About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

How to stop spam comments on wordpress blog in Hindi

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि how to stop spam comments wordpress website जबकि मैने अपनी ‌पिछली ‍पोस्ट में Apne Blog ke liye Daily 500 new visitors कैसे प्राप्त करें के बारे में बताया था।  जैसा कि हम सब इस problem को daily face करते हैं, प्रतिदिन लगभग सभी blogs पर बहुत सारी spam comments कुछ बेवकूफों या smart bloggers के द्वारा डाली जातीं हैं। यदि किसी blog पर high traffic होता है तो उस blog owner के लिए इस तरह की comments सिर दर्द या बहुत बड़ी problem बन जाती हैं। यदि use ज्यादा knowledge न हुआ तो वो इस problem की वजह से अपने blog या website को हमेशा के लिये lost कर देता है। इसी problem को आसानी से ख़त्म करने के लिए हम आगे बताएँगे कि how to get rid of spam comments on wprdpress website.

How to stop spam comments on wprdpress blog in Hindi


How to stop spam comments in wordpress ?

  • Using Akismet plugin:

यदि आपकी wordpress site है और आप spam comments से परेशान हैं तो आपको कई प्रकार के solutions को अपना सकते हैं, जैसे आज के समय में सबसे ज्यादा bloggers इस तरह की comments को रोकने के लिए अपने blog पर Akismet plugin का उपयोग करते हैं। वैसे तो बहुत सारी plugins internet world में available हैं, लेकिन user इसी को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं।

इसका कारण ये भी हो सकता है कि ये कुछ hosting इसे pre install करके देती है, तो  कुछ इसके features की भी खासियत एक बड़ी वजह हो सकती है।

इसकी एक और सबसे अच्छी बात है कि यह starter के लिए free है। यदि हम अपने blog में इस plugin को install करके सही से configure कर लेते हैं तो यह bad comments को blog पर आने से रोकने के लिए सबसे बड़ा body gourd साबित होती है।


  • Using WordPress ReCaptcha Integration :

यह एक plugin है जो ReCaptcha feature हमारे blog के लिए provide करती है। By this plugin you can stop spam comments on wordpress blogs when you are getting huge amount of automated spam comments. मतलब इस plugin का use करना तब ज्यादा helpful होता है, जब किसी blog पर automated spam comments की ज्यादा बाढ़ सी आ रही हो। I mean, यदि किसी blog पर high traffic है तो जाहिर सी बात है कि उस पर spam comments भी बहुत ज्यादा मात्रा में प्राप्त हो रही होंगी। और वो automated मतलब किसी software के द्वारा generate करके आपके blog पर submit की गयी हों, तब ऐसी स्थिति में WordPress ReCaptcha Integration plugin इस तरह की comments को block कर देती है।

लेकिन ध्यान रहे ये plugin सिर्फ automated comments को ही submit करने से prevent करती है। यदि कोई commenter manually spam commenting करता है तो ये plugin use रोकने में असमर्थ होती है। क्योंकि वो commenter आसानी से उस Captcha को attempt कर देता है।

यदि आपके blog पर बहुत ज्यादा संख्या में इस तरह की comments आती हैं, तो आपको Akismet और WordPress ReCaptcha Integration both plugins को अपने blog पर install करके पूरी तरह से तो नहीं लेकिन हा 95% तक spam commenting से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन ये भी आपकी plugin configure settings पर depend करता है, कि आपने कितने अच्छे तरीके से दोनों plugins के options का utilization किया है।

लेकिन ध्यान रहे इससे आपके real commenting पर भी असर पड़ सकता है, क्योंकि WordPress ReCaptcha Integration plugin के review के अनुसार, इसके Captcha को solve करना थोडा निराशाजनक हो सकता है। और आपके blog पर valuable comments rate भी reduce हो सकता है।

  • Using Math Quiz plugin :

कुछ real commenter ReCaptcha को solve करने में थोडा difficulty महशूश करते हैं, लेकिन इसका सबसे अच्छा alternative Math Quiz plugins है। क्योंकि जैसा कि plugin के नाम से ही समझ में आ जाता है कि ये mathematical Captcha को provide करने वाली plugin है। इसके Quiz को कोई भी new commenter आसानी से solve करके अपनी comment को आपके blog पर submit कर सकता है।

यह प्रत्येक user के लिए every time new math problem generate करती है, जिसे solve किये बिना कोई commenter अपने message को submit नहीं कर सकता है। इसका mainly use automated spam bots को prevent करने के लिए किया जाता है। यदि कोई विजिटर manually comment spamming करना चाहे तो वो आसानी से Math Quiz को solve करके comments को submit कर सकता है।

यदि आप मेरे suggestion की बात करें तो में आपको आपके blog के लिए Akismet और Math Quiz plugins को highly recommend करूँगा। क्योंकि इससे आपके blog का spam commenting rate लगभग खत्म हो जायेगा, लेकिन फिर भी में आपको 100% solution के लिए advise दूंगा कि आप इन दोनों plugins को configure करने के बाद भी किसी भी suspected comments को एक बार जरुर verify कर लें उसके बाद ही publish करने करें। इससे आपका blog लगभग पूरी तरह से you can stop spam comments से बचा के रख सकते हैं। But its true, you can’t stop spam comments 100% on your website or blog.

अब में समझता हूँ कि आप अच्छी तरह से जान गए होंगे कि stop spam comments के लिए अपने blog पर किन – किन plugins का use करना सबसे अच्छा रहेगा। में आपको एक बार फिर कहूँगा कि Akismet and Math Quiz plugins can stop spam comments on your blogs. यदि इस article से related कोई question या suggestion है तो कृपया comment के माध्यम से आप हमारे साथ जरुर share करें। और एक question में आपके लिए छोड़ रहा हूँ कि आप अपने blog पर stop spam comments या spam comments को रोकने के लिए kya करते हैं ?

Comments

  1. By rahul

    Reply

    • Reply

  2. By rahul

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *