About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

BlogLon second Traffic and Income Report – November 2016

नमस्कार मित्रों, आज हम अपने इस Bloglon blog ki second traffic and income report share करने जा रहे हैं जो November month की है। कुछ blogger ऐसे हैं जो अपनी income report share नहीं करते two months पहले में भी show नहीं करता था। लेकिन बहुत सारे bloggers की request होती थीं कि आप इस blog की traffic and income report क्यों share नहीं करते, इसलिए मैंने इस तरह की report show करना ही ठीक समझा।

BlogLon second Traffic and Income Report - November 2016

यदि में November month की बात करूँ तो इस month मुझे बहुत बड़ी बड़ी कुछ personal problem का सामना करना पड़ा, जिन्हें solve करने में पूरा महीना कैसे निकल गया पता ही नहीं चला। जिसकी वजह से मैंने blog पर सिर्फ 4 post ही share कर पाए, जिसके लिए में आप सभी bloggers से माफ़ी माँगता हूँ कि मैंने आपकी सही तरह से help नहीं कर पायी। extremely sorry.

Traffic and Income Report of November 2016:

यदि में अपने इस blog improvement की बात करूँ तो इस महीने सही से अपने blog पर काम नहीं कर पाया जिसकी वजह से उसकी Alexa rank improve नहीं हुयी है, बल्कि पहले से ख़राब हो गयी। मतलब पहले Alexa global rank 2 लाख 50 हजार थी और अब 2 लाख 60 हजार हो गयी है। इस प्रकार से इस महीने मुझे Alexa rank में 10000 का loss हुआ है। इसे में बहुत जल्द ही recover करने की कोशिश करूँगा।

वैसे मैंने बहुत बार notice किया है कि Alexa rank real-time improvement show नहीं करती, इसको सही से show होने में कुछ days का time लगता है। और कभी कभी तो No Data भी show करने लगती है, ये Alexa की problem है।

यदि में इस month में backlinks improvement की बात करूँ तो इस बार blogging सही से ना कर पाने के बाद भी मुझे कोई loss नहीं हुआ। इस month मुझे 5 backlinks का improvement प्राप्त हुआ है जो मेरे लिए बहुत ख़ुशी की बात है।

यदि में पिछले month की backlinks की बात करूँ तो October month में मेरे ब्लॉग पर 20 backlinks थी, जो November month में increase होकर 25 हो गयीं है। मतलब off page seo पर without work किये भी मुझे 5 backlinks का मुनाफा हुआ है। दुनिया में बहुत सारे ऐसे blogger हैं जो लगातार hard work करने के बाद भी बहुत कम improvement कर पाते है, और मुझे without work improvement मिलना real में different skill का ही नतीजा है या इसे God के द्वारा दिया गया अनमोल Gift है। मुझे तो लगता था इस month ब्लॉग पर काम न कर पाने की वजह से बहुत bad impact पड़ेगा। पर थोड़ा सा ranking loss को छोड़कर ऐसा कुछ नहीं हुआ।

Bloglon November Month Traffic Report 2016:

इस महीने में पिछले month को देखते हुए blog traffic में कोई ज्यादा improvement देखने को नहीं मिला, इसकी सबसे बड़ी वजह यही है कि November में approx 3 या 4 post ही publish कर पाया हूँ। फिर भी traffic में जो सुधार हुआ है वो real में संतोषजनक है। थोड़ा ही improvement ही सही कम से कम loss तो नहीं हुआ।

में आपको बता दूँ कि मैंने इस month blogging जरूर नहीं की लेकिन अपने readers की comments का जवाब real time देता रहा हूँ मतलब readers को कभी ऐसा feel नहीं होने दिया कि में अभी blogging से दूर हूँ। सायद यही बड़ी वजह है कि मुझे traffic loss होने की जगह थोड़ा सा traffic improvement प्राप्त हुआ है।

तो चलिये आपको November month के traffic का screen shot दिखाते हैं जिसमें आप आसानी से समझ सकेंगे कि इस month bloglon blog पर कितना traffic आया –

Bloglon November Month Traffic Report 2016
Bloglon November Month Income Report 2016:

इस month की earning के बारे में बात करूँ तो कुछ special work न कर पाने के कारण पिछले month की तुलना में income पर थोड़ा ज्यादा negative impact पड़ा है। क्योंकि आपने देखा होगा पिछले month की income report में कि सबसे ज्यादा कमाई मेरे द्वारा provide की जाने वाली paid service से होती है।

इस month में मैंने किसी प्रकार की कोई paid service पर work नहीं किया या ऐसा भी बोल सकते  हैं कि personal problems की वजह से time manage ना हो पाने के कारण किसी भी client के work को नहीं लिया, जिसकी वजह से मुझे इस तरह की income में big loss हुआ है।

इसके बाद सबसे ज्यादा earning affiliated marketing से होती है। इस बार affiliate program से होने वाली income में पिछले month की अपेक्षा थोड़ा सा loss हुआ है। लेकिन third income source मेरा Adsense है, जिसकी earning में मुझे कोई loss नहीं हुआ बल्कि बहुत अच्छा improvement हुआ है, इस situation में जिसकी हमें बिलकुल उम्मीद भी नही थी।

तो चलिये आपको one by one earning के बारे में information देते हैं –

Adsense Earning – $497 = 33796 Rs.

Affiliate marketing – $489 = 33252 Rs.

Paid service – $00.00 = zero Rs.

Total Bloglon income – $986 = 67048 Rs.

तो इस प्रकार से मैंने November month में income की जो पिछले month से बहुत कम है। में आपको बताना चाहूँगा कि every person के अंदर कुछ ना कुछ special जरूर होता है, आपको सिर्फ उस skill को पहचान कर उसे utilize करनी होती है जो आपके अंदर कहीं ना कहीं छुपी हुई होती है।

जो व्यक्ति अपनी specific skill को पहचानकर उसे सही तरीके से implement कर लेता है वो life में हमेशा आगे बढ़ता जाता है। हाँ कभी कभी कुछ negative situation आती रहतीं हैं जिन्हें हमें manage करते हुए हमेशा आगे की तरफ अपने क़दमों को बढ़ाते रहना हमारा बहुत ही positive step होता है। हमें कभी भी अपने work में मिली किसी प्रकार की रूकावट को उसका end समझने की गलती नहीं करनी चाहिए, बल्कि उस रूकावट को ख़त्म करते हुए आगे ही बढ़ना चाहिए।

इतने long time में मैंने बहुत सारे bloggers को देखा है जो कुछ months तो अपने blog को अच्छे से manage करते हैं लेकिन जैसे ही वो income करने में कामयाब नहीं होते हैं तो वो बहुत जल्दी निराश हो जाते हैं और अपने blogging career को पूरी तरह से छोड़ देते हैं, यही उनकी सबसे बड़ी mistake होती है। उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए बल्कि हमेशा positive way में problems को solve करते हुए अपने hard work को 100% देना चाहिए।

और हम सब जानते हैं कि चाहे कोई भी work हो यदि आप अपनी तरफ से उसे पूरा करने में पूरी ताकत लगा दोगे तो एक दिन आप अपनी मंजिल पर कब पहुँच जाओगे इसका आपको एहसास भी नहीं होगा। सब कुछ surprise सा लगने लगेगा।

कुछ लोगों का मानना है कि India में या Hindi Blogging से अच्छी income नहीं कर सकते पर इस बात को में बिलकुल नहीं मानता, हाँ में इसे मानने से इनकार नहीं करता कि USA की तुलना में Indian traffic से या Hindi and Hinglish blog से earning काफी कम होती है, लेकिन इतनी भी कम नही होती।

Adsense earning आपकी समझ पर depend करती है। यदि आपको adsense से good income earn करना है तो सबसे पहले आपको Adsense को अच्छे से समझना बहुत जरुरी है। क्योंकि 98% Hindi blogger adsense से huge income generate करने में fail हो जाते हैं, जिसका simple सा example low cpc के रूप में मिल जाता है।

यदि में अपनी cpc के बारे में बताऊँ तो मेरी adsense cpc कभी भी $0.3 से नीचे नहीं जाती है। और इस month में मुझे high cpc के रूप में $2.34 तक मिली है। अब आप ही बताइए में कैसे मान लूँ कि Hindi blog पर adsense से good revenue generate नहीं कर सकते।

कुछ bloggers का मानना है कि Hindi blog पर keywords work नहीं करते, लेकिन में इसे सिर्फ एक घटिया मजाक ही कहूँगा। यदि आपका Hindi या Hinglish blog है और आप उस पर high cpc keywords use नहीं करते तो आप कभी भी adsense से अच्छा revenue earn नहीं कर सकते। मेरा काम तो आपको सही suggestion देना है लेकिन follow करना है या नहीं करना है ये decide करना आपका काम है, कि आपको क्या करना चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि Bloglon ki November Month ki traffic and income report 2016 से आपको कुछ सीखने को मिलेगा और में आप लोगों को विश्वाश दिलाता हूँ कि यदि आप Bloglon के साथ ऐसे ही बने रहे और बताई गयी methods को अपने blog पर सही से apply करते गए तो 100% आप भी एक दिन अपने blog से massive income करने में कामयाब होंगे। में आपसे थोड़ा सा सहयोग के रूप में चाहूँगा कि इस Bloglon traffic and income report को अपने social media friends के साथ share करने की अपनी कृपा बनाये रखें। धन्यावाद !

Comments

  1. By rohaan

    Reply

    • Reply

      • By rohaan

        Reply

  2. By Vivek kumar

    Reply

  3. By Armann

    Reply

  4. Reply

    • Reply

  5. By Nekraj

    Reply

    • Reply

  6. By Deepak sahu

    Reply

    • Reply

  7. By Jumedeen khan

    Reply

    • Reply

    • Reply

      • Reply

        • By Jume deen khan

          Reply

  8. By shaikh muneer

    Reply

    • Reply

  9. By Shailesh chaudhary

    Reply

  10. By prabhjit singh

    Reply

  11. By rusheek

    Reply

    • Reply

  12. Reply

    • Reply

  13. By GAINDLAL SAHU

    Reply

  14. Reply

    • Reply

  15. Reply

  16. By Kamlesh parihar

    Reply

  17. By Ashok Kumar Sonawat

    Reply

  18. Reply

    • Reply

  19. By Sachin

    Reply

  20. By Mahaveer Jain

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *