About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

YouTube Video optimization kaise kare: YouTube SEO Guide 

आज इस YouTube video optimization seo guide in Hindi में आप सीखेंगे कि how to rank youtube videos on google? जबकि मैंने अपनी पिछली post में आपको Youtube video ko high quality me kaise dekh sakte hai इसके बारे में बताया था। जैसा कि हम सब जानते हैं कि YouTube, google के बाद सबसे ज्यादा use किया जाने वाला बहुत ही popular video publishing platform है। यदि इसकी monthly searches की बात करें तो 100 billion searches per month की जाती है और हजारों videos प्रति मिनट upload किये जाते हैं। इसीलिए blog की तरह इसका भी search engine optimization करना उन लोगों के लिए बहुत जरुरी हो जाता है जो Youtuber हैं या जो लोग blog post को boost करने के लिए YouTube से quality backlinks प्राप्त करना चाहते हैं।

YouTube Video optimization kaise kare YouTube SEO Guide 

YouTube पर video upload करना बहुत ही simple होता है, लेकिन YouTube video optimization कुछ new uploader के लिए समझना थोड़ा confusion पैदा करता है। इसलिए इसे new YouTuber को ध्यान में रखते हुए YouTube video optimization tips के माध्यम से बहुत simple way में आपको समझाने की कोशिश करने जा रहे हैं, जिससे सभी को अच्छे से समझ में आ जाये।

Youtube video optimization best practices:

ज्यादातर मैंने देखा है कि जो new youtube user होते हैं वो अच्छे अच्छे videos बनाकर upload तो कर लेते हैं लेकिन उन videos का search engine optimization (SEO) नहीं करते जिसकी वजह से उन्हें किसी भी वीडियो पर अच्छे views नहीं मिल पाते मतलब low views मिलते हैं। इसका सबसे बड़ा reason यही है कि वो proper YouTube optimization guide को follow नहीं करते

इसलिए इस post में youtube seo tips से related मैंने कुछ questions के answer को शामिल किया है जो ज्यादातर गूगल पर बहुत सारे user search करते रहते हैं –

  • YouTube video ka seo kaise Karte hai.
  • YouTube video ko optimize karne ki puri Jankari hindi me.
  • YouTube video ko seo friendly kaise banaye.
  • YouTube video par views kaise badhaye.
  • YouTube video ko popular kaise banaye.
  • YouTube video ki seo settings kaise kare.
  • YouTube video ko Google search me top par kaise laye.

ऊपर दिए गए questions के answer आपको इस post में मिल जायेंगे।

How to optimize youtube videos for SEO?

तो चलिए start करते हैं और जानते हैं कि आप अपने youtube video को search में top पर कैसे ला सकते हैं-

Video Keyword research:- वीडियो upload करने से पहले उसके लिए keyword खोजना सबसे पहला और important काम है, क्योंकि इसके बिना आप अपने video को ज्यादा लोगों तक नहीं पहुँचा सकते। इसलिए आगे हम आपको youtube video के लिए keyword खोजने के बारे में बताने जा रहे हैं।

मान लीजिए आपका video Blog बनाने के बारे में है तो आप keyword खोजने के लिए Youtube Keyword Suggestion Tool पर जाये और “How to Create a Blog on WordPress” या इसी तरह की queries type करके search कीजिये फिर आपको कुछ keyword suggestion और उनकी cpc और search volume information प्राप्त होंगी। जिसकी high search volume हो उसे अपने video title में use कीजिये और good search volume वाले (approx 2 या 3) related keywords को भी अपने main keyword के through  इसी तरह चुन लें और in सबको Notepad पर लिखकर रख लें। चलिए आगे बढ़ते हैं और Youtube video optimization process के बारे में जानते हैं।

1. Rename video file:

कुछ नए youtuber video upload करने पर एक बहुत बड़ी गलती करते हैं कि वो अपनी video file को rename या उसका नाम change नहीं करते हैं। जबकि ऐसा करना बहुत जरुरी है क्योंकि यहीं से आपके video का search engine optimization work start हो जाता है। इसलिए अपनी video file को rename करके main keyword को add कर देना चाहिए। चलिए इसे एक example के द्वारा बताने की कोशिश करते हैं।

मान लीजिए “100000.mp4” नाम से एक video file है जिसे आप YouTube पर upload करना चाहते हो। तो upload करने से पहले हम इसे rename करेंगे और यदि मेरा main keyword “wordpress plugin settings” है तो मेरी renamed video file का नाम “wordpress-plugin-settings.mp4” हो जायेगा।

2. Youtube Video title :

यदि आपने अपनी video file को rename करके youtube पर upload कर दिया है तो अब आपको अपने video के title को search engine friendly बनाने की जरुरत है। इसलिए अपने video title को इस तरह रखे कि उसमें आपका main keyword पहले (starting) में आना चाहिए।

यदि किसी reason की वजह से starting में main keyword ना आये तो title के बीच में use कर सकते है। मतलब video title में main keyword use करना बहुत जरुरी है, इसके बिना youtube video optimization complete नहीं होता है।

3. Youtube Video description:

यह youtube video optimization का बहुत ही important part होता है। इसलिए इसमें बिलकुल लापरवाही नहीं करना चाहिए। इसमें कुछ important बातों को ध्यान में रखना होता है जिन्हें हम one by one बता रहे हैं –

(A) Video description length – वैसे बहुत से youtuber जो new होते हैं वो अच्छा description लिखने में आलस करते हैं या short description लिखते हैं जिसकी वजह से youtube video पर अच्छे views नहीं मिलते हैं।

यदि आप अपने video पर अच्छे views पाना चाहते हैं तो आपको minimum 300 words में description लिखना बहुत ही important होगा।

(B) Insert targeted keyword & related keywords in video description – किसी भी video का description लिखते समय हमें अपने main keyword को 50-100 words के बीच में add करना चाहिए। और description के last में भी main keyword को add करना youtube video optimization के लिए best होता है।

इसी प्रकार 300 words के description में लगभग 2 या 3 related keywords को भी insert करना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे main keyword और related keywords को only natural way में ही add करना है, मतलब sentence के साथ ही use करने होंगे। यदि आपने natural way में अपने keywords को use नहीं किया तो आपके youtube video optimization पर negative impact पड़ेगा।

(C) Insert queries in video description – video description में keywords के साथ साथ search queries को insert करना बहुत important होता है। कुछ video title ऐसे होते हैं जिनकी search queries नहीं मिल पातीं है तो उन video के description में आप keywords को ही add करके video optimized कर सकते हैं।

और यदि आपको video related queries आसानी से मिल जाती हैं तो आपको keywords के साथ queries भी insert करनी चाहिए। लेकिन हमेशा ध्यान रहे कि keywords aur queries को use करते समय keyword stuffing नहीं करना है, otherwise आपके video SEO पर keyword spamming के कारण negative impact भी पड़ सकता है।

4. Youtube Video tages:

जब हम description लिख लेते हैं तो उसके बाद हमें एक और option tags के रूप में मिलता है जिसमें हम अपने main keyword को एक बार और approx 5-10 related keywords को insert कर सकते हैं। लेकिन यहाँ भी हमें ध्यान रखना है कि main keyword को छोड़कर ऐसे related keywords और queries को insert करना होगा, जो एक भी बार पहले से description वगैरह में add ना किये गए हों।

एक और बात में आपके लिए clear कर देना चाहता हूँ कि जहाँ तक possible हो सिर्फ high search volume keywords को ही youtube video optimization में use करना चाहिए। यदि किसी video के लिए good search volume वाले keywords available ना हो पायें तो low searches वाले keywords भी use कर सकते हैं। आप जितने अच्छे keywords का use करेंगे उतना ही ज्यादा आपका video search में आएगा और अच्छे views मिलेंगे।

5. Youtube Video thumbnail:

ये YouTube video optimization का last step होता है। जब हम ऊपर बताई गयीं सारी stage को complete कर लेते हैं तो इसके बाद हमें अपने video की ऐसी thumbnail image set करनी होती है जो unique and attractive होने के साथ साथ video के बारे में कुछ बताती हो। आप जितनी अच्छी thumbnail image use करेंगे उतने ही ज्यादा video views मिलेंगे।

But keep in mind, thumbnail हमेशा video से related ही set करें, ऐसा नहीं होना चाहिए कि video किसी topic पर है और thumbnail के लिए कोई other topic की image use करो। इससे आपके viewers पर wrong प्रभाव पड़ेगा।

इसके बाद आप अपने youtube video को publish कर दें और social media पर भी share जरूर करें।

इस तरह से आप अपने channel के लिए youtube video optimization करके अपने video पर high views प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको youtube video optimization से related कोई confusion है तो आप हमें comment के माध्यम से बता सकते हैं, और यदि आपको लगता है कि इस पोस्ट के द्वारा other youtubers या bloggers की help हो सकती है तो social media पर share करना ना भूलें।    धन्यावाद !

Comments

  1. By rohaan

    Reply

  2. By Kamlesh parihar

    Reply

    • Reply

  3. By Deepak sahu

    Reply

    • Reply

  4. By Ashok Kumar Sonawat

    Reply

  5. By M Wasekar

    Reply

    • Reply

      • By M Wasekar

        Reply

      • By arbaz

        Reply

        • Reply

  6. By prashant

    Reply

  7. Reply

  8. By Anivesh

    Reply

    • Reply

  9. By Ankur

    Reply

  10. By Anivesh

    Reply

  11. By Deepak sahu

    Reply

    • Reply

  12. By Tanveer

    Reply

    • Reply

  13. By Er Sachin Bhati

    Reply

    • Reply

  14. By Shaikh Muneer

    Reply

    • Reply

  15. By anivesh

    Reply

    • Reply

  16. By Anivesh

    Reply

    • Reply

  17. By Deepak sahu

    Reply

  18. By Vishnu Kant Maurya

    Reply

    • Reply

  19. By satyendra

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *