About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting

How to setup wordpress seo yoast plugin in Hindi

wordpress seo yoast

मेरे प्यारे दोस्तों, आज इस tutorial में आपको How to setup wordpress seo yoast plugin के बारे में बताएँगे। और मैंने अपनी पिछली पोस्ट में आपको How to install wordpress plugins के बारे में बताया था।

जैसा कि हम सब जानते हैं की wordpress एक ऐसा platform है जिसके द्वारा हम अपना ब्लॉग या website आसानी से without technical knowledge के बहुत ही कम समय में बना सकते हैं। लेकिन ब्लॉग बनाने के बाद हमें अपने ब्लॉग को seo optimized भी करना होता है, जिससे हमारा ब्लॉग search engine पर सर्च होने लगे। तो इसके लिए एक plugin उपलब्ध है जो की बहुत अच्छी wordpress seo plugin है।

वैसे तो इंटरनेट पर WordPress seo के लिए बहुत सारी plugin उपलब्ध हैं लेकिन आज के समय में seo की सारी requarement पूरी करने वाली सिर्फ wordpress seo by yoast एक मात्र plugin है, जो WordPress ब्लॉग को seo optimized बनाती है। और में आपको बताना चाहूंगा कि इस plugin को हम भी अपने blogs पर उपयोग करते हैं जिसके द्वारा हमें बहुत ही कम समय में अच्छे परिणाम मिले हैं।

WordPress seo yoast plugin Setup in right way:

आपको विश्वाश करना होगा कि यह WordPress blog के लिए complete seo solution है क्योंकि इसमें बहुत सारे फीचर्स दिए गए हैं जिन्हे उपयोग करके आप अपने ब्लॉग के लिए search engine की requarement पूरी कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपको बताएँगे कि How to install and setup yoast plugin wordpress seo लेकिन उससे पहले हम इसके फीचर्स के बारे में आपको बताना चाहूंगा जो की इस plugin में include हैं।

इसे भी पढ़ें: How to install theme in wordpress

wordpress seo yoast plugin Features :

इस plugin में जो features include हैं वो इस प्रकार हैं –

  • Title and meta settings.
  • Hide date from search engine in snippets.
  • Add Google authorship for single author.
  • Oppen graph support.
  • Verify site in Google, bing, Alexa, yandex.
  • Generat sitemap.
  • Meta control for taxonomy and author page.
  • Advance permalink control.
  • Breadcrumbs, Rss feed footer settings.
  • Edit .htaccess files.
  • Hide WLW, RSD and shortlink from head.
  • Google search result preview.
  • Meta robots settings.
  • Canonical support.
  • Focus keyword testing.

ये सारे फीचर्स wordpress seo yoast plugin के free version में उपलब्ध हैं जो आपके ब्लॉग के लिए अत्यन्त आवश्यक होते हैं। लेकिन यदि आप इसका premium version। उपयोग करेँगे तो इसके features बढ़ जाते हैं, जो आपके ब्लॉग या website के WordPress seo optimization में improvement करते हैं।

Premium version features इस प्रकार हैं –

  • Redirect manager tool.
  • Video tutorial to how to use it.
  • Premium support.

How to install yoast plugin for wordpress seo?

सबसे पहले आपको इस plugin को अपने blog पर install करनी होगी, यदि आप newbie हैं तो आप यहाँ से How to install wordpress plugins के बारे में सीख सकते हैं और अपने ब्लॉग पर yoast seo plugin install कर सकते हैं। तो इस प्रकार आप wordpress seo yoast plugin install करके activate कर सकते हैं।how to install yoast seo plugin

Configure guide for wordpress seo yoast plugin :

यदि आप पहले से कोई wordpress seo plugins अपने ब्लॉग या website पर उपयोग कर रहे हैं और आप इस plugin पर migrate होना चाहते हैं तो आपको-
सबसे पहले इस plugin को install and activate करना होगा।
उसके बाद go to SEO>> Tools>> Import & export.
now select the plugin जिसकी settings import करना चाहते हैं।

Importing settings wordpress seo yoast

नोट- में आपको recommend करूँगा क़ि settings import करने से पहले अपने ब्लॉग का database का backup जरूर ले लें। उसके बाद ही इस option को उपयोग करें।

Step -1

अब seo icon पर click करें।
अब आप general settings page में पहुँच जायेंगे। यहाँ पर आपको start tour बटन दिखाई देगा। यदि आप इस plugin के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं तो आप इस option पर click करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
इसके ठीक नीचे view changes बटन पर click करके आपके द्वारा की settings की recently changes के बारे में जान सकते हैं। एवंम् सबसे नीचे restore default settings बटन पर click करके आपके द्वारा की गयी पुरानी settings को delete कर सकते हैं और default settings रख सकते हैं।

wordpress seo plugin general settings

Your Info :

अब your info tab पर क्लिक करें, इस tab में जाने के बाद आपको अपने ब्लॉग या website के बारे में informaton provide करनी होगी। जैसे –
Website name – इसमें आप अपने ब्लॉग या website का name / Title भरिये।
Alternate name – इसमें भी अपनी site का नाम भरें या tagline लिख दें।
क्योंकि जब आपकी साइट या ब्लॉग को search engine पर search करेंगे तो search result में content heading के साथ आपकी site का नाम display होगा जो कि seo के लिए बहुत important होता है।

Company or person :

यहाँ पर आपको वो ऑप्शन select करना है जो आपके ब्लॉग या website के लिए suitable हो जैसे – यदि आपकी website company /organization के द्वारा चल रही है तो company option select करें। अब आपसे company का नाम पूछा जायेगा इसलिए अपनी company का नाम भरिये। और इसके बाद यहाँ पर आप company का Logo भी लगा सकते हैं।

अथवा 

यदि आप अपना ब्लॉग या website individual चला रहे हैं तो person option select करें, और अब person का नाम भरना होगा जो ब्लॉग या site का मालिक है।

wordpress seo Website Info

Webmaster Tools :

जब आप अपनी website या ब्लॉग को search engine पर ( Google, Bing, Alexa and Yandex Webmaster) पर submit करते हैं तो आपको veryfication करना होता है उसके बाद आपकी site successfully submit मानी जाती है इस Webmaster Tools के द्वारा आप अपनी site या ब्लॉग का veryfication आसानी से कर सकते हैं। यहाँ आप प्रत्येक search engine का Meta code डालकर verify कर सकते हैं इस proces को seo के लिए बहुत important कहा जाता है।

wordpress seo plugin : Webmaster Tools

Security:

इसमें आपको केवल एक option मिलता है जिसको enable करके आप अपने authors, editors को ब्लॉग की setting changes करने से रोक सकते हैं। मतलब Advanced part of the Yoast SEO meta box disable कर सकते हैं। इसलिए click to check mark . ( Recommended ).

Disable the advanced part of the wordpress seo meta box

OnPage.org :

इस tab के अंदर भी आपको सिर्फ एक option मिलता है जिसको check mark करके आप ब्लॉग के लिए OnPage.org indexability check कर सकते हैं। इसलिए click to check mark it . (Recommended ).

इसके बाद save changes पर क्लिक करके save कर दें।

Yoast SEO Onpage.org

Step -2

अब Titles & Metas पर क्लिक करें जो SEO के menu bar में उबलब्ध है.

Titles & Metas इस plugin का most important part है। Titles & Metas के अंतर्गत कुछ tabs मिलते हैं जिनकी settings इस प्रकार कर सकते हैं –
General:
General settings के अंदर आपको दो option सेट करने होते हैं –
Force rewrite title – leave it unchecked.
Title Separator – यहाँ आप अपने ब्लॉग के title के लिए separator चुन सकते हैं जो search result में दिखाई देगा। इसके लिए कोई भी एक separator पर click करें।
इसके बाद save changes पर क्लिक करके save कर दें। ज्यादा जानकारी के लिए इमेज देखें –

wordpress seo yoast Titles & Metas

Homepage Title:

यहाँ पर आपको 2 option मिलते हैं जिन्हे आपको अपने ब्लॉग के लिए सेट करना है –

Title template – यहाँ पर आपको अपने अपनी site या ब्लॉग का नाम और tagline भरनी होगी जो search result में दिखाई देगा।
Meta description template – इसमें आपको अपने ब्लॉग का description भरना होगा लेकिन ध्यान रहे description 150 characters से ज्यादा न हो।
इसके बाद save changes पर क्लिक करके save कर दें।

wordpress seo plugin Homepage Title

Post Types:

याद रहे wordpress seo yoast plugin प्रत्येक पोस्ट, page और media के लिए title and meta custom allow करती है।

जब आप कोई new आर्टिकल लिखते हैं तो content area के नीचे आपको seo plugin के features दिखाई देंगे जिन्हे आपको प्रत्येक आर्टिकल के लिए manualy सेट करना होगा जिससे आपका आर्टिकल seo optimized हो जाता है जैसे – पोस्ट title, Meta description for post इत्यादि.
इसके लिए इस image को देखें –

wordpress seo yoast Post Types Title and Metas

इसके बाद save changes पर क्लिक करके save कर दें।

Taxonomies:

इसके अंतर्गत Archive SEO Settings आतीं हैं जिन्हे आपको ध्यानपूर्वक सेट करना होगा।
Categories :
Title template – आप इस फील्ड में %%term_title%% Archives %%page%% %%sep%% %%sitename%% भरें।
Meta description template – leave it blank.
Meta Robots – क्लिक to check mark for noindex , Follow.
Yoast seo Meta Box – क्लिक to check mark for Hide.

Tags :

Title template – आप इस फील्ड में %%term_title%% Archives %%page%% %%sep%% %%sitename%% भरें।
Meta description template – leave it blank.
Meta Robots – क्लिक to check mark for noindex , Follow.
Yoast seo Meta Box – क्लिक to check mark for Hide.

Format :

Title template – आप इस फील्ड में %%term_title%% Archives %%page%% %%sep%% %%sitename%% भरें।
Meta description template – leave it blank.
Meta Robots – क्लिक to check mark for noindex , Follow.
Yoast seo Meta Box – क्लिक to check mark for Hide.
इसके बाद save changes पर क्लिक करके save कर दें। इनके लिए image देखें –

wordpress seo yoast Taxonomies Title and Metas

Archives:

यहाँ पर indexing for your author and date-based archive set कर सकते हैं। और date and author archive disable or enable भी कर सकते हैं। लेकिन में आपको recommend करूँगा कि please क्लिक to check mark for “Noindex” and “follow” and leave everything else as it is. इसके लिए image देखिये –

wordpress seo yoast Archives noindex follow

Other :

यह Title Metas settings के अंदर last tab है। यहाँ पर आपको केवल Noindex subpages of Archives option को check mark करना होगा। और अन्य option को unchecked रखें.
इसके बाद save changes पर क्लिक करके save कर दें।

इसके लिए Image देखें –

wordpress seo yoast Other Title and Metas
इस आखिरी option के द्वारा कुछ information को hide करके you can keep your WordPress blog head section clean such as short links, WLW and many other. इस प्रकार से आप अपने ब्लॉग के लिए wordpress seo plugin by yoast का उपयोग करके ब्लॉग या website को search engine friendly बना सकते हैं।

Step -3

अब Social पर क्लिक करें.

जैसा कि पहले भी हम बता चुके हैं Yoast seo plugin बहुत अच्छी plugin है क्योंकि इसमें बहुत सारे फीचर्स उपलब्ध हैं। इसमें एक फीचर ऐसा है जिसके द्वारा आप अपनी website या ब्लॉग को social media platform के साथ integrates कर सकते हैं जैसे – Facebook, Twitter, and Google+ social platforms. इसलिए Social पर क्लिक करें।
अब आपको social media platform की settings दिखाई देगी जिन्हे आपको सेट करना होगा आइये जानते हैं कि कैसे ?

Accounts :

यह पहला tab है जिसमें आपको अपने ब्लॉग के social media link provide करनी होंगी जिससे आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का नाम social media प्रोफाइल में integrates हो सके और जब कोई user आपके ब्लॉग का नाम search engine में search करे तो आपके brand के साथ-साथ social media profile भी show करे और आपसे ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ सकें।

wordpress seo yoast Social settings

Facebook : क्लिक to check mark Add Open Graph meta data.
Frontpage settings –

Image URL – इसमें कोई image upload करें क्योंकि जब कोई आपके आर्टिकल को share करेगा तो वह image content के साथ share होगी।
Title – यहाँ पर आप अपने ब्लॉग का नाम लिखें।
Description – यहाँ पर आप अपने ब्लॉग का description लिखें।

Default settings –

Image URL – इसमें कोई image upload करें क्योंकि जब किसी आर्टिकल में कोई image न हो तो Facebook opengraph इस image को आर्टिकल image के रूप में पोस्ट करेगा।
इसके बाद save changes पर क्लिक करके save कर दें।

wordpress seo yoast Facebook settings

Twitter :

क्लिक to check mark Add Twitter card meta data.
The default card type to use – Choose Summary with large image.
इसके बाद save changes पर क्लिक करके save कर दें।

wordpress seo yoast Twitter card meta data

Pinteres:

यह भी Facebook Open Graph meta data की तरह आपकी website optimization में मदद करता है। इसलिए Pinterest verification करना जरुरी है।

Step -1 wordpress seo yoast Open Graph metadata

Google+ :

क्लिक to check mark Add Google+ specific post meta data.
Google Publisher Page – यहां पर आपको Google+ page की link आपको भरनी होगी, जो की seo के लिए बहुत important होती है।
इसके बाद save changes पर क्लिक करके save कर दें।

wordpress seo yoast Add Google+ specific post meta data

Step -4

अब XML Sitemaps पर क्लिक करें.

जैसा कि हम जानते हैं Sitemaps, WordPress ब्लॉग या website के लिए बहुत ही जरूरी होती है। इसके द्वारा आप अपने ब्लॉग को बहुत ही कम समय में indexed करवाते हैं और सर्च इंजन ब्लॉग कंटेंट को आसानी से index कर लेता है। इसलिए sitemap फीचर enable करने पर ब्लॉग sitemap plugin खुद ही generate कर देती है। sitemap file create करने के बाद, सर्च इंजन जैसे Google, Bing, Yandex पर अपने ब्लॉग की sitemap submit जरूर करें।
XML sitemap generate करने के लिए क्लिक to check mark.
इसके बाद save changes पर क्लिक करके save कर दें।

wordpress seo yoast XML Sitemap
इसके बाद User sitemap tab पर क्लिक करें
User sitemap :
क्लिक to check mark to Disable author /user sitemap

wordpress seo yoast User sitemapPost Types :

और अब Post Types tab पर click करें
Please क्लिक to check mark to Media ( attachment ) और Posts, Pages boxes leave it unchecked.
इस image को Follow करें और अपने ब्लॉग के लिए settings करें।

wordpress seo yoast Post Types XML Sitemap
इसके बाद save changes पर क्लिक करके save कर दें।

Excluded Posts :

इस tab के द्वारा आप कोई भी post, page remove कर सकते हो जिससे वो पोस्ट page सर्च इंजन में index नहीं होगा। यदि आपको कोई post या page sitemap file में include नहीं करना है तो आप उस post की post IDs यहाँ भर दें। यदि इसे उपयोग नहीं करना है तो leave it blank.

wordpress seo yoast Excluded posts XML Sitemap

Taxonomies:

इस फीचर के द्वारा आप अपनी sitemap file में क्या include रखना चाहते हैं और क्या exclude करना चाहते हैं उसे check mark करें जैसे – Media (attachment ).
Follow this image to set Taxonomies –

wordpress seo yoast Taxonomies XML Sitemap
इसके बाद save changes पर क्लिक करके save कर दें।

Step -5

अब Advanced पर क्लिक करें.
इस फीचर के द्वारा आप अपने ब्लॉग के लिए breadcrumbs, permalinks, and RSS feed related settings configure कर सकते हैं।

Breadcrumbs : click to check mark to Enable breadcrumbs (Recommended ).

wordpress seo yoast Breadcrumbs-settings

Permalinks : यहाँ पर advanced permalink settings configure कर सकते हैं
Follow my image to set them –

wordpress seo yoast Advanced Permalinks settings
इसके बाद save changes पर क्लिक करके save कर दें।

RSS :

Add the following line after the post content section: “The post %%POSTLINK%% appeared first on %%BLOGLINK%%.”
See the below image –

wordpress seo yoast RSS settings
इसके बाद save changes पर क्लिक करके save कर दें।

Step -6

अब Tools पर क्लिक करें.

wordpress seo yoast Tools

Please don’t use all of them if you are newbie.

Step -7

अब Search Console पर क्लिक करें.

Yoast seo plugin में यह एक ऐसा tool है जिसके द्वारा आप अपनी WordPress website या ब्लॉग को google search Console से connect कर सकते हैं। इसको set करने के लिए –
click on Settings tab under Search Console.
उसके बाद get Google Authorization Code पर click करें।
अब आपको एक code मिलेगा इस code को copy करें और Authenticate फील्ड में भरें
इसके बाद Authenticate पर click कर दें।

wordpress seo yoast Search Console settings

verification होने के बाद, अब आपसे profile select करने के लिए पूछा जायेगा।
इसलिए अपनी website को select करें।
अब wordpress seo by yoast plugin आपकी website Search Console data fetch करेगी, जिसे आप आसानी से देख पाएंगे जैसे – Desktop, Mobile, Feature Phone.
Click on any tab then you will see crawl errors related to your website जिन्हे आपको redirects करके fix करना होगा because it is very important for seo.

wordpress seo yoast Search Console data

Yoast SEO Premium:

जैसा कि हम जानते हैं कि free Yoast SEO plugin लाखों wordpress blogs के लिए अच्छे से work करती है। लेकिन इस plugin का Premium version इसे और अधिक powerful बनाता है। तो आइये जानते हैं Premium version के अतिरिक्त फीचर की settings कैसे करते हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण Redirects tool होता है।

Redirects:
इस tool के द्वारा redirect set कर सकते हैं इसलिए इसे redirect manager भी कहा जाता है। इसके द्वारा आप आसानी से without technical knowledge Google search console में website content 404 errors redirect set करके fix mark कर सकते हैं।

Yoast SEO Premium Redirect manager

कुछ अंतिम शब्द :

wordpress seo yoast plugin, wordpress blogs या website के लिए best wordpress seo plugin है। इसलिए में आप सभी bloggers को यदि आप self hosted WordPress उपयोग करते हैं तो please seo के लिए इस plugin को ही अपने ब्लॉग पर उपयोग करें। लेकिन ध्यान रहे, यदि आपने अंजाने में कोई settings गलत कर ली, तो आपके ब्लॉग के seo पर negative effect भी पड़ सकता है। इसलिए कृपया सावधानी के साथ इसकी सेटिंग्स करें जैसे मैंने ऊपर बताई हुयी है।

इसे भी पढ़ें: Daily 500 unique visitors blog के लिए कैसे प्राप्त करें ?

इस प्रकार आप समझ गए होंगे कि How to setup wordpress seo yoast plugin यदि इसके दौरान आपको कोई problem आ रही है और यदि आपके पास इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सुझाव हैं तो जरूर comment के माध्यम से हमारे साथ share करें। हम आपकी परेसानी को जल्द से जल्द हल करने की पूरी कोशिश करेंगे। यदि आपको यह tutorial उपयोगी लगे तो हमारे Facebook page को जरूर like करें और अपने social media friends के साथ शेयर करना न भूलें। इस तरह के आर्टिकल अपने email ID पर प्राप्त करने के लिए सब्सक्राइब करें।

धन्यवाद !

Comments

  1. By niraj patel

    Reply

  2. Reply

    • Reply

  3. By Ashish sahu

    Reply

    • Reply

  4. By kMr Ravi

    Reply

  5. Reply

  6. By kiranbhai

    Reply

    • Reply

  7. By rohaan

    Reply

  8. By akil khan

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *