About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting

Sticky widget kya hai aur ise Kyo use karna chahiye

नमस्कार दोस्तों, आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि What is sticky widget and why should use it at own blog like professional Bloggers, जबकि मैने अपनी ‌पिछली ‍पोस्ट में Inline Related Posts plugin settings के बारे में बताया था। यदि हमें real में एक pro blogger बनना है तो उसके लिए हमें कई तरह का technical implementation अपने blog पर करना बहुत जरुरी होता है। लेकिन जो new blogger होते हैं उन्हें इन सब चीजों के बारे में ज्यादा knowledge नहीं होता है। तो इसलिए में आपको कुछ special blog customization के बारे में समय समय पर article publish करके बताता रहता हूँ। और आज की इस post में हम Sticky widget के बारे में basic information provide करने जा रहे हैं।

Sticky widget kya hai aur ise Kyo use karna chahiye


Sticky widget क्या है ?

यह एक fixed widget होता है, जब हम अपने web page को scroll down करते हैं तो sidebar में जितने भी widget होते हैं वो ऊपर की तरफ चले जाते हैं लेकिन केवल Sticky widget ऐसा होता है जो ऊपर की तरफ नहीं जाता। मतलब यदि कोई भी visitor content को read करने के लिए scroll down करता है तो sidebar में केवल fixed widget show करता रहता है।

यदि आप चाहे तो example के लिए मेरे blog के sidebar को check कर सकते हैं, जिसमें मैंने newsletter signup form वाले widget को मैंने fixed कर रखा है।

जैसे ही आप मेरे blog के page को नीचे की तरफ scroll करोगे तो last में signup form वाला widget show करेगा, फिर आप चाहे जितना scroll down करेंगे तो fixed widget हमेशा show करता रहता है, वो other normal widget की तरह hide नहीं होता। हो सकता है आप लोगो में से कई blogger के mind में ये question आ जाये कि आखिर हमें अपने blog के sidebar में sticky widget को लगाने से क्या profit होगा ?, इसलिए आगे इसके फायदे भी पढ़ लीजिये।

Sticky widget add karne ke kya fayde hai ?

इस widget को अपने blog के sidebar में लगाने के कई सारे profits होते हैं, जिनमें से कुछ benefits के बारे में नीचे point by point बताने जा रहा हूँ –


  1. Increase earning : इसे सबसे ज्यादा pro blogger use करते हैं, क्योंकि वो अपना affiliated banner को use करके उसे sidebar में more viewable बनाते हैं। मतलब वो fixed widget का उपयोग करके affiliated program से ज्यादा earning करने में कामयाब रहते हैं। क्योंकि जब कोई visitor page को scroll down करता है तो वो sticky widget वाला affiliated ad show करता रहता है।
  2. Increase Facebook Likes : कुछ blogger इस तरह के widget को अपने sidebar में configure करके अपने Facebook Fan Page को add कर देते हैं, जिससे उनके FB fans की संख्या बहुत ही जल्दी increase होने लगती है। और हम सब जानते हैं कि जिस blogger के फेसबुक पर ज्यादा fan होते हैं उसके blog की visibility उतनी ही ज्यादा improve होती जाती है। यदि सीधे शब्दों में कहे तो blog traffic increase हो जाता है।
  3. Increase subscribers : कुछ bloggers ऐसे होते हैं जो अपने subscriber widget को sticky widget बनाकर ज्यादा से ज्यादा blog subscribers को प्राप्त करने की कोशिश करते हैं, जैसे मैंने भी कुछ ऐसा ही कर रखा है अपने इस blog के sidebar में, जिसका मुझे बहुत ही incredible result मिला है और मेरे subscriber की संख्या प्रतिदिन लगातार increase होती जा रही है। और हम सब जानते हैं कि जिस blog के जितने अच्छे subscriber होंगे तो उसका traffic भी उतने अच्छे से grow करता है।

तो अब आप ही बताइए कि जब इतने अच्छे – अच्छे फायदे sticky widget से होते हैं तो हमें उसे अपने blog के sidebar में क्यों use नहीं करना चाहिए। इसलिए में सभी bloggers को recommend करता हूँ कि sticky widget को अपने blog के sidebar में जरुर use करें और अपने traffic या other तरीके से अपने blog को grow करें। अगले article में आपको बताएँगे कि Sticky widget या fixed widget को अपने blog में कैसे add करते हैं ?.

अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि Sticky widget kya hai aur ise apne blog ke sidebar me professional blogger kyo use karte hai. यदि इस article से related कोई question या suggestion है तो आप बिना समय बर्बाद किये comment करके आप हमारे साथ जरुर share करें। और यदि ये post आपको पसंद आये तो social media पर share करना न भूलें।

Comments

  1. By rohaan

    Reply

    • Reply

  2. By rohaan

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *