाने से रोकने में कोई मदद नहीं कर पाया है। क्योंकि इसी date से Google’s Penguin 2.0 algorithm की starting हुयी थी, जिसे अब google समय समय पर update करके bloggers के लिए हर बार new problem को जन्म देता रहता है। क्योंकि ये spammy backlinks या unrelated backlinks वाले blog को penalize करता है। बहुत सारे new blogger है जो इसे बहुत ही easy लेते हैं जिसकी वजह से कुछ लोगों को ranking और traffic का बहुत ज्यादा loss उठाना पड़ता है। बहुत सारे लोग तो अपने blog को ही shut down कर देते हैं।

Unnatural Backlinks Kaise Remove Kare - Remove Bad Backlinks

Apne Blog ki Spammy Backlinks Kaise Remove karte hai ?

अभी कुछ ही months पहले Google ने Penguin 4.0 update की है, जिसमें कुछ new features को add करते हुए bad backlinks वाले blogs के लिए real time penalty कर दी है। मतलब यदि किसी भी blog या website में low quality links पाई जाती हैं तो उस page या post को उसी समय से penalize कर दिया जाता है। और यदि वो affected page या post पर penalty recover नहीं करता है तो उस content को search engine से बाहर कर दिया जाता है और कुछ situations में पूरी website या blog को भी search result से Deindex कर दिया जाता है। यदि आप इसके updated features के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं तो इसे पढ़ें Google Penguin 4.0 algorithm update.

Bad Backlinks kya hoti hai ?

ये वो खतरनाक backlinks होती हैं जो आपकी website के SEO को बुरी तरह से नुकसान पहुँचाती हैं, जिसकी वजह से blog की search engine ranking और traffic दोनों ही ख़तम हो जाते हैं। और यदि ज्यादा समय तक इस problem को ठीक नहीं किया तो blog online तो होता है लेकिन उस पर एक भी visitor नहीं आता। मतलब यदि किसी blog पर unnatural backlinks पायी जाती हैं और google algorithms use trace कर लेती है तो उस website का कोई future नहीं रह जाता।

इस तरह की backlinks किसी भी site पर बनने के दो reasons होते हैं, जिसमें पहला कारण ये होता है कि कुछ Blogger इस तरह की links अपने blog traffic और rank को जल्दी improve करने के लिए आँखे बंद करके खुद ही बनाते हैं। मतलब वो अपने blog niche से unrelated niche वाली site पर comment, guest posting या other method से backlinks create करते हैं जो बिलकुल webmaster guidelines के खिलाफ (against) है।

और दूसरा कारण ये होता है कि कुछ bad web owner (Webmasters) अपकी website की link को अपनी site में point कर देते हैं, जिससे आपकी site उस unrelated site से linked हो जाती है। इस तरह की links से real में blogging career fail हो जाता है।

Apne Blog ko Bad Backlinks se kaise bachaye ?

यदि आप एक सफल blogger बनना चाहते हैं या अपने blog को एक new height पर ले जाना चाहते हैं तो आपको पहला काम ये करना है कि, कभी भी unrelated content वाली website या blog पर अपने blog address के साथ backlink बनाने के लिए commenting ना करें या other किसी भी method से backlink ना बनाने की कोशिश भी ना करें।

यदि किसी specific reason या blogging network improve करने के लिए किसी unrelated niche website पर comment करनी हो तो अपने blog की link add ना करें।

मान लीजिये यदि आपका Health related blog है और आपको blogging related किसी problem का solution पाने के लिए किसी blogging niche site पर comment करना हो तो आप comment करें, comment करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन उसमें अपनी website की link कहीं भी add ना करें। इस तरह से आप अपने blog को bad backlinks से बचा सकते हैं।

लेकिन जो लोग आपके blog की link को अपनी unrelated website में add कर लेते हैं और आपको मालूम भी नहीं चलता या फिर आप ही खुद अंजाने में इस तरह की bad backlinks बना चुके हैं, तो इस तरह की Unnatural links से अपने blog को बचाने के लिए समय समय पर backlink monitoring करके backlink cleanup करते रहना चाहिए। ये process webmaster guideline के अंतर्गत ही आती है।


में आपको बता दूँ कि सारे professional Blogger अपने blog को safe रखने के लिए इस तरह की bad backlinks को remove करते रहते हैं। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आपको बताते हैं कि आप अपने blog की Unnatural backlinks को कैसे remove करते रहते हैं ?


Apni Website ki Bad Backlinks kaise remove kare ?

यदि आपने अभी तक एक बार भी अपने blog की backlinks check नहीं की हैं तो आपको अभी इस बारे में analysis कर लेना चाहिए। इसके लिए आप नीचे दिए गए steps को carefully follow कीजिये –

Step – 1

सबसे पहले Search Console Dashboard में जाएँ।

  1. अब Search Traffic पर click कीजिये।
  2. अब Links to Your Site पर click कीजिये।
  3. अब आपके सामने एक page open होगा जिसमें उन links को provide किया गया होगा जिन जिन से आपका blog connect है। पूरी list देखने के लिए More पर click कीजिये।Link to your site-search console

अब आपके सामने links की पूरी list show होगी जो आपकी website से linked हैं।

Step – 2

  1. अब Download this table बटन पर click कीजिये।Download backlinks list-search console
  2. इसके बाद एक छोटी सी pop-up window open होगी उसमें CSV option को click करके select कर लीजिये।
  3. अब OK बटन पर click कर दीजिये।

अब आपकी links की CSV file download हो जाएगी।

Step – 3

  1. अब आप अपनी CSV file पर click करके open कर लीजिये।
  2. अब आपके blog से जितनी links connected है वो सभी इस file me दिखाई देंगीं। अब आपको manually one by one सभी suspected URLs को या जिन website links को आप जानते ना हों उन्हें browser में open करके ये देखें कि ये आपके blog niche से related है या नहीं।

और ये भी देखें की उस website पर कोई pornographic link, content या images share ना हों। और CSV file में दी गयीं all website URL में से यदि कोई Low page authority और Domain authority (PA/DA) वाली website links मिलती है तो use अलग notepad file में save करके रख लें। Unnatural backlinks और PA, DA check करने के लिए Open Site Explorer website का use करें।

तो अब आपने अपने blog की bad backlinks या unnatural links की list बनाकर रख ली होगी, अब आगे आपको बताने वाले हैं कि इन बेकार links को अपने blog से कैसे हटाना है या google को बताना है कि इन bad backlinks को हमारे blog के साथ index नहीं करना है इन्हें ignore कर दे। तो इसके लिए हम google के Disavow tool का use करते हैं।

Disavow Tool se Bad backlinks kaise remove kare ?

यदि आप भी अपने blog की bad links remove करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए steps को carefully follow कीजिये –

Step – 1

  1. किसी भी नाम से जैसे “bad backlinks.txt”, “unnatural links.txt” etc एक notepad file बनाइये और उसमें उन bad links को डाल दीजिये। लेकिन जिस तरह उन links को notepad file में add करना है इसके लिए नीचे दिए गए rules को follow कीजिये –

(A) यदि किसी bad URL को या website address को remove करना है तो इस तरह notepad file में लिखें जैसे –

Domain:xyz.com
Domain:abcd.com
Domain:yourbadlinks.com
Domain:jklmnop.com
Domain:defghijk.com
मतलब एक line में एक ही web address को लिखा जाना चाहिए।
(B) यदि आपको web address के साथ साथ किसी bad links वाले post URL को भी अपने blog से remove करना है तो notepad file में इस तरह लिखें –

Domain:xyz.com
Domain:abcd.com
Domain:yourbadlinks.com
Domain:jklmnop.com
Domain:defghijk.com
http://www.allrpcapp.com/2015/08/ab-10-se-15-page-keise-type-kre-minto-me.html

http://www.jovmy.com/post/4711/apni-website-kaise-banaye
http://stuffgate.com/stuff/website/top-273000-sites
http://websitelist.in/website-list-42.html
http://websitelists.in/website-list-42.html
http://paisekaisekamaye.in/2016/05/best-hindi-blogs.html
http://hinditechbook.com/2016/10/best-10-plugins-wordpress-blog-ke-liye.html

यदि आप चाहें तो गूगल Disavow backlinks guideline भी पढ़ सकते हैं।

Step – 2

अब Disavow Tool पर जाइये या google में जाकर search कीजिये और link open कीजिये।

  1. अब अपना Blog address select कीजिये।
  2. अब Disavow बटन पर क्लिक कर दीजिये।Disavow tool

अब आपके सामने एक new page open होगा जिसमें एक warning message show करेगा, जिसमें लिखा होगा कि ये एक advanced feature है जिसे use करने से पहले आपको मालूम होना चाहिए कि आप क्या करने जा रहे हैं। मतलब यदि आप इसमें कोई mistake करते हैं तो आपको loss हो सकता है।

Step – 3

एक बार फिर से Disavow बटन पर क्लिक कर दीजिये।

  1. अब Choose file पर क्लिक कीजिये और bad backlinks वाली notepad file को select करके open पर क्लिक कर दीजिये।
  2. अब Submit बटन पर क्लिक कर दीजिये
  3. इसके बाद Done पर क्लिक कर दें।Submit disavow links notepad file

Congratulations ! अब आपने अपनी website की bad backlinks remove करने की process complete कर ली है, अब कुछ दिनों में गूगल आपकी backlinks को indexing से remove कर देगा और इस तरह से आपका blog safe बना रहेगा।
इसी तरह आप अपनी website की backlinks weekly या per month check करके low quality backlinks या bad backlinks को remove करते रहें।

Note – बेहतर होगा यदि आप नीचे दिया गया video tutorial देखकर ही अपने ब्लॉग की bad links remove करें otherwise थोड़ी भी गलती होने पर आपके ब्लॉग को बहुत बड़ा SEO के लिए खतरा हो सकता है।

में उम्मीद करता हूँ कि Bad backlinks kaise remove karte hai ये आपको अच्छे से मालूम चल गया होगा। यदि आपको remove Unnatural links से related कोई problem या confusion है तो आप comment के माध्यम से पूछ सकते हैं। कृपया इस पोस्ट को social media पर share जरूर करें। धन्यवाद !

Comments

  1. By rohaan

    Reply

    • Reply

  2. By Pavitra Kumar

    Reply

  3. By Abhishek kumar

    Reply

    • Reply

  4. By vinay kumar

    Reply

    • Reply

  5. By kamlesh Parihar

    Reply

  6. By Manohar

    Reply

  7. By SANDEEP JINAGAL

    Reply

    • Reply

  8. By rohaan

    Reply

    • Reply

  9. By ajay gupta

    Reply

  10. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *